जानिए कैसे Swiggy, Zomato से सस्ता खाना दे रहा है सरकारी प्लेटफॉर्म ONDC

ऐसे समय में जब फूड डिलीवरी टेक प्लेटफॉर्म Zomato और Swiggy एक दूसरे के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, ONDC प्लेटफॉर्म भी इन्हें टक्कर दे रहा है.

भारत सरकार द्वारा विकसित Open Network For Digital Commerce (ONDC) प्लेटफॉर्म रेस्तरां को अपना भोजन सीधे उपभोक्ताओं को बेचने की अनुमति देता है. इसके अलावा इस प्लेटफॉर्म पर किराने का सामान, घर की साज-सज्जा, साफ-सफाई के जरूरी सामान आदि भी उपलब्ध हैं.

ओएनडीसी की शुरुआत सबसे पहले सितंबर 2022 में बेंगलुरु में हुई थी. लेकिन अब यह कई शहरों में फैल चुका है.

अब ऐसे समय में जब फूड डिलीवरी टेक प्लेटफॉर्म Zomato और Swiggy एक दूसरे के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, ONDC प्लेटफॉर्म भी इन्हें टक्कर दे रहा है.

ONDC रेस्तरां को थर्ड-पार्टी की आवश्यकता के बिना सीधे उपभोक्ताओं को भोजन बेचने की अनुमति देता है. रिपोर्ट्स बताती हैं, प्लेटफॉर्म ने हाल ही में रोजाना 10,000 ऑर्डर का आंकड़ा पार कर लिया है. इसके अलावा, यह उन लोगों द्वारा अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है, जिन्होंने स्विगी और ज़ोमैटो के साथ कीमतों की तुलना करते हुए स्क्रीनशॉट लिया और कहा कि ONDC उन दोनों प्लेटफॉर्म से सस्ता है.

स्विगी और ज़ोमैटो जैसे अन्य प्लेटफार्मों की तुलना में ONDC कहीं अधिक सस्ता है. उदाहरण के लिए, ONDC पर एक ऑर्डर की कीमत केवल ₹147 है, जिसकी कीमत स्विगी पर ₹209 और Zomato पर ₹212 हो सकती है.

ONDC का उपयोग UPI प्लेटफॉर्म पेटीएम के माध्यम से किया जा सकता है. सर्च बार में 'ONDC' टाइप करें और स्क्रीन पर कई तरह के विकल्प दिखाई देते हैं जिनमें किराने का सामान और साफ-सफाई के जरूरी सामान से लेकर फूड स्टोर तक शामिल हैं.

खाना ऑर्डर करने के लिए ONDC Food टाइप करें और उस व्यंजन को चेक करें जिसे आप ऑर्डर करने की कोशिश कर रहे हैं. यह आगे रेस्तरां के विकल्प दिखाता है और फिर स्विगी या ज़ोमैटो की तरह ही आपके दरवाजे पर भोजन पहुँचाया जाता है. हालांकि ONDC अपेक्षाकृत नया है और इसलिए सभी रेस्तरां इस प्लेटफॉर्म के जरिए खाना नहीं बेच रहे हैं.

यह भी पढ़ें
RR Kabel ने 225 करोड़ रुपये के IPO के लिए दाखिल किए ड्राफ्ट पेपर