How To Get Domino's Franchise: जानिए कैसे मिलती है डोमिनोज पिज्जा की फ्रेंचाइजी, हर महीने कमाएंगे लाखों रुपये!

By Anuj Maurya
November 07, 2022, Updated on : Mon Nov 07 2022 05:29:35 GMT+0000
How To Get Domino's Franchise: जानिए कैसे मिलती है डोमिनोज पिज्जा की फ्रेंचाइजी, हर महीने कमाएंगे लाखों रुपये!
अगर आप हर महीने लाखों रुपये कमाना (Business Idea) चाहते हैं तो डोमिनोज पिज्जा की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. इसका पिज्जा सबसे ज्यादा डिमांड में है. जानिए कैसे ली जाती है डोमिनोज की फ्रेंचाइजी (How to get dominos franchise).
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अगर आप कोई ऐसा बिजनेस (Business Idea) शुरू करने की सोच रहे हैं, जिससे आपकी मोटी कमाई हो सके तो आप पिज्जा का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस में शुरुआत में तो आपको तगड़ा निवेश करना होगा, लेकिन उसके बाद आपकी कमाई भी खूब तगड़ी होगी. ये बिजनेस करने के लिए आपको डोमिनोज कंपनी की फ्रेंचाइजी (How to get domino's franchise) लेनी होगी. अगर आज के वक्त की बात करें तो भारत में पिज्जा के कुल बाजार का करीब 60 फीसदी तो सिर्फ डोमिनोज के पास है. आइए जानते हैं कैसे लें डोमिनोज पिज्जा की फ्रेंचाइजी और शुरू करें मोटी कमाई वाला बिजनेस. साथ ही समझते हैं कि इसमें कितना मुनाफा (profit in Domino's Pizza Business) हो सकता है.

सबसे पहले जानिए कितना लगेगा निवेश?

अगर आपको डोमिनोज पिज्जा की फ्रेंचाइजी लेनी है तो आपको करीब 30-50 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं. अलग-अलग जगह के हिसाब से और अलग-अलग टाइप की फ्रेंचाइजी होने की वजह से आपकी लागत कम या ज्यादा हो सकती है. डोमिनोज पिज्जा का बिजनेस करने के लिए आपको 1000-2000 स्क्वायर फुट जगह की जरूरत पड़ेगी.

अमूमन दो तरह की फ्रेंचाइजी देता है डोमिनोज

डोमिनोज पिज्जा में अमूमन दो तरह के मॉडल की फ्रेंचाइजी दी जाती है. एक है रेस्टोरेंट मॉडल, जिसमें आपके पास किचन के साथ-साथ ग्राहकों के बैठकर पिज्जा खाने और साथ ही उनके लिए पार्किंग की सुविधा देने के लिए जगह होनी चाहिए. अगर आप इस मॉडल की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको अधिक पैसे खर्च करने होंगे. वहीं इसमें दूसरा है डिलीवरी और टेक-अवे मॉडल, जिसमें आपको सिर्फ किचन सेटअप करने जितनी जगह की जरूरत होगी. इस मॉडल में आप कुछ कम निवेश के साथ ही अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

कैसे और कहां से लें फ्रेंचाइजी?

डोमिनोज ने भारत में फ्रेंचाइजी के लिए एक दूसरी कंपनी को मास्टर फ्रेंचाइजी दी हुई है. वही कंपनी तय करती है कि किसे फ्रेंचाइजी देनी है और किसे नहीं. भारत, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका में जुबिलेंट फूड वर्क्स लिमिटेड कंपनी को डोमिनोज ने मास्टर फ्रेंचाइजी दी है. फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको dominos.franchise@jublfood.com पर ईमेल करना होगा. आपका ईमेल मिलने के बाद आपको कंपनी की तरफ से ईमेल के जरिए ही आपसे संपर्क किया जाएगा और बाकी जानकारियां मांगी जाएंगी. ध्यान रहे कि आप सारा कम्युनिकेश सिर्फ इस ईमेल से ही करें, क्योंकि डोमिनोज के नाम पर बहुत सारे ठग फोन कर के लोगों से पैसे भी ठगते हैं।


अगर कंपनी को आपकी तरफ से दी गई सारी जानकारियां पसंद आती हैं तो उनकी तरफ से एक सर्वे भी किया जाएगा. सर्वे में ये देखा जाएगा कि आपकी दुकान जहां है, वहां का मार्केट कैसा है. ये भी चेक किया जाएगा कि आस-पास मार्केट कैसा है. अगर आपकी दुकान सही जगह हुई तो आपको फ्रेंचाइजी आसानी से मिल सकती है, वरना मुमकिन है कि आपको किसी दूसरी जगह दुकान लेनी पड़े.

इस बिजनेस में कितने लोगों की होगी जरूरत?

अगर आप बिजनेस शुरू ही कर रहे हैं तो आपको करीब 10 लोगों की जरूरत होगी. इसमें से 5 लोगों की जरूरत किचन में होगी, 2 की जरूरत कैश काउंटर पर होगी और 3 लोग डिलीवरी के लिए चाहिए होंगे. इन सभी लोगों को डोमिनोज की स्पेशल टीम की तरफ से ट्रेनिंग भी दी जाएगी, ताकि जब वह पिज्जा बनाएं तो उसका स्वाद बिल्कुल एक जैसा होना चाहिए. कंपनी की तरफ से ना सिर्फ लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी, बल्कि आपका किचन सेटअप करने, डाइनिंग एरिया सेट अप करने, इंटीरियर और डेकोरेशन तक में मदद की जाएगी.

इस बिजनेस में होगा कितना फायदा?

डोमिनोज पिज्जा की फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करेगी कि आपके यहां डिमांड कितनी है. अगर आपकी दुकान किसी ऐसी जगह पर है जो मार्केट के बिल्कुल बीच में है तो आपकी तगड़ी कमाई होगी. वहीं अगर आप छोटे-मोटे कैंपेन चलाएं या किसी बड़ी कंपनियों, स्कूलों, इवेंट्स में अपना स्टॉल लगाने का भी जुगाड़ कर लें तो कमाई और बढ़ जाएगी. इस बिजनेस में शुरुआती 3-4 साल में आपकी सारी लागत निकल आएगी. यानी उसके बाद आप हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं.