SBI और PNB के ATM से OTP की मदद से कैसे निकलता है कैश

By Ritika Singh
July 28, 2022, Updated on : Thu Jul 28 2022 01:31:31 GMT+0000
SBI और PNB के ATM से OTP की मदद से कैसे निकलता है कैश
सितंबर 2020 से SBI ATM से 10,000 रुपये या ज्यादा के विदड्रॉअल के लिए OTP बेस्ड कैश विदड्रॉअल सर्विस को 24 घंटे और सातों दिन के लिए लागू कर दिया गया.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देश के दो बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB), ATM से OTP के जरिए कैश निकालने की सुविधा देते हैं. इसकी पेशकश ATM से अनऑथराइज्ड ट्रांजेक्शंस में कमी लाने के मकसद से की गई थी. SBI ने अपने डेबिट/ATM कार्ड होल्डर्स के लिए इसे 1 जनवरी 2020 से लागू किया था. पहले रात 8 से सुबह 8 बजे के बीच SBI ATM से एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा के कैश विदड्रॉअल के मामले में यह सर्विस शुरू की गई. सितंबर 2020 से SBI ATM से 10,000 रुपये या ज्यादा के विदड्रॉअल के लिए OTP बेस्ड कैश विदड्रॉअल सर्विस को 24 घंटे और सातों दिन के लिए लागू कर दिया गया.


PNB ATM की बात करें तो इसमें OTP बेस्ड कैश विदड्रॉअल सुविधा 1 दिसंबर 2020 से रात 8 से लेकर सुबह 8 बजे के बीच एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा के कैश विदड्रॉअल पर लागू है. आइए जानते हैं कि SBI, PNB के ATM में OTP बेस्ड कैश विदड्रॉअल कैसे किया जा सकता है...

SBI ATM से

SBI ATM से 10,000 रुपये या ज्यादा की राशि निकालने के लिए SBI डेबिट कार्डधारकों को हर बार डेबिट कार्ड पिन के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया OTP एंटर करना होता है. प्रॉसेस की शुरुआत में ATM में डेबिट कार्ड डालने के बाद SBI ग्राहक को कैश के लिए जरूरी डिटेल्स डालनी होंगी. फिर जब वह SBI ATM में एंटर करेगा तो ATM स्क्रीन पर OTP स्क्रीन आ जाएगी. इसमें ग्राहक को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP को एंटर करना होगा. इसके बाद कैश निकल आएगा.

PNB ATM से

1 अप्रैल 2020 से यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) का PNB में विलय हो चुका है. इसके बाद जो नई एंटिटी PNB 2.0 बनी. OTP बेस्ड कैश विदड्रॉअल PNB 2.0 ATM में ही लागू है. OTP की मदद से PNB ATM से कैश निकालने की प्रॉसेस इस तरह है-

  • PNB ATM में जाकर कार्ड स्लॉट में डेबिट/ATM कार्ड डालें.
  • कैश निकालने के लिए जरूरी डिटेल्स एंटर करें.
  • एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा निकालने के लिए ATM में अमाउंट एंटर करने के बाद, बैंक के साथ ग्राहक के पहले से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा.
  • ATM स्क्रीन पर OTP एंटर करने के लिए एक स्क्रीन डिस्प्ले होगी, इसमें मोबाइल नंबर पर आए OTP को डालना है.
  • फिर ग्राहक को ATM से कैश मिल जाएगा.