गुजरात में उद्योगों को पंख देने के लिए ‘आत्मनिर्भर गुजरात’ स्कीम लॉन्च, मिलेंगे कई तरह के इंसेटिव्स

By Ritika Singh
October 06, 2022, Updated on : Thu Oct 06 2022 05:58:28 GMT+0000
गुजरात में उद्योगों को पंख देने के लिए ‘आत्मनिर्भर गुजरात’ स्कीम लॉन्च, मिलेंगे कई तरह के इंसेटिव्स
इस योजना के जरिये उद्योगों को विशेष मदद मुहैया कराई जा सकेगी और वे वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बन सकेंगे.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) ने ‘आत्मनिर्भर गुजरात’ (Aatmanirbhar Gujarat) योजना की शुरुआत की है. इस योजना का मकसद उद्योगों को विभिन्न प्रकार की सहायता और प्रोत्साहन देने के अलावा राज्य में विनिर्माण (Manufacturing) को बढ़ावा देना है. भाजपा शासित गुजरात में विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में हैं. न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, मुख्यमंत्री पटेल का कहना है, ‘गुजरात उद्यमियों का प्रदेश है. राज्य, देश का विनिर्माण केंद्र है. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत (Atmanirbhar Bharat) के आह्वान को पूरा करने के लिए देश की अगुवाई करने को तैयार है.’


उन्होंने कहा कि इस योजना के जरिये उद्योगों को विशेष मदद मुहैया कराई जा सकेगी और वे वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बन सकेंगे. पटेल ने यह भी कहा कि आत्मनिर्भर गुजरात योजना के जरिये उभरते उद्यमी अपनी उद्यमिता की आकांक्षाओं को पूरा कर सकेंगे.

किस तरह के इंसेंटिव्स शामिल

आत्मनिर्भर गुजरात योजना मेगा, हैवी और माइक्रो इंडस्ट्रीज के साथ-साथ MSMEs (Micro, Small and Medium Enterprises) को विभिन्न तरह के इंसेंटिव्स प्रदान करेगी. इनमें, बड़े एंटरप्राइजेस के लिए फिक्स्ड कैपिटल इन्वेस्टमेंट पर 12 प्रतिशत तक की ब्याज सब्सिडी, 10 साल के लिए EPF (Employees’ Provident Fund) रिइंबर्समेंट, बड़े उद्योगों को 10 वर्षों में फिक्स्ड कैपिटल इन्वेस्टमेंट के 75 प्रतिशत तक का शुद्ध राज्य वस्तु एवं सेवा कर (SGST) रिइंबर्समेंट और 5 वर्षों के लिए बिजली शुल्क में छूट शामिल है.

MSMEs के लिए क्या प्रोत्साहन

MSMEs के लिए प्रोत्साहनों में सूक्ष्म उद्योगों के लिए 35 लाख रुपये तक की कैपिटल सब्सिडी, 7 साल तक के लिए 35 लाख रुपये सालाना तक की ब्याज सब्सिडी, 10 साल के लिए EPF रिइंबर्समेंट और महिला उद्यमियों, युवा उद्यमियों, स्टार्टअप्स और ​डिफरेंटली-एबल्ड उद्यमियों के लिए वृद्धिशील प्रोत्साहन शामिल हैं.

महिला उद्यमियों के लिये herSTART प्लेटफॉर्म शुरू

हाल ही में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) दो दिवसीय गुजरात दौरे पर थीं. इस दौरान उन्होंने अहमदाबाद में गुजरात विश्वविद्यालय (Gujarat University) के एक स्टार्टअप प्लेटफॉर्म 'herSTART' का शुभारंभ किया. यह प्लेटफॉर्म महिला उद्यमियों के लिये क्रिएट किया गया है. मुर्मू ने कहा कि हरस्टार्ट प्लेटफार्म की शुरुआत करना उनके लिये गर्व की बात है. यह उभरते हुए उद्यमियों के लिए सरकार की योजनाओं एवं निजी कोष के बीच सेतु का काम करेगा. इसके अलावा उन्होंने शिक्षा और जनजातीय विकास से संबंधित गुजरात सरकार की विभिन्न परियोजनाओं का गुजरात विश्वविद्यालय से वर्चुअली उद्घाटन/शिलान्यास भी किया. राष्ट्रपति का पदभार ग्रहण करने के बाद मुर्मू की यह पहली गुजरात यात्रा थी.



Edited by Ritika Singh