Liverpool ने NFT फैंटेसी स्पोर्ट्स स्टार्टअप Sorare के साथ बढ़ाया करार

Liverpool ने NFT फैंटेसी स्पोर्ट्स स्टार्टअप Sorare के साथ बढ़ाया करार

Sunday September 25, 2022,

3 min Read

फ्रेंच ब्लॉकचेन-बेस्ड स्पोर्ट्स स्टार्टअप Sorare ने हाल ही में एक बयान में कहा, लिवरपूल (Liverpool) फुटबॉल क्लब ने कंपनी के साथ पार्टनरशिप को आगे बढ़ाकर क्रिप्टो की दुनिया में अपने संबंधों को और मजबूत किया है.

Sorare ने कहा कि फैन्स के लिए कंटेंट और अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लिवरपूल के साथ एक्सक्लुजिव मल्टी-ईयर पार्टनरशिप की थी. स्टार्टअप के ऑनलाइन फैंटेसी स्पोर्ट्स गेम में लाइसेंस प्राप्त डिजिटल स्पोर्ट्स कार्ड की बिक्री शामिल है, जिसका उपयोग खिलाड़ी एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने वाली टीम बनाने के लिए कर सकते हैं.

गेम के लिए कार्ड NFTs (non-fungible tokens) के रूप में खरीदे और ट्रेड किए जाते हैं. NFTs एक प्रकार की क्रिप्टो एसेट है जो ब्लॉकचेन पर डिजिटल चीजों के ऑनरशिप स्टेट्स को रिकॉर्ड करती है.

Sorare ने कहा कि बीते साल 2021 में एक डील में लिवरपूल कार्ड को प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया था और नई डील में लिवरपूल स्टेडियम का दौरा, मैच के दिन के अनुभव, मर्चेंडाइज और वीडियो कंटेंट जैसे ऑनलाइन गेम के विजेताओं के लिए पुरस्कारों की पेशकश की जाएगी.

स्पोर्ट्स से संबंधित संग्रहणीय वस्तुएं NFT का एक लोकप्रिय प्रकार साबित हुईं क्योंकि पिछले साल डिजिटल एसेट मार्केट में कई अरब डॉलर का इजाफा हुआ था, हालांकि हाल के महीनों में यह मार्केट ठंडा हो पड़ गया है.

मार्केट ट्रैकर CryptoSlam के अनुसार, अगस्त में Sorare एनएफटी का औसत बिक्री मूल्य 86.14 डॉलर था, जो पिछले साल मार्च में लगभग 280 डॉलर से नीचे था.

ब्रिटेन का गैम्बलिंग वाचडॉग Sorare की जांच कर रहा है ताकि यह आकलन किया जा सके कि उसका गेम जुए (गैम्बलिंग) के बराबर है या नहीं. वहीं, Sorare के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह मुद्दा लिवरपूल के साथ हुई साझेदारी से जुड़ा नहीं था.

प्रवक्ता ने आगे कहा, "Sorare बहुत आश्वस्त है कि यह किसी भी प्रकार की गैम्बलिंग नहीं करता है, और कंपनी की स्थापना के बाद से हर स्तर पर विशेषज्ञ कानूनी राय द्वारा इसकी पुष्टि की गई है, जिसमें नई पार्टनरशिप पर हस्ताक्षर करना भी शामिल है."

Sorare का कहना है कि दुनिया भर में इसके 2 मिलियन से अधिक यूजर हैं और 280 मिलियन से अधिक स्पोर्ट्स ऑर्गेनाइजेशंस के साथ पार्टनरशिप है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम फुटबॉल क्लबों में मेजर लीग बेसबॉल शामिल है.

आपको बता दें कि इससे पहले, इसी साल जून महीने के आखिरी हफ्ते में क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज, Binance ने NFTs को बढ़ावा देने के लिए मशहूर पुर्तगाली फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) के साथ पार्टनरशिप की थी. इस पार्टनरशिप के तहत, रोनाल्डो और Binance कंपनी के प्लेटफॉर्म पर बिक्री के लिए NFT कलेक्शन की सीरीज़ तैयार करेंगे. Binance के मुताबिक पहला कलेक्शन इस साल के अंत में जारी किया जाएगा.