जानिए कैसे ब्यूटी पार्लर खोलकर करें तगड़ी कमाई, हर महीने कमा सकते हैं 35-40 हजार तक

अगर आप एक महिला हैं और कोई बिजनेस करना चाहती हैं तो ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं. आपको करीब 5-6 लोगों को काम पर भी रखना होगा, जो ब्यूटी पार्लर का काम जानते हों. ब्यूटी पार्लर शुरू करने के लिए आपको करीब 17.07 लाख रुपये का निवेश करना होगा.

जानिए कैसे ब्यूटी पार्लर खोलकर करें तगड़ी कमाई, हर महीने कमा सकते हैं 35-40 हजार तक

Wednesday March 29, 2023,

3 min Read

हाइलाइट्स

अगर आप एक महिला हैं और कोई बिजनेस करना चाहती हैं तो ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं.

आपको करीब 5-6 लोगों को काम पर भी रखना होगा, जो ब्यूटी पार्लर का काम जानते हों.

ब्यूटी पार्लर शुरू करने के लिए आपको करीब 17.07 लाख रुपये का निवेश करना होगा.

हर शख्स जानता है कि एक महिला को ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour) जाना कितना पसंद होता है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि वहां जाने के बाद वह और ज्यादा सुंदर हो जाती है. लुक्स बेहतर हो जाते हैं, चेहरे पर एक अलग चमक होती है. ऐसे में अगर आप एक महिला हैं और कोई बिजनेस (Business Idea) करना चाहती हैं तो ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं. इसे खोलने में सरकार की तरफ से आपको मदद भी मिलेगी. आइए जानते हैं कैसे शुरू करें ब्यूटी पार्लर का बिजनेस (How to start Beauty Parlour Business) और इससे कितना हो सकता है मुनाफा.

कैसे शुरू करें ब्यूटी पार्लर?

ब्यूटी पार्लर शुरू करते वक्त सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपके ब्यूटी पार्लर में हर सुविधा हो. आपको रॉ मटीरियल के तौर पर शैंपू, डाई, क्रीम, स्प्रे, जेल, लोशन आदि की जरूरत होगी. आपको करीब 5-6 लोगों को काम पर भी रखना होगा, जो ब्यूटी पार्लर का काम जानते हों. एक अनस्किल्ड लेबर भी रख सकते हैं, जो हर कुछ देर पर झाड़ू मारता रहे, ताकि फ्लोर गंदा ना दिखे.

अपने ब्यूटी पार्लर के लिए एक ऐसी जगह चुनिए, जो बाजार के बेहद करीब हो. इससे फायदा ये होगा कि आपके पार्लर में अधिक से अधिक लोग आएंगे. अपने ब्यूटी पार्लर के इंटीरियर और खासकर कुर्सियों का पूरा ध्यान रखें. इन सब चीजों से भी लोगों का आकर्षण आपके ब्यूटी पार्लर के लिए बढ़ता है. पंखे के बजाय एसी का इस्तेमाल करें, ताकि बाल इधर-उधर ना उड़ें. हेयर वॉश, हेयर स्पा या दूसरे तरह के हेयर ट्रीटमेंट की मशीनें भी जरूर रखें.

दुकान की तरह ना खोलें ब्यूटी पार्लर, ब्रांड बनाएं

अगर आप एक ब्यूटी पार्लर खोलती हैं तो उससे आप हर महीने कुछ पैसे कमा सकती हैं. लेकिन अगर आप उसे एक ब्रांड की तरह शुरू करती हैं तो आने वाले दिनों में अगर आप फेमस हो जाती हैं तो अपनी कई सारी दुकानें जगह-जगह खोल कर सैलून चेन बना सकती हैं. इसके लिए आपको शानदार सर्विस देनी होगी, सही दाम लेना होगा और ग्राहकों से इतना अच्छा बर्ताव करना होगा कि वह बाहर जाकर आपकी तारीफों के पुल बांध दे. ऐसे में अधिक से अधिक लोग कम से कम एक बार तो आपके यहां अनुभव लेने आएंगे ही और यही मौका होगा उन्हें अपना मुरीद बना लेने का. आपको उन्हें इतनी अच्छी सर्विस देनी है कि वह बार-बार आपके यहां आएं.

सर्विस चार्ज सोच-समझकर तय करें

जब आप सर्विस का चार्ज तय करें तो पहले ये देख लें कि आपका टारगेट कस्टमर कौन है. अगर आपका टारगेट कस्टमर जिस कैटेगरी का है, उसी के हिसाब से कीमत तय करें. अगर दाम ज्यादा होंगे तो सर्विस कितनी भी अच्छी हो, ग्राहक आपके पास नहीं आएगा. वहीं दुकान को भी अच्छे से व्यवस्थित रखें. ध्यान रहे कि दुकान में किसी तरह की बदबू ना हो, इसके लिए रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करें, ताकि लोगों का अनुभव शानदार रहे.

कितनी लागत, कितना मुनाफा?

खादी ग्रामोद्योग की एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार ब्यूटी पार्लर शुरू करने के लिए आपको करीब 17.07 लाख रुपये का निवेश करना होगा. इसमें से 13.5 लाख रुपये का लोन मिल जाएगा और सिर्फ 1.71 लाख रुपये अपनी जेब से लगाने होंगे. इस तरह बिजनेस करते हैं तो 5 साल में आपका बिजनेस कर्ज मुक्त हो जाएगा. इस बिजनेस में रिपोर्ट के अनुसार आपका सालाना टर्नओवर करीब 21.60 लाख रुपये का होगा. इसके तहत आपको पहले ही साल करीब 4.51 लाख रुपये का मुनाफा होगा, जो 5 सालों में बढ़कर 10.5 लाख रुपये तक पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें
कैसे शुरू करें नाई की दुकान, सैलून का ये Business Idea हर महीने कराएगा तगड़ी कमाई