iPhone-16 भारत में बनेगा, 10000 लोगों को मिलेगा रोजगार, कहां लगेगा प्लांट?

By yourstory हिन्दी
December 22, 2022, Updated on : Thu Dec 22 2022 10:46:58 GMT+0000
iPhone-16 भारत में बनेगा, 10000 लोगों को मिलेगा रोजगार, कहां लगेगा प्लांट?
Apple ने इस साल अपनी आईफोन 14 सीरीज लॉन्च की है, जिसके बाद आईफोन 15 के आने की चर्चा हो रही है. अब कंपनी आईफोन 16 को बनाने की योजना बना रही है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अमेरिका की मल्टिनेशनल टेक कंपनी Apple और उसकी तीन सहयोगी कंपनियों ने मोबाइल डिवाइसेज बनाने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) में आवेदन किया है. प्राधिकरण के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.


उन्होंने बताया कि कंपनियों ने करीब 23 एकड़ जमीन पर 2800 करोड़ रुपये के निवेश से इकाई लगाने का प्रस्ताव रखा है और कंपनी की आईफोन-16 (iPhone-16) भारत में ही बनाने की योजना है जिससे यहां 10 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा. उन्होंने उम्मीद जताई कि Apple के आने से अन्य कंपनियों का भी भारत की ओर रुझान बढ़ेगा.


प्राधिकरण के अधिकारी पिछले सप्ताह जापान और कोरिया में निवेश जुटाने के लिए गए थे, जहां Apple कंपनी के अधिकारियों के साथ उनकी बैठक हुई. इसमें Apple और उसकी सहयोगी कंपनियों ने भारत में 2800 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव रखा.


इंक बनाने वाली Apple की सहयोगी कंपनी सीको एडवांस लिमिटेड यीडा के सेक्टर 29 में 5 एकड़ में अपना प्रोडक्ट बनाने की इच्छा जाहिर की है. यह कंपनी 850 करोड़ रुपए का निवेश करेगी और हजारों लोगों को रोजगार देगी.


प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुण वीर सिंह ने पीटीआई-भाषा से बात करते हुए बताया कि Apple और सहयोगी कंपनियों को सेक्टर 29 में जमीन दी जाएगी. यह सेक्टर पहले से ही विकसित है और यहां पर कई सुविधाएं लगभग तैयार हैं. इससे कंपनिया निर्माण के बाद उत्पादन शुरू कर सकेंगी. इन कंपनियों ने करार के बाद यमुना प्राधिकरण के समक्ष 10 फीसदी राशि जमा करा दी है.


Apple और उनकी सहयोगी कंपनियों के आने के बाद अन्य बड़ी कंपनियों ने यीडा से संपर्क साधा है.


टाटा समूह (Tata) भी भारत में एप्पल आईफोन (Apple iPhone) बनाने लिए ताइवान की एक कंपनी के कॉन्टैक्ट में है. यह दोनों कंपनियों का जॉइंट वेंचर होगा. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा भारत में आईफोन को असेंबल करने के लिए ऐपल की ताइवानी सहयोगी कंपनी विस्ट्रॉ के साथ बातचीत कर रहा है.


आपको बता दें कि Apple ने इस साल अपनी आईफोन 14 सीरीज लॉन्च की है, जिसके बाद आईफोन 15 के आने की चर्चा हो रही है. अब कंपनी आईफोन 16 को बनाने की योजना बना रही है.


Edited by रविकांत पारीक