कस्बों, गांव-देहात में भी आसानी से पहुंचेगा ऑनलाइन शॉपिंग का सामान, भारतीय डाक और शिपरॉकेट की पहल

इस साझेदारी से पूरे देश में लाखों ग्राहकों को लाभ पहुंचने की उम्मीद है.

कस्बों, गांव-देहात में भी आसानी से पहुंचेगा ऑनलाइन शॉपिंग का सामान, भारतीय डाक और शिपरॉकेट की पहल

Sunday March 19, 2023,

2 min Read

स्टार्टअप्स (Startups), छोटे व मंझोले उद्यमों (SME or Small and Medium Enterprises) और उपभोक्ताओं के फायदे के लिए भारतीय डाक (India Post) और शिपरॉकेट (Shiprocket) ने हाथ मिलाया है. शिपरॉकेट एक दिग्गज लॉजिस्टिक्स एग्रीगेटर कंपनी है. हाल ही में इंडिया पोस्ट और शिपरॉकेट ने एक एग्रीमेंट साइन किया है ताकि देश भर में विभिन्न ई-कॉमर्स उत्पादों के लिए लास्ट माइल ई-कॉमर्स (E-Commerce) डिलीवरी सेवाओं को बढ़ावा मिल सके. शिपरॉकेट, BigFoot Retail Solution Pvt. Ltd का प्रॉडक्ट है. इसकी शुरुआत साल 2017 में हुई थी और आज यह भारत के सबसे बड़े टेक-इनेबल्ड लॉजिस्टिक्स व फुलफिलमेंट प्लेटफॉर्म्स में शामिल है.

इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय (Ministry of Electronics & IT) की ओर से जारी हुए एक बयान में कहा गया है कि शिपरॉकेट वार्षिक रूप से 3 लाख सेलर्स और 7 करोड़ उपभोक्ताओं के साथ एक उभरती हुई लॉजिस्टिक्स एग्रीगेटर कंपनी है. इंडिया पोस्ट और शिपरॉकेट के बीच यह साझेदारी शिपरॉकेट के तीन लाख सेलर्स को शिपिंग और लास्ट माइल डिलीवरी सेवाएं उपलब्ध कराएगी. शिपरॉकेट के सेलर्स में स्टार्टअप्स और बड़ी संख्या में छोटे व मझोले उद्यम शामिल हैं. इस साझेदारी से पूरे देश में लाखों ग्राहकों को लाभ पहुंचने की उम्मीद है.

ई-कॉमर्स की शहरों व नगरों से आगे भी बनेगी पैठ

डाक सेवा के महानिदेशक आलोक शर्मा के मुताबिक, यह साझीदारी देश में ई-कॉमर्स क्रांति से लाभ उठाने की ग्रामीण युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करेगी. शिपरॉकेट के को-फाउंडर और सीईओ साहिल गोयल (Saahil Goel) का कहना है कि इंडिया पोस्ट नेटवर्क, ई-कॉमर्स कंपनियों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगा और ई-कॉमर्स सेवाओं की बड़े शहरों व नगरों से आगे भी पैठ बनाने में सुविधा प्रदान करेगा. यह व्यापारियों को ऑटोमेटेड शिपिंग और तेज डिलीवरी में सक्षम बनाएगा, जिसका परिणाम कॉस्ट इफेक्टिवनेस और व्यवसाय के विकास के रूप में सामने आएगा.

IT इंटीग्रेशन सुनिश्चित

इस साझेदारी को सुगम बनाने और ग्राहकों को बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए इंडिया पोस्ट ने शिपरॉकेट के आईटी सिस्टम्स के साथ आईटी इंटीग्रेशन सुनिश्चित किया है. यह इंटीग्रेशन- टैरिफ, बुकिंग, लेबल जेनेरेशन, पिकअप और ट्रैक व ट्रेस के लिए विभिन्न API (Application Programming Interface) के माध्यम से किया गया है. शिपरॉकेट का हेडक्वार्टर गुरुग्राम, हरियाणा में है.साहिल गोयल के अलावा कंपनी के तीन और को-फाउंडर हैं- गौतम कपूर (Gautam Kapoor), विशेष खुराना (Vishesh Khurana) और अक्षय गुलाटी (Akshay Gulati).


Edited by Ritika Singh