मुकेश अंबानी की इस कंपनी ने 25 दिन में पैसा किया डबल, पिछले ही महीने खरीदी है

By Anuj Maurya
January 17, 2023, Updated on : Tue Jan 17 2023 07:56:41 GMT+0000
मुकेश अंबानी की इस कंपनी ने 25 दिन में पैसा किया डबल, पिछले ही महीने खरीदी है
पिछले ही महीने मुकेश अंबानी के रिलायंस रिटेल ने लोटस चॉकलेट लिमिटेड कंपनी खरीदी है. उसके बाद से रोज कंपनी के शेयर में अपर सर्किट लग रहा है. महीने भर से भी कम में निवेशकों के पैसे दोगुने से अधिक हो गए हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पिछले साल दिसंबर के आखिरी हफ्ते में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस रिटेल (Reliance Retail Ventures Limited) ने लोटस चॉकलेट (Lotus Chocolate) कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की थी, कुछ दिन बाद ही रिलायंस ने इस कंपनी में एक बड़ी हिस्सेदारी खरीद भी ली. उस खबर के आने के बाद से ही कंपनी के शेयरों में लगातार अपर सर्किट लग रहा है. हर दिन कंपनी का शेयर 5 फीसदी चढ़ रहा है. आज 17 जनवरी 2023 को लगातार 17वां कारोबारी दिन है, जब कंपनी के शेयर में अपर सर्किट लगा है. इतने दिनों में निवेशकों के पैसे दोगुने से भी अधिक हो गए हैं. यानी इस कंपनी का शेयर मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger Stock) साबित हुआ है.

जानिए क्या है शेयर का हाल

लोटस चॉकलेट कंपनी का शेयर 23 दिसंबर 2022 को 96.40 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. उस दिन के बाद से हर रोज कंपनी के शेयर में 5 फीसदी की तेजी के साथ अपर सर्किट लग रहा है. 24 दिसंबर को तो कुछ दिन कारोबार के बाद अपर सर्किट लगा, लेकिन उसके बाद से हर रोज बाजार खुलते ही शेयर में अपर सर्किट लग जा रहा है. अभी कंपनी का शेयर 17 बार अपर सर्किट लगने के बाद 220.35 रुपये के लेवल पर पहुंच गया है.

17 दिन में पैसे डबल से भी ज्यादा!

अगर कंपनी के शेयर की कीमत को देखें तो साफ होता है कि 17 कारोबारी दिनों में ही कंपनी के शेयरों की कीमत दोगुने से भी अधिक हो गई है. देखा जाए तो 24 दिसंबर से 17 जनवरी तक कंपनी के शेयर ने निवेशकों को करीब 128 फीसदी रिटर्न दिया है.

51 फीसदी हिस्सेदारी खरीद चुके हैं मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी के रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की सहायक कंपनी ने लॉटस चॉकलेट में 51 प्रतिशत नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल कर ली है. यह खरीदारी रिलायंस रिटेल की सहायक कंपनी रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने की है.

कितने में हुई थी ये डील

यह डील 113 रुपए प्रति शेयर की कीमत पर हुई थी, जिसकी कुल रकम 74 करोड़ रुपए है. रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (RCPL) ने Lotus Chocolate के प्रमोटरों के साथ एक समझौता किया है, जो चॉकलेट, कोको प्रोडक्ट्स और कोको डेरिवेटिव बनाती है. शेयर खरीद समझौते के तहत आरसीपीएल ने लोटस चॉकलेट की चुकता शेयर पूंजी का 77 प्रतिशत हिस्सा खरीदा है. यह खरीद कंपनी के प्रवर्तकों प्रकाश पेराजे पई और अनंत पेराजे पई से शेयर बाजार में की जाएगी. इसके बाद रिलायंस LOTUS के सार्वजनिक शेयरधारकों के लिए 26 प्रतिशत की खुली पेशकश लाएगी.