Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

सोशल मीडिया के जमाने में मिलेनियल्स के लिए क्या हैं रिपब्लिक डे के मायने?

भारत को एक गणतांत्रिक राज्य बने हुए आज 26 जनवरी, 2023 को 74 साल हो गए हैं. देश में मनाए जा रहे इस गणतंत्र दिवस का जोश अब भी वही है, लेकिन इसकी खुशी जताने के तरीके बदल गए हैं. आइए जानते हैं मिलेनियल्स कैसे मना रहे हैं अपना रिपब्लिक डे...

सोशल मीडिया के जमाने में मिलेनियल्स के लिए क्या हैं रिपब्लिक डे के मायने?

Thursday January 26, 2023 , 4 min Read

भारत को एक गणतांत्रिक राज्य बने हुए 74 साल हो गए हैं. इन 74 सालों में देश में काफी तरक्की है, साथ में बदला है इसे मनाने का तरीका.जाहिर तौर पर पहली सालगिरह में देश की आजादी का रंग कुछ ज्यादा गहरा रहा होगा.

कई गुना अधिक जोश, कई गुना अधिक उत्साह. आज 74 साल बीतने के बाद देश में मनाए जा रहे इस गणतंत्र दिवस का जोश अब भी वही है लेकिन इसकी खुशी जताने के तरीके बदल गए हैं.

अलग-अलग उम्र के लोगों के लिए गणतंत्र दिवस के मायने बिल्कुल ही अलग हैं. बच्चे जिनके लिए गणतंत्र दिवस का मतलब स्कूल के बच्चों के लिए सफेद ड्रेस, तिरंगे वाले बैंड, कुछ सांस्कृतिक कार्यक्रम और फिर लड्डू समोसे वाला होता है.

बड़े-बुजुर्गों तो आज भी झंडे फहराकर, टीवी पर सेनाओं की शक्ति का प्रदर्शन, अलग-अलग राज्यों की झांकियों को प्रदर्शन देखकर समय बिताना पसंद करते हैं.

लेकिन, एक कैटिगरी है जिसका मिजाज इन सबसे अलहदा होता है. ये है मिलनियल्स यानी कॉलेज या कामकाजी युवाओं का ग्रुप. कॉलेज वाले बच्चे तो फिर भी कैंपस में झंडे, परेड, भाषण सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा ले लेते हैं लेकिन ये कामकाजी युवा क्या करते हैं?

ऑफिस के काम से थके हारे इन युवाओं को अपने देश से बहुत प्यार है. लेकिन उतना ही प्यार आराम से भी है. हमने ऐसे ही कुछ मिलेनियल्स से बात की. प्रीति( काल्पनिक नाम) कहती हैं मैं तो रिपब्लिक डे सेल का इंतजार करती हूं.

इस दौरान कई ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स पर अच्छा खासा डिस्काउंट मिल जाता है. ऊपर से सामान को शॉर्टलिस्ट करने के लिए टाइम ही टाइम होता है. इससे बढ़िया प्लान और क्या हो सकता है.

लेकिन रिपब्लिक डे तो देशभक्ति वाली भावना के नाम होना चाहिए ना? इस पर प्रीति कहती हैं मन में तो बहुत सम्मान है तभी तो सुबह-सुबह सभी सोशल मीडिया पर मैंने रिपब्लिक डे का स्टेटस लगा दिया.

इट्स आवर वे टू सेलिब्रेट रिपब्लिक डे. एकाद सोशल मीडिया पर तो उन्होंने हमसे बातें करते-करते ही स्टेटस लगा दिए. वो भी #republicday #feelingpatrioctic और #Ilovemyindia के साथ.

एक अन्य ऐसे ही मिलेनियल राहुल कहते हैं, हमारे लिए तो रिपब्लिक डे बाकी के दिनों जैसा ही होता है. हां, उस छुट्टी होती है इसलिए या तो दिन भर घर में बैठकर नेटफ्लिक्स और चिल कर सकते हैं या फिर कहीं बाहर जा सकते हैं.

इस बार की तरह लॉन्ग वीकेंड पड़ गए तो क्या ही कहने. सिक लीव के बहाने वाली तरकीब से अब मैनेजर और एचआर को भी मालूम पड़ चुकी है.

लेकिन उन्हें भी मालूम होता है एक दिन के लिए क्या परेशान करना तो हमें बढ़िया चार दिनों की छुट्टी मिल जाती है. दोस्तों के साथ मिलकर चार दिन में दिल्ली में आसपास किसी भी जगह जाया जा सकता है.

बात करने निकले तो आखिरकार एक शख्स ऐसे मिले जिन्हें वाकई रिपब्लिक डे के बारे में जानकारी थी. मुकुल कहते हैं रिपबल्कि डे यानी गणतंत्र दिवस के दिन संविधान लागू हुआ था.

वो संविधान जो हमें एक नागरिक होने के अधिकार देता है. जो परेड देखने जा सकता है उसे तो जरूर जाना चाहिए. हां लेकिन अगर आपको घर से बाहर निकलने का मन नहीं है तो आप टीवी पर भी एन्जॉय कर ही सकते हैं.

ये तो कुछ ऐसे अनुभव हो गए जिनसे हमने बात की. सोशल मीडिया पर मिलेनियल्स का रिपब्लिक डे मनाने का ट्रेंड देखा तो वहां भी लगभग कुछ ऐसा ही नजारा नजर आया.

देशभक्ति की भावना से सराबोर कुछ पोस्ट, कुछ तिरंगे के साथ ली हुई सेल्फी और अपार्टमेंट्स में मनाए जा रहे कार्यक्रमों में हुए प्रोग्राम्स के विडियो.

क्रिएटर्स कम्यूनिटी के मिलेनियल्स तो कुछ अलग ही अंदाज में रिपब्लिक डे मना है. फैशन इंफ्लुएंसर रिपब्लिक डे के इवेंट में जाने के लिए तैयार होने के टिप्स दे रहा है तो डांस इंफ्लुएंसर देशभक्ति गाने पर कोरियोग्राफी सिखा रहा है, फूड ब्लॉगर तीन रंगों से सजी थाली की फोटो पोस्ट कर रहा है.

देशभक्ति के रंग से सजी सभी फोटो पर लाइक करने के बाद मिलेनियल्स आबादी ने अब कर ली है मीम और पठान के पोस्ट्स की दुनिया में वापसी. तो मिलेनियल्स के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन कुछ ऐसा रहा है इस बार का रिपब्लिक डे सेलिब्रेशन.


Edited by Upasana