Ola Electric 20 दिसंबर तक IPO के लिए आवेदन करेगी: रिपोर्ट

भाविश अग्रवाल की अध्यक्षता वाली ओला इलेक्ट्रिक अपने आईपीओ के जरिए 700 मिलियन डॉलर जुटाने की योजना बना रही है.

Ola Electric 20 दिसंबर तक IPO के लिए आवेदन करेगी: रिपोर्ट

Tuesday December 12, 2023,

2 min Read

ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) 20 दिसंबर तक भारतीय शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होने के लिए अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दाखिल कर सकती है. सीएनबीसी टीवी18 ने सोमवार को इसकी जानकारी दी.

रिपोर्ट में कहा गया है कि इलेक्ट्रिक मोबिलिटी कंपनी अपने आईपीओ में 7-8 बिलियन डॉलर की वैल्यूएशन पर 700 मिलियन डॉलर जुटाना चाहती है. ओला इलेक्ट्रिक इस फंडिंग का उपयोग लिथियम-आयन बैटरी मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने और अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल बिजनेस का विस्तार करने के लिए कर सकती है. सीएनबीसी टीवी18 ने बताया कि लिस्टिंग 2024 की शुरुआत में होगी.

पिछले महीने, ओला इलेक्ट्रिक ने अपनी सार्वजनिक लिस्टिंग की प्रत्याशा में खुद को एक निजी कंपनी से सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध इकाई में बदल लिया. इसने हाल ही में अपनी गीगाफैक्ट्री के विस्तार के लिए Temasek और भारतीय स्टेट बैंक से इक्विटी और डेट (debt) के मिश्रण से 3,200 करोड़ रुपये जुटाए हैं.

सितंबर 2023 तक $5.4 बिलियन पोस्ट-मनी के मूल्य पर, ओला इलेक्ट्रिक ने वित्त वर्ष 2022 के लिए 784.15 करोड़ रुपये का समेकित घाटा दर्ज किया, जबकि इसकी समेकित आय सालाना 4.2 गुना बढ़कर 456.26 करोड़ रुपये हो गई.

रेवेन्यू वृद्धि में मुख्य योगदानकर्ता ई-स्कूटर की बिक्री थी. FY22 में लगभग 1.5 लाख स्कूटर बेचे गए.

कंपनी ने अभी तक FY23 के लिए अपनी आय दर्ज नहीं की है.

रॉयटर्स ने पहले बताया था कि कंपनी अक्टूबर 2023 के अंत तक अपना DRHP दाखिल करेगी.

बेंगलुरु में TechSparks 2023 में ओला इलेक्ट्रिक के फाउंडर भाविश अग्रवाल ने कहा कि कंपनी अपनी गीगाफैक्ट्री के पास एक चार-पहिया वाहन विनिर्माण सुविधा स्थापित करने पर विचार कर रही है.

YourStory के सूत्रों के अनुसार, बड़ी संख्या में निवेशक आईपीओ के दौरान कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचना चाह रहे हैं.

(Translated by: रविकांत पारीक)

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors