जानिए कौन हैं भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन, जो बनीं ब्रिटेन की गृह मंत्री

सुएला ब्रिटेन सरकार में पहले भी कई पदों पर काम कर चुकी हैं. बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली सरकार में वह अटॉर्नी जनरल के पद पर काम कर रही थीं. अब लिज ट्रस ने भी उनको नई सरकार की शीर्ष टीम में शामिल किया है.

जानिए कौन हैं भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन, जो बनीं ब्रिटेन की गृह मंत्री

Wednesday September 07, 2022,

3 min Read

ब्रिटेन (Britain) की नव नियुक्त प्रधानमंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) ने भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन (Suella Braverman) को गृह मंत्री (UK New Home Minister) नियुक्त करने समेत अपनी कैबिनेट के शीर्ष पदों पर नियुक्ति की मंगलवार को घोषणा की. कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के चुनाव में शुरुआत में ट्रस के खिलाफ खड़ी हुई ब्रेवरमैन ने मुकाबले से बाहर होने के बाद पूर्व वित्त मंत्री एवं भारतीय मूल के ऋषि सुनक के बजाय ट्रस को अपना समर्थन दिया था.

गोवा और तमिल विरासत से संबंध रखने वाली 42 वर्षीय ब्रेवरमैन को गृह मंत्री के पद के रूप में उसका इनाम मिला है. वह प्रीति पटेल की जगह लेंगी, जिन्होंने सोमवार को निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को अपना इस्तीफा सौंप दिया था.

indian-origin-suella-braverman-becomes-uk-home-minister-liz-truss-rishi-sunak

सुएला ब्रेवरमैन, ब्रिटेन की नव निर्वाचित गृह मंत्री

इसके अलावा ट्रस की शीर्ष टीम में थेरेसी कॉफे को उप प्रधानमंत्री और क्वासी क्वार्टेंग को वित्त मंत्री बनाया गया है. जेम्स क्लेवेरली को विदेश मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है. वेंडी मॉर्टन को ट्रेजरी की संसदीय मंत्री नियुक्त किया गया है और वह टोरी दल की पहली मुख्य सचेतक बन गई हैं.

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रेवरमैन को ब्रिटेन में शरण लेने वालों को रवांडा भेजने की सरकारी योजना का जिम्मा सौंपा गया था. हालांकि, इस योजना को काफी कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा. वह कंजर्वेटिव पार्टी के ब्रेग्जिट (यूरोप से ब्रिटेन के अलग होने) धड़े की समर्थक रहीं.

भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) भले ही ब्रिटेन में पीएम पद की रेस हार गए हों लेकिन वहां की राजनीति में भारतवंशियों का जलवा कायम है.

कौन हैं सुएला ब्रेवरमैन

सुएला ब्रिटेन सरकार में पहले भी कई पदों पर काम कर चुकी हैं. बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली सरकार में वह अटॉर्नी जनरल के पद पर काम कर रही थीं. अब 56वीं प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने भी उनको नई सरकार की शीर्ष टीम में शामिल किया है.

सुएला का जन्म 3 अप्रैल 1980 में लंदन में ही हुआ था. उनकी परवरिश वेंबले में हुई इसलिए उनके पास ब्रिटिश नागरिकता है.

ब्रिटेन का गृहमंत्री नियुक्त किए जाने के करीब पांच घंटे पहले सुएला ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट के माध्यम से लिज ट्रस को कंजरवेटिव पार्टी का नेता चुने जाने और प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई दी थी. इस ट्वीट में उन्होंने लिज ट्रस और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की फोटो भी शेयर की थी.

सुएला ब्रेवरमैन ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से लॉ में डिग्री प्राप्त की है. सुएला ने 2018 में रायल ब्रेवरमैन से शादी की. ब्रेवरमैन बौद्ध धर्म से ताल्लुक रखती हैं. सुएला नियमित रूप से लंदन बौद्ध केंद्र में जातीं हैं और उन्होंने भगवान बुद्ध के कथनों के धम्मपद ग्रंथ पर संसद में पद की शपथ ली.

सुएला ब्रेवरमैन की मां भी राजनीति में काफी रुचि रखती थीं. कई बार चुनाव भी लड़ी थीं. उनकी मां पेशे से नर्स थीं. सुएला ने 2005 में पहली बार चुनावी मैदान में उतरी थीं. वो लेसेस्टर ईस्ट से चुनाव लड़ी, जहां वो दूसरे नंबर पर रही थीं. पहली बार 2015 में कंजरवेटिव पार्टी से सांसद चुनी गईं और तब से वो लगातार सांसद हैं.