Business Idea: जानिए कैसे शुरू करें AMUL पार्लर, कम निवेश में हर महीने होगी तगड़ी कमाई

By Anuj Maurya
November 09, 2022, Updated on : Wed Nov 09 2022 02:31:33 GMT+0000
Business Idea: जानिए कैसे शुरू करें AMUL पार्लर, कम निवेश में हर महीने होगी तगड़ी कमाई
दूध ऐसी चीज है जिसकी डिमांड हमेशा रहती है. ऐसे में आप चाहे तो अमूल पार्लर खोल सकते हैं. इस बिजनस में आपका खर्च कम होगा और मुनाफा तगड़ा मिलेगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पिछले कुछ महीनों में दूध की कीमतें तेजी से बढ़ी हैं. दूध का बिजनस एक ऐसा बिजनस है, जिसमें कभी भी डिमांड खत्म नहीं होती. इसकी डिमांड कोरोना काल में कुछ हद तक कम जरूर हुई थी, लेकिन हर घर में दूध की खपत जारी रही. वहीं लॉकडाउन हटते ही फिर से दूध का बिजनस तेजी से चल पड़ा. ऐसे में अगर आप चाहे तो अमूल पार्लर (How To Start AMUL Business) खोल सकते हैं. इसके लिए आपको अमूल की फ्रेंचाइजी (AMUL franchise) लेनी होगी और अमूल पार्लर सेटअप करने के लिए कुछ पैसे खर्च (Low Investment Business Idea) करने होंगे.

कितने रुपये करने होंगे खर्च?

सबसे पहले तो आपको अमूल की फ्रेंचाइजी के लिए करीब 25 हजार रुपये की रिफंडेबल ब्रांड सिक्योरिटी देनी होगी. अमूल के तहत आप दो तरह का बिजनस कर सकते हैं. एक तो है अमूल आउटलेट या अमूल रेलवे पार्लर या अमूल कियोक्स. इसके लिए आपको करीब 2 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं. वहीं दूसरा है अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर. इसके लिए आपका 5 लाख रुपये तक का खर्चा आ सकता है. अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर के लिए आपको 50 हजार रुपये की रिफंडेबल ब्रांड सिक्योरिटी देनी होगी.

अमूल बिजनेस से होगी कितनी कमाई?

अगर आप अमूल का पार्लर खोलते हैं तो आपको हर प्रोडक्ट की बिक्री पर कमीशन मिलेगा. अलग-अलग प्रोडक्ट पर आपको 5-50 फीसदी तक का कमीशन मिलता है. अगर बात कमाई की करें तो आप अमूल पार्लर से हर महीने 5-10 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि आपका पार्लर ऐसे इलाके में हो, जहां लोग अधिक आते हों ताकि आपकी तगड़ी सेल हो सके.

कैसे करें अमूल बिजनस के लिए आवेदन?

अगर आप अमूल आउटलेट खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 150 वर्ग फुट जगह की जरूरत होगी. वहीं अगर आप अमूल आइसक्रीम पार्लर खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास कम से कम 300 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए. फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई करने के लिए आपको 02268526666 पर फोन करना होगा. इसके अलावा इस लिंक http://amul.com/m/amul-scooping-parlours पर जाकर भी जानकारी ले सकते हैं.

ध्यान रखें कुछ बातें

अगर आप अमूल की फ्रेंचाइजी लेने की सोच रहे हैं तो आपको पहले कुछ बातें ध्यान रखनी होंगी. अमूल के नाम पर तमाम तरह की फर्जी वेबसाइट भी बनी हुई हैं, जो फ्रेंचाइजी के नाम पर उन्हें ठगने का काम कर रही हैं. ऐसे में सिर्फ AMUL.COM की जानकारी पर ही यकीन करें. amuldistributor.com, amulboard.com जैसी वेबसाइट बनाकर कुछ लोग ठगी कर रहे हैं.