How To Open Petrol Pump: जानिए कैसे खोलें पेट्रोल पंप और हर महीने कमाएं लाखों रुपये

पेट्रोल पंप से आप तगड़ी कमाई कर सकते हैं, लेकिन उसके लिए तगड़ा निवेश भी करना होता है. अगर आप भी तगड़ी कमाई करना चाहते हैं तो अपना पेट्रोल पंप खोल सकते हैं. यहां जानिए तरीका.

How To Open Petrol Pump: जानिए कैसे खोलें पेट्रोल पंप और हर महीने कमाएं लाखों रुपये

Tuesday November 08, 2022,

4 min Read

पेट्रोल-डीजल की डिमांड कितनी ज्यादा है, इसका अंदाजा तो आपको पेट्रोल पंपों (Petrol Pump) पर जाते ही लग जाता होगा. अधिकतर पेट्रोल पंपों पर ज्यादातर वक्त गाड़ियों की लाइनें देखने को मिल जाएंगी. वहीं ये ऐसी चीज है, जिसमें कोई मोल भाव नहीं होता और इसकी डिमांड हमेशा बढ़ती ही रहती है. गाड़ियां हर साल तेजी से बिक रही हैं और पेट्रोल-डीजल की खपत भी तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में आप चाहे तो पेट्रोल पंप खोल सकते हैं (How To Open Petrol Pump) और मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. वैसे तो अब इलेक्ट्रिक व्हीकल भी तेजी से मार्केट में आने लगे हैं, लेकिन आने वाले वक्त में भी पेट्रोल पंप की डिमांड लंबे वक्त तक बनी रहेगी. वैसे भी पेट्रोल पंप का बिजनेस तगड़े मुनाफे वाला होता है.

पहले समझिए कौन खोल सकता है पेट्रोल पंप

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए. अगर आपकी उम्र अधिकतम 55 साल है तो भी आप पेट्रोल पंप खोल सकते हैं. देश में BPCL, HPCL, IOCl, रिलायंस, एस्सार ऑयल जैसी सरकारी और प्राइवेट तेल कंपनियां पेट्रोल पंप का लाइसेंस जारी करती हैं. तो अगर आपके इलाके में भी पेट्रोल पंप का स्कोप दिख रहा है तो आप पेट्रोल पंप का लाइसेंस लेकर तगड़ी कमाई कर सकते हैं.

कितना होगा निवेश?

पेट्रोल पंप का बिजनेस तगड़े मुनाफे वाला तो है ही, इसमें निवेश भी तगड़ा ही लगता है. अगर आप किसी ग्रामीण इलाकों में पेट्रोल पंप खोल रहे हैं तो आपको 15-20 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं. वहीं अगर आप शहर में पेट्रोल पंप खोल रहे हैं तो आपको 30-35 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ेंगे. वहीं अगर आप बहुत बड़ी जगह में पेट्रोल पंप खोलते हैं तो आपकी लागत 50 लाख रुपये तक जा सकती है. गांव और शहर में पेट्रोल पंप की लागत में सबसे बड़ा फर्क जमीन का आता है, क्योंकि शहरों में जमीन महंगी होती है.

कैसे मिलेगा पेट्रोल पंप का लाइसेंस?

अगर इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर दी गई जानकारी को देखें तो पेट्रोलियम कंपनियां अपनी फील्ड टीम की तरफ से किए गए रिसर्च के आधार पर यह तय करती हैं कि कहां पर रिटेल आउटलेट खोलना चाहिए. अगर कंपनी को लगता है कि किसी जगह पर पेट्रोल पंप खोले जाने से कंपनी का बिजनेस बढ़ सकता है तो फिर उसके लिए अखबारों में विज्ञापन निकाला जाता है. विज्ञापन के जरिए इच्छुक लोगों से उनके प्रस्ताव आमंत्रित किए जाते हैं. विज्ञापन का एक उदारण आप इस लिंक पर क्लिक कर के देख सकते हैं.

खुद कैसे कर सकते हैं संपर्क?

अगर आप खुद से पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं और उसके लिए कंपनी से संपर्क करना चाहते हैं तो इंडियन ऑयल के संबंधित रिटेल डिवीजन ऑफिस जा सकते हैं. आपको कंपनी के फील्ड ऑफिसर से संपर्क करना होगा. यह ऑफिस कहा हैं या फील्ड ऑफिसर कौन है, इसकी जानकारी आपको किसी भी इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप से मिल सकती है. सिर्फ इंडियन ऑयल ही नहीं, सभी कंपनियों का पेट्रोल पंप का लाइसेंस देने का तरीका लगभग ऐसा ही होता है.

कितनी जमीन चाहिए होगी?

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको एक बड़ी जगह की जरूरत होगी. अगर आपके पास बड़ी सी जगह नहीं है तो आपको लंबे वक्त के लिए जमीन लीज पर लेनी होगी. इसके लिए आपके पास करीब 800-1200 स्क्वायर मीटर की जगह होनी चाहिए. अगर आप स्टेट या नेशनल हाईवे पर पेट्रोल पंप खोल रहे हैं तब तो आपके पास कम से कम 1200 स्क्वायर मीटर जमीन होनी जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि हाईवे पर बड़े-बड़े ट्रक चलते हैं और कंपनी नहीं चाहती कि जगह कम होने की वजह से उसका बिजनेस खराब हो.

कुछ अतिरिक्त सुविधाएं भी देनी होती हैं

पेट्रोल पंप पर सिर्फ पेट्रोल ही नहीं बिकता है, बल्कि कुछ अन्य सुविधाएं भी होनी जरूरी होती हैं. पेट्रोल पंप पर हवा चेक करने की सुविधा, पानी की व्यवस्था और ड्राइववे होना चाहिए. इतना ही नहीं, पूरा पेट्रोल पंप बाउंड्री या फेंसिंग से घिरा हुआ होना चाहिए. वहां आग बुझाने का पूरा इंतजाम होना चाहिए. साथ ही हर पेट्रोल पंप पर वॉशरूम या टॉयलेट की सुविधा होनी जरूरी है.