सरकार का बड़ा फैसला: अब अर्धसैनिक बलों के सभी जवान कर सकेंगे हवाई सफर

By yourstory हिन्दी
February 21, 2019, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:31:24 GMT+0000
सरकार का बड़ा फैसला: अब अर्धसैनिक बलों के सभी जवान कर सकेंगे हवाई सफर
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सांकेतिक तस्वीर

पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों के काफिले पर हमला होने के बाद एक तरफ जहां देश में आक्रोश का माहौल है वहीं दूसरी तरफ सरकार जवानों की सुरक्षा बढ़ाने और उन्हें अधिक सहूलियत देने की रणनीति बना रही हैं। इस दिशा में पहल करते हुए गृह मंत्रालय ने अब अर्धसैनिक बलों के लिए हवाई यात्रा की सुविधा की घोषणा कर दी है। केंद्र सरकार का यह फैसला काफी अहम है, क्योंकि अभी तक अर्धसैनिक बलों को हवाई सफर नहीं मिलता था बल्कि उन्हें सड़क मार्ग से ही यात्रा करनी पड़ती थी।


गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक दिल्ली-श्रीनगर, श्रीनगर-दिल्ली, जम्मू-श्रीनगर और श्रीनगर-जम्मू के बीच किसी भी यात्रा के लिए हवाई सफर कर सकेंगे। केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बलों के सभी जवानों पर यह आदेश लागू होगा।


इनमें कॉन्स्टेबल, हेड कॉन्स्टेबल और एएसआई से लेकर अन्य वे सभी कर्मी शामिल हैं, जिन्हें अब तक हवाई यात्रा करने का अधिकार नहीं था। इस आदेश से अर्ध सैनिक बलों के 7,80,000 जवानों को लाभ होगा। गृह मंत्रालय ने इस फैसले को तुरंत प्रभाव से लागू करने का आदेश दिया गया है। आदेश के मुताबिक जवान ड्यूटी के दौरान यात्रा करने के अलावा छुट्टी पर श्रीनगर से वापस जाने या फिर आने के लिए भी हवाई यात्रा कर सकेंगे।


आपको बता दें कि बीते सप्ताह गुरुवार को पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर आतंकी हमले के बाद कुछ मीडिया संस्थानों के जरिए यह बात सामने आई थी कि अर्धसैनिक बल ने एयर ट्रांजिट की मांग की थी, लेकिन इसे मंजूर नहीं किया गया था। इसके जवाब में गृहमंत्रालय ने कहा था कि सीआरपीएफ ने ऐसी कोई मांग नहीं की थी।


यह भी पढ़ें: आईआईटी मद्रास ने विकसित की प्रणाली, अब नहीं मचेगी कुंभ और हज जैसे आयोजनों में भगदड़