पेड़ पर चढ़ने वाला स्कूटर देख हर्ष गोयनका बोले- जुगाड़ नहीं, ये है इनोवेशन!

इस स्कूटर से आप 275फीट(84मी.) लंबे पेड़ पर 30 सेकंड में चढ़ सकते हैं. पेड़ पर चढ़ने वाले इस स्कूटर की मदद से ऑपरेटर्स सीधे या हल्के झुके हुए पेड़ पर या पोल पर चंद सेकंड में चढ़ सकते हैं.

पेड़ पर चढ़ने वाला स्कूटर देख हर्ष गोयनका बोले- जुगाड़ नहीं, ये है इनोवेशन!

Thursday March 23, 2023,

2 min Read

अगर आप ट्विटर पर हर्ष गोयनका को फॉलो करते हैं तो आपको मालूम होगा कि वो आए दिन दिलचस्प किस्म के वीडियो पोस्ट करते रहते हैं. खासकर इनोवेटिव सलूशन वाले विडियोज तो शायद ही कभी शेयर करने से चूके हों.

इस बार भी उन्होंने एक ऐसा ही विडियो शेयर किया है, जिसे काफी सराहना मिल रही है. उन्होंने पेड़ पर चढ़ने वाले एक स्कूटर की एक विडियो शेयर करते हुए लिखा है ये कोई जुगाड़ नहीं बल्कि जबरदस्त इनोवेशन है. अगर आपको यकीन न हो तो आप खुद इस विडियो में देख सकते हैंः

विडियो के कैप्शन में ये भी बताया गया है कि ये स्कूटर कैसे काम करता है. कैप्शन में लिखा गया है, इस स्कूटर से आप 275फीट(84मी.) लंबे पेड़ पर 30 सेकंड में चढ़ सकते हैं. पेड़ पर चढ़ने वाले इस स्कूटर की मदद से ऑपरेटर्स सीधे या हल्के झुके हुए पेड़ पर या पोल पर चंद सेकंड में चढ़ सकते हैं.

यह क्लिप 22 मार्च को सोशल मीडिया पर शेयर की गई थी. इसे अब तक 4 लाख लोग पसंद कर चुके हैं. नेटिजेन्स ने भी इस इनोवेशन को काफी सराहा है. कुछ यूजर्स ने इस स्कूटर को और एफिशिएंट बनाने के लिए सुझाव भी दिए हैं.

इस विडियो को सबसे पहले Gigadgets ने शेयर किया था. उसने लिखा कि इस स्कूटर को सबसे पहले एक भारतीय किसान गणपति भट ने बूढ़े वर्कर्स के लिए बनाया था, ताकि वे आसानी से सुपारी के पेड़ों पर चढ़ सकें.  हालांकि अब बाजार में इस तरह के कई और प्रोडक्ट्स आ चुके हैं.

Gigadgets के मुताबिक यह बड़ी आसानी से लंबे ऊंचे पेड़ों पर चढ़ने से जुड़े रिस्क को कम कर देता है. उबड़खाबड़ सतहों पर भी इससे आसानी से चढ़ा जा सकता है, जिससे फसलों की कटाई या कीटनाशकों का छिड़काव का काम आसान हो जाता है.


Edited by Upasana