Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT
Advertise with us

Lokal ने सीरीज बी फंडिंग राउंड में जुटाए 120 करोड़ रुपये

जानी पाशा, विपुल चौधरी द्वारा स्थापित, Lokal ने तेलंगाना के सूर्यापेट जिले के एक छोटे से शहर कोडाद में एक सूचनात्मक व्हाट्सएप समूह के रूप में शुरुआत की. आज, यह तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात राज्यों में 180+ जिलों में लाखों लोगों के लिए अपडेट का केंद्र बन गया है.

Lokal ने सीरीज बी फंडिंग राउंड में जुटाए 120 करोड़ रुपये

Tuesday April 25, 2023 , 4 min Read

हाइपरलोकल कंटेंट, कम्युनिटी और क्लासिफाइड प्लेटफॉर्म Lokal ने घोषणा की कि इसने अपने सीरीज बी फंडिंग राउंड में 120 करोड़ रुपये जुटाए हैं. इस राउंड में नए निवेशकों Global Brain और Sony Innovation Fund समेत India Quotient और अन्य मौजूदा निवेशकों की भागीदारी देखी गई. कंपनी ताजा फंडिंग का इस्तेमाल मौजूदा बाजारों में बढ़ने, नई कैटेगरी और प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को लॉन्च करने, प्रोडक्ट और टेक टीम को और मजबूत करने के लिए करेगी. वर्तमान फंडिंग राउंड को शामिल करते हुए, स्टार्टअप ने कुल मिलाकर 225+ करोड़ रुपये जुटाए हैं और 110+ कर्मचारियों की टीम हैं.

2018 में लॉन्च किया गया, लोकल भारत के टीयर 2+ उपयोगकर्ताओं को हाइपरलोकल जानकारी प्रदान करता है जैसे कि दैनिक अपडेट, कमोडिटी की कीमतें, स्थानीय नौकरियां, रियल एस्टेट, वैवाहिक, स्थानीय व्यापार विज्ञापन, और क्लासीफाइड्स जो अन्यथा स्थानीय भाषा में स्थानीय समाचार पत्रों में मिलते हैं. पिछले पांच वर्षों में सिर्फ सात भारतीय राज्यों में 40 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ, लोकल सबसे तेज लोकल अपडेट मुहैया करने का दावा करता है और स्थानीय नौकरियों, वैवाहिक, रियल एस्टेट लिस्टिंग और स्थानीय विज्ञापनों को पोस्ट करने के अन्य विकल्पों की तुलना में 10 गुना अधिक प्रतिक्रिया दर है. यह प्लेटफॉर्म छोटे और मध्यम व्यवसायों (SMEs) और भारत के टियर 2+ उपयोगकर्ताओं को लक्षित करने वाले ब्रांडों के लिए यूनिक कंटेंट-बेस्ड डिजिटल मार्केटिंग समाधान भी प्रदान करता है. कंपनी का लक्ष्य भारत में सभी टियर 2+ उपयोगकर्ता की जरूरतों के लिए एक सिंगल प्लेटफॉर्म बनना है, स्थानीय समुदायों को उन सूचनाओं के साथ सशक्त बनाना है जो उन्हें सूचित निर्णय लेने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक हैं.

Lokal के फाउंडर और सीईओ जानी पाशा ने कहा, “हम अपने बोर्ड में मौजूदा निवेशकों के अलावा ग्लोबल ब्रेन और सोनी इनोवेशन फंड से समर्थन प्राप्त करने के लिए रोमांचित हैं क्योंकि हम भारत के Tier2+ उपयोगकर्ताओं को हाइपरलोकल जानकारी तक पहुंचने के तरीके को फिर से परिभाषित करते हैं. जिन सात राज्यों में हम काम करते हैं, उनमें से दो में हमने लाभप्रदता हासिल की है. हमारा उद्देश्य न केवल एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार करना है जो हमारे उपयोगकर्ताओं को महत्वपूर्ण मूल्य प्रदान करता है, बल्कि इसे एक स्थायी तरीके से बनाना भी है. यह फंडिंग राउंड हमारे विकास को गति देने और हमारे उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट का अधिक सार्थक उपयोग करने में सक्षम बनाकर उनके जीवन को सरल बनाने के हमारे दृष्टिकोण को पूरा करने के करीब लाने में सहायक होगा."

लोकल ने इन-हाउस तकनीकी क्षमताओं का निर्माण किया है जो उपयोगकर्ताओं को सबसे अधिक प्रासंगिक लोकल कंटेंट, क्लासिफाईड और कम्यूनिटी अपडेट खोजने में सक्षम बनाती हैं. यूजर एक्सपीरियंस (UX) में इनोवेशन और यूनीक मैचिंग एल्गोरिदम के साथ, प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित पूरा कंटेंट और क्लासिफाईड यूजर-जनरेटेड होते हैं जो रियल-टाइम में स्थानीय जानकारी तक पहुंच प्रदान करते हैं.

Global Brain Corporation के पार्टनर और कंट्री हेड अंजनी बंसल ने अपने विचार साझा करते हुए कहा, “भारत ने इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण में बड़े कदम उठाए हैं जो अपने नागरिकों को इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करता है. अगला कदम उत्पादक और संदर्भ-विशिष्ट उपयोग के मामलों की भीड़ तक पहुंच को सक्षम करना है, विशेष रूप से टीयर 2+ शहरों और क्षेत्रीय भाषाओं में भारत के स्थानीय समुदायों के लिए. लोकल उस एप्लिकेशन लेयर का निर्माण कर रहा है जो हाइपरलोकल प्लेटफॉर्म के माध्यम से लाखों भारतीयों के लिए कंटेंट, कम्यूनिटी और क्लासीफाइड्स की वास्तविक क्षमता को पूरी तरह से अनलॉक कर देता है. यह पहले से ही 7 राज्यों के 180 से अधिक जिलों में मौजूद है. हम इस रोमांचक यात्रा में उनके साथ साझेदारी करने को लेकर उत्साहित हैं.”

Sony Ventures Corporation के सीईओ और चीफ इन्वेस्टमेंट ऑफिसर जनरल त्सुचिकावा ने कहा, "हम गैर-अंग्रेजी भाषी आबादी के इंटरनेट-आधारित सेवाओं के उपयोग में प्राकृतिक वृद्धि देखते हैं, जिससे Lokal जैसे वैकल्पिक सोशल प्लेटफार्मों की आवश्यकता पैदा होती है. हम टीम का समर्थन करने के लिए तत्पर हैं क्योंकि वे तेजी से बढ़ते विज्ञापन बाजार में विस्तार कर रहे हैं."

जानी पाशा और विपुल चौधरी द्वारा स्थापित, Lokal ने तेलंगाना के सूर्यापेट जिले के एक छोटे से शहर कोडाद में एक सूचनात्मक व्हाट्सएप समूह के रूप में शुरुआत की. आज, यह तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र और गुजरात राज्यों में 180+ जिलों में लाखों लोगों के लिए अपडेट का केंद्र बन गया है.

लोकल ऐप फिलहाल गूगल प्ले स्टोर पर 6 भाषाओं में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें
हेल्थटेक स्टार्टअप Genefitletics ने प्री-सीड राउंड में जुटाई फंडिंग