भारत के टॉप एग्रीटेक स्टार्टअप AI के जरिए खेती में ला रहे नई क्रांति

राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के मौके पर, यहां हम उन कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो टेक्नोलॉजी के जरिए खेती को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर रही हैं. ये अग्रणी स्टार्टअप न केवल किसानों की पुरानी समस्याओं को हल कर रहे हैं बल्कि भारत में खेती के भविष्य को नए आयाम दे रहे हैं.

भारत के टॉप एग्रीटेक स्टार्टअप AI के जरिए खेती में ला रहे नई क्रांति

Tuesday January 16, 2024,

4 min Read

जैसे-जैसे भारत तेजी से बढ़ती आबादी की चुनौतियों और टिकाऊ कृषि की आवश्यकता से जूझ रहा है, वैसे-वैसे एग्रीटेक सेक्टर में इनोवेशन की लहर बढ़ रही है. इस क्रांति में सबसे आगे वे स्टार्टअप हैं जो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) की शक्ति को कृषि प्रथाओं के साथ निर्बाध रूप से मिला रहे हैं. 

आज, राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के अवसर पर, यहां हम उन कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो टेक्नोलॉजी के जरिए खेती जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर रही हैं. ये अग्रणी स्टार्टअप न केवल किसानों की पुरानी समस्याओं को हल कर रहे हैं बल्कि भारत में खेती के भविष्य को भी आकार दे रहे हैं.

इस लिस्ट में, हमने देश के उन टॉप एग्रीटेक स्टार्टअप्स को शामिल किया है जो आपूर्ति श्रृंखलाओं, सटीक खेती, गुणवत्ता मूल्यांकन और समग्र कृषि प्रबंधन में महत्वपूर्ण बदलाव लाने के लिए AI को अपना रहे हैं. संचालन को सुव्यवस्थित करने से लेकर व्यक्तिगत सिफारिशों की पेशकश तक, ये स्टार्टअप खेती करने के तरीकों को बदलने, किसानों के लिए दक्षता, स्थिरता और बढ़ी हुई पैदावार सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं.

indias-top-agritech-startup-embracing-ai-to-drive-the-change

सांकेतिक चित्र

Aquaconnect

Aquaconnect एक फुल-स्टैक एक्वाकल्चर प्लेटफॉर्म है, जो फार्म इनपुट, और अपने खुदरा भागीदारों (एक्वा पार्टनर्स) और समुद्री भोजन (सी फूड) खरीदारों के एक नेटवर्क के माध्यम से फसल कटाई के बाद कृषि सलाहकार तक पहुंच को सक्षम बनाने में मदद करता है.

यह प्लेटफॉर्म कृषि इनपुट मांग और फसल आपूर्ति भविष्यवाणी पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने, मूल्य श्रृंखला में दक्षता और पारदर्शिता बढ़ाने के लिए AI और जियो स्पैटियल टेक्नोलॉजी का लाभ उठाता है. एक्वाकनेक्ट अपने खुदरा भागीदारों और समुद्री भोजन खरीदारों को औपचारिक क्रेडिट की सुविधा प्रदान करता है, उनकी वर्किंग कैपिटल की जरूरतों का समर्थन करता है और उनके बिजनेस को बढ़ाने में मदद करता है.

Fasal

Fasal वास्तविक समय में फसल की निगरानी करने और सलाहकार सेवाओं के लिए एआई-संचालित समाधान मुहैया करता है. विभिन्न स्रोतों से डेटा का विश्लेषण करके, स्टार्टअप सिंचाई, निषेचन और कीट नियंत्रण के लिए सटीक सिफारिशें प्रदान करता है, जो टिकाऊ खेती प्रथाओं में योगदान देता है. फसल का अनुसंधान संस्थानों और सरकारी एजेंसियों के साथ सहयोग एग्रीटेक को आगे बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है.

LeanAgri

LeanAgri के माध्यम से किसानों को जल्द निर्णय लेने में मदद मिलती है. फसल योजना से लेकर बाजार अंतर्दृष्टि तक, स्टार्टअप की तकनीक का उद्देश्य किसानों को कार्रवाई योग्य डेटा के साथ सशक्त बनाना, बेहतर निर्णय लेने को बढ़ावा देना और समग्र कृषि प्रबंधन को बढ़ाना है. LeanAgri के यूजर-फ्रैंडली इंटरफ़ेस और किसान-केंद्रित दृष्टिकोण ने ग़ज़ब की प्रशंसा हासिल की है.

Flybird Farm Innovations

FlyBird Farm Innovations मौसम पूर्वानुमान, फसल योजना और संसाधन प्रबंधन में एआई को एकीकृत करके क्लाइमेट-स्मार्ट कृषि में अग्रणी है. स्टार्टअप की टेक्नोलॉजी के जरिए किसान बदलते मौसम के मिजाज को जान पाते हैं, और इससे टिकाऊ और लचीली कृषि पद्धतियों को बढ़ावा मिलता है. Flybird Farm Innovations जलवायु-लचीला कृषि मॉडल बनाने में प्रगति कर रहा है.

Agribazaar

2016 में स्थापित, AgriBazaar को शुरु करने का मकसद कृषक समुदाय को बिना किसी बाधा के टेक्नोलॉजी से लैस भविष्य में उपयोगी समाधान मुहैया करना और देश भर में फसल कटाई के बाद की प्रबंधन सेवाओं को संसाधित करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाना है. छोटे खेत मालिकों (किसानों) और व्यापारियों और खरीदारों के लिए एक नए युग की डिजिटल (इलेक्ट्रॉनिक) ई-मंडी जहां वे बिचौलियों की भागीदारी के बिना पारस्परिक रूप से पारदर्शी और सर्वोत्तम मूल्य तंत्र पर सीधे कृषि उपज खरीद और बेच सकते हैं. यह वह दृष्टिकोण है जिसने एग्रीबाजार को अपनी स्थापना के बाद से 9000 करोड़ रुपये (जीएमवी) मूल्य के लेनदेन की सुविधा प्रदान करने में सक्षम बनाया, जिससे यह भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन कृषि-व्यापार बाजारों में से एक बन गया.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors