रेलवे प्रबंधन सेवा भर्ती परीक्षा में बड़ा बदलाव, UPSC कराएगा आयोजन, जानिए क्यों हुआ बदलाव

IRMSE की परीक्षा UPSC द्वारा विशेष रूप से तैयार परीक्षा से होगी. अभी तक रेलवे की इस परीक्षा के लिए कोई खास परीक्षा पैटर्न नहीं होता था.

रेलवे प्रबंधन सेवा भर्ती परीक्षा में बड़ा बदलाव, UPSC कराएगा आयोजन, जानिए क्यों हुआ बदलाव

Monday December 05, 2022,

2 min Read

रेलवे में जॉब करने के इच्छुक युवा अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर आ गई है. बीते 2 दिसंबर को रेलवे मंत्रालय ने घोषणा की कि अगले साल से भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा भर्ती परीक्षा (IRMSE) संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) कराएगा.

IRMSE की परीक्षा UPSC द्वारा विशेष रूप से तैयार परीक्षा से होगी. अभी तक रेलवे की इस परीक्षा के लिए कोई खास परीक्षा पैटर्न नहीं होता था.

सिविल सर्विस परीक्षा (CSE) की तरह नई IRMS परीक्षा दो चरणों में होगी. सबसे पहले स्क्रीनिंग टेस्ट होगा. इसके बाद मेन टेस्ट और इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा. 

रेलवे प्रबंधन सेवा परीक्षा के पहले चरण में सभी अभ्यर्थियों को सिविल सेवा की ओर से आयोजित की जाने वाली प्री एग्जाम में शामिल होना होगा. उसके बाद दूसरे चरण की मुख्य लिखित परीक्षा के लिए तैयार रहना होगा. सब्जेक्टिव टाइप के चार पेपर होंगे.

1. इनमें दो क्वालीफाइंग पेपर होंगे जिनके अंक 300 निर्धारित किए गए हैं. इन पेपर में अभ्यर्थी की ओर से चुनी गई भारतीय भाषा में से एक भाषा के पेपर-1 और अंग्रेजी भाषा का पेपर-बी के रूप में शामिल होगा.

2. ऑब्जेक्टिव टाइप विषयों के 250 नंबरों के दो पेपर होंगे. उम्मीदवार को किसी एक वैकल्पिक विषय का चयन करना होता है. परीक्षा के लिए उपलब्ध विषय निम्न हैं:

·      सिविल इंजीनियरिंग

·      मैकेनिकल इंजीनियरिंग

·      इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

·      कॉमर्स एंड अकाउंटेंसी

3. इसके अलावा 100 अंकों का इंटरव्यू भी लिया जाएगा. इस परीक्षा का सिलेबस सिविल सेवा परीक्षा के जैसा ही होगा.

ग्रुप-ए IRMS अधिकारी 10 अलग-अलग संगठित रेलवे सेवाओं में से किसी में सेवा दे सकते हैं, जो तीन अलग-अलग कैडर्स में विभाजित हैं. ये कैडर्स तकनीकी सेवाएं, प्रशासनिक और लेखा सेवाएं, और चिकित्सा सेवाएं हैं. वर्तमान में इन तीनों के लिए भर्ती यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली तीन प्रमुख परीक्षाओं के माध्यम से की जाती है.

यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2023 का आयोजन 28 मई को किया जाना है. वहीं, मुख्य परीक्षा का आयोजन 15 सितंबर, 2023 को किया जाएगा. उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 के लिए 1 से 21 फरवरी के बीच आवेदन कर सकेंगे. CSE परीक्षा, 2023 के माध्यम से ही IRMS (Mains) अभ्यर्थियों की स्क्रीनिंग की जाएगी. यही कारण है कि IRMS Exam-2023 को उसी शेड्यूल के अनुसार कराया जाएगा.


Edited by Vishal Jaiswal