सरकार ने विज्ञान और टेक्नोलॉजी में महिलाओं की मदद के लिए लॉन्च किया ऑनलाइन पोर्टल

'साइंस फॉर वुमेन-ए टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन (SWATI)' पोर्टल एक इंटरैक्टिव डेटाबेस है जिसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लांट जीनोम रिसर्च द्वारा विकसित किया गया. इसका उद्देश्य विज्ञान में लैंगिक अंतर की चुनौतियों से निपटने में मदद करना है.

सरकार ने विज्ञान और टेक्नोलॉजी में महिलाओं की मदद के लिए लॉन्च किया ऑनलाइन पोर्टल

Monday February 12, 2024,

2 min Read

विज्ञान में लैंगिक अंतर की चुनौतियों से निपटने के लिए नीति निर्माण में मदद के लिए विज्ञान, टेक्नोवॉजी, इंजीनियरिंग, गणित और चिकित्सा (STEMM) में भारतीय महिलाओं पर एक सिंगल ऑनलाइन पोर्टल रविवार को लॉन्च किया गया.

'साइंस फॉर वुमेन-ए टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन (SWATI)' पोर्टल एक इंटरैक्टिव डेटाबेस और भारत में अपनी तरह का पहला पोर्टल है, जिसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लांट जीनोम रिसर्च (NIPGR) द्वारा विकसित, होस्ट और रखरखाव किया जाता है.

NIPGR की निदेशक सुभ्रा चक्रवर्ती ने कहा, यह एक गतिशील रूप से विकसित होने वाला पोर्टल है और इसका प्रयास है कि देश की सभी महिला वैज्ञानिकों का डेटा एक बटन के क्लिक पर उपलब्ध हो.

पोर्टल को सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर अजय कुमार सूद ने भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी में लॉन्च किया.

प्रोफेसर क्वारैशा अब्दुल करीम, विश्व विज्ञान अकादमी के अध्यक्ष, ने कहा, "21वीं सदी में भी, जीवन के सभी क्षेत्रों में लैंगिक समानता को संबोधित करने के लिए हमारे पास अभी भी एक रास्ता है. शिक्षा एक महान समानता है और इसकी पहुंच सभी क्षेत्रों की महिलाओं और लड़कियों को उपलब्ध कराई जानी चाहिए."

यह कार्यक्रम महिलाओं और विज्ञान में महिलाओं के लिए विज्ञान के महत्व के साथ-साथ विज्ञान और टेक्नोलॉजी प्रयासों में महिलाओं के उभरते अवसरों और समावेशन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आयोजित किया गया था.

SWATI पोर्टल के उद्देश्यों में शिक्षा और उद्योग दोनों क्षेत्रों में करियर के सभी चरणों और विषयों में प्रत्येक भारतीय महिला को विज्ञान में शामिल करने के प्रयास को तेजी से बढ़ाना, समानता, विविधता और भारत में समावेशिता के मुद्दों पर विश्वसनीय और सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण दीर्घकालिक अनुसंधान को सक्षम करना शामिल है.