NFT को बढ़ावा देने के लिए Binance ने की क्रिस्टियानो रोनाल्डो के साथ पार्टनरशिप

By रविकांत पारीक
June 25, 2022, Updated on : Mon Jun 27 2022 06:00:24 GMT+0000
NFT को बढ़ावा देने के लिए Binance ने की क्रिस्टियानो रोनाल्डो के साथ पार्टनरशिप
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ट्रेडिंग वॉल्यूम के हिसाब से दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज (cryptocurrency exchange), Binance ने हाल ही में कहा कि उसने NFTs (non-fungible tokens) को बढ़ावा देने के लिए मशहूर पुर्तगाली फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) के साथ पार्टनरशिप की है.


इस पार्टनरशिप के तहत, रोनाल्डो और Binance कंपनी के प्लेटफॉर्म पर बिक्री के लिए NFT कलेक्शन की सीरीज़ तैयार करेंगे. Binance के मुताबिक पहला कलेक्शन इस साल के अंत में जारी किया जाएगा.


NFT एक डिजिटल एसेट है जो एक ब्लॉकचेन (blockchain) पर मौजूद है. वहीं, ब्लॉकचेन - नेटवर्क कंप्यूटर पर रखे गए ट्रांजेक्शन का रिकॉर्ड है. ब्लॉकचेन एक पब्लिक लेजर की तरह काम करता है, जिससे कोई भी NFT की प्रामाणिकता को सत्यापित कर सकता है और जांच सकता है कि इसका मालिक कौन है.


जोखिम भरी संपत्तियों के प्रति निवेशकों की भावनाओं में खटास के कारण बिटकॉइन (bitcoin) सहित क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट आई है. यह NFT में भी फैल गई है. पिछले साल NFT की लोकप्रियता चरम पर थी.


क्रिप्टो कंपनियां मुख्यधारा में जाने के लिए स्पोर्ट्स पार्टनरशिप्स पर भरोसा कर रही हैं. पिछले साल, Crypto.com ने लॉस एंजिल्स में Staples Center का नाम बदलकर Crypto.com Arena करने के लिए 700 मिलियन डॉलर के सौदे पर हस्ताक्षर किए, जबकि क्रिप्टो एक्सचेंज FTX Trading Ltd ने नेशनल फुटबॉल लीग (National Football League) क्वार्टरबैक टॉम ब्रैडी (Tom Brady) को हिस्सेदारी बेची.