संगीत के लिए छोड़ दी थी पढ़ाई, ऋतिक रोशन ने किया इस वायरल लड़के का समर्थन

संगीत के लिए छोड़ दी थी पढ़ाई, ऋतिक रोशन ने किया इस वायरल लड़के का समर्थन

Monday November 15, 2021,

3 min Read

अपने पैशन के प्रति जुनून के चलते शकील ने सारी मुश्किलों को पार किया और आज वे इंटरनेट पर लोगों के चहेते बन चुके हैं। इंटरनेट पर शकील की आवाज़ को लोग खूब पसंद कर रहे हैं, हालांकि शकील के लिए यहाँ तक का रास्ता तय करना कतई आसान नहीं रहा है।


अपने एक इंटरव्यू में शकील ने बताया है कि उनके घर की खराब आर्थिक स्थिति के चलते उन्हें भी काफी संघर्ष करना पड़ा। शुरुआत से ही संगीत में दिलचस्पी रखने वाले शकील के लिए एक ऐसा भी समय था जब शकील के पास उनकी गिटार क्लास के लिए पैसे नहीं थे।

क

फोटो साभार: IndianExpress

नहीं ली संगीत की ट्रेनिंग

आज अपनी आवाज़ से लोगों का दिल जीत रहे शकील ने संगीत की कोई फॉर्मल ट्रेनिंग नहीं ली है। शकील के अनुसार उनके भीतर सगीत को लेकर जो रुचि है उसकी शुरुआत बचपन से ही हो गई थी। शकील बचपन में रमजान के दौरान सुबह लोगों को जगाने के लिए डिवोशनल गाने गाते थे। यहीं से शकील की संगीत यात्रा की असल शुरुआत हुई थी।


संगीत में लगातार बढ़ती रुचि के चलते शकील के परिवारजनों को भी थोड़ी चिंता होने लगी थी क्योंकि वे चाहते थे कि शकील पहले अपनी पढ़ाई पूरी कर लें। शकील के अनुसार उस दौरान उनके लिए संगीत को जारी रख पाना भी मुश्किल हो रहा था क्योंकि घर की खराब आर्थिक हालात के चलते वे किसी भी तरह के वाद्य यंत्र सो सीखने की क्लास भी नहीं ले सकते थे।

संगीत के लिए छोड़ दिया कॉलेज

अपनी पढ़ाई और संगीत को एक साथ आगे लेकर बढ़ रहे शकील के लिए यह मुश्किल भी होता जा रहा था और इसी के चलते शकील ने अपने कॉलेज के फाइनल ईयर में ही पढ़ाई छोड़ने का निर्णय ले लिया। शकील के अनुसार वे पढ़ाई में भी बेहतर प्रदर्शन कर रहे थे हालांकि उन्हें यह समझ आ गया था कि उन्हें अपने भविष्य के लिए क्या नहीं करना है और फिर उन्होने वही निर्णय लिया।


शकील ने स्ट्रीट शो करते हुए अपनी शुरुआत की थी और इस बीच उन्होने यह बात करीब दो सालों तक अपने माता-पिता से भी छिपा कर रखी थी। अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे शकिल दरअसल कभी नहीं चाहते थे कि वे सोशल मीडिया पर इस तरह से वायरल हों।

जुटानी थी म्यूजिक स्कूल की फीस

हाल में सोशल मीडिया पर शकील का एक वीडियो वायरल हुआ यहाँ वे सड़क पर परफॉर्म कर रह हैं और इस दौरान उनके पास एक तख्ती रखी हुई है जिस पर यह लिखा है कि वे म्यूजिक स्कूल में पढ़ाई के लिए पैसे जुटा रहे हैं।

वीडियो को बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन ने भी रीट्वीट किया था, जिसके बाद शकील का यह वीडियो और भी अधिक वायरल हो गया। शकील ने ऋतिक को धन्यवाद देते हुए एक इंस्टाग्राम पोस्ट भी लिखा है।


Edited by Ranjana Tripathi