18 दिसंबर को खुलेगा Muthoot Microfin का 960 करोड़ रुपये का IPO

आईपीओ में माइक्रोफाइनेंस संस्थान द्वारा 760 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की ताज़ा रिलीज़ शामिल है, साथ ही मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 200 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की ऑफर फोर सेल (OFS) भी शामिल है.

18 दिसंबर को खुलेगा Muthoot Microfin का 960 करोड़ रुपये का IPO

Wednesday December 13, 2023,

3 min Read

मुथूट माइक्रोफिन (Muthoot Microfin) ने आधिकारिक तौर पर अपने ₹960 करोड़ के आईपीओ के खुलने की तारीख 18 दिसंबर निर्धारित की है. इच्छुक निवेशकों के पास सार्वजनिक निर्गम की सदस्यता के लिए 20 दिसंबर तक का समय है. प्राइस बैंड के बारे में जानकारी आने वाले दिनों में बताई जाएगी. इस इश्यू की एंकरिंग 15 दिसंबर को होगी.

आईपीओ में माइक्रोफाइनेंस संस्थान द्वारा ₹760 करोड़ मूल्य के शेयरों की ताज़ा रिलीज़ शामिल है, साथ ही मौजूदा शेयरधारकों द्वारा ₹200 करोड़ मूल्य के शेयरों की ऑफर फोर सेल (OFS) भी शामिल है.

ओएफएस में विक्रेताओं में थॉमस जॉन मुथूट, थॉमस मुथूट, थॉमस जॉर्ज मुथूट, प्रीति जॉन मुथूट, रेमी थॉमस और नीना जॉर्ज जैसे प्रमोटर शामिल हैं, जिन्होंने सामूहिक रूप से ₹150 करोड़ मूल्य के शेयरों का विनिवेश किया है. इसके अलावा, निवेशक ग्रेटर पैसिफिक कैपिटल WIV OFS में ₹50 करोड़ मूल्य के शेयर विनिवेश करेगा.

कंपनी के प्रमोटरों, जिनमें मुथूट माइक्रोफिन भी शामिल है, के पास 69.08 प्रतिशत स्वामित्व हिस्सेदारी है, जबकि शेष 28.53 प्रतिशत सार्वजनिक शेयरधारकों के हाथ में है. इन शेयरधारकों में 19.06 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ ग्रेटर पैसिफिक कैपिटल WIV और 9.01 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ निवेश प्रबंधन फर्म क्रिएशन इन्वेस्टमेंट्स इंडिया एलएलसी शामिल हैं.

इसके अलावा, मुथूट माइक्रोफिन ने अपने कर्मचारियों के लिए ₹10 करोड़ मूल्य के शेयर निर्धारित किए हैं, जिनके पास अंतिम निर्गम मूल्य की तुलना में रियायती दर पर इन शेयरों को हासिल करने का अवसर हो सकता है.

ऑफर से प्राप्त शुद्ध निर्गम आय को मुख्य रूप से अपने पूंजी आधार को मजबूत करने, भविष्य की पूंजी मांगों को पूरा करने के लिए पर्याप्त संसाधनों को सुनिश्चित करने के लिए आवंटित किया जाएगा.

NBFC-MFI के रूप में वर्गीकृत होने के कारण, संगठन को न्यूनतम पूंजी से जोखिम-भारित संपत्ति अनुपात (CRAR) 15 प्रतिशत बनाए रखना अनिवार्य है, जिसमें टियर I और टियर II पूंजी दोनों शामिल हैं. मार्च FY23 तक, इसका CRAR 21.87 प्रतिशत (₹1,363.8 करोड़ की राशि) पर पंजीकृत था, और सितंबर FY24 तक, यह 20.46 प्रतिशत (₹1,540.3 करोड़ के बराबर) था.

मुथूट माइक्रोफिन 21 दिसंबर तक आईपीओ शेयर आवंटन के आधार को अंतिम रूप देगा, पात्र निवेशकों के डीमैट खातों में इक्विटी शेयरों का आवंटन 22 दिसंबर को निर्धारित किया जाएगा.

आईपीओ शेड्यूल के बाद, कंपनी 26 दिसंबर को बीएसई और एनएसई दोनों पर अपने इक्विटी शेयरों को सूचीबद्ध करने वाली है.

इस इश्यू की देखरेख करने वाले बुक-रनिंग लीड मैनेजरों में ICICI सिक्योरिटीज, एक्सिस कैपिटल, जेएम फाइनेंशियल और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स शामिल हैं.