Mastercard ने की नए युग की शुरुआत, अब क्रिप्टोकरेंसी में होंगे रोज़मर्रा के भुगतान!

अमेरिका की सबसे बड़ी फाइनेंस कंपनियों में से एक Mastercard, उपयोगकर्ताओं के दैनिक जीवन में क्रिप्टो पेमेंट्स सर्विसेज को शुरू करने की इच्छुक है. कंपनी के इस कदम से क्रिप्टो पेमेंट्स के जरिए डिजिटल एसेट्स को मुख्यधारा में अपनाने की उम्मीद है.

Mastercard ने की नए युग की शुरुआत, अब क्रिप्टोकरेंसी में होंगे रोज़मर्रा के भुगतान!

Saturday October 15, 2022,

3 min Read

अमेरिका की मल्टीनेशनल फाइनेंस सर्विस कंपनी मास्टरकार्ड (Mastercard) ने पांच प्रमुख क्रिप्टो क्षेत्रों की पहचान की है जो "दैनिक जीवन में क्रिप्टोकरेंसी के जरिए भुगतान करने तरीके" पर काम कर रहे हैं.

न्यूयॉर्क में मुख्यालय वाली कंपनी का ये बड़ा कदम है, खासकर ऐसे वक्त में, जब क्रिप्टो मार्केट गहरे संकट के दौर से गुजर रहा है और क्रिप्टोकरेंसी के अस्तित्व को लेकर सवाल हमेशा से बने हुए हैं.

FXStreet की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि डिजिटल करेंसी के मालिक होने और खर्च करने की क्षमता जल्द ही कॉन्टेक्ट लेस कार्ड पेमेंट्स की तरह सहज हो सकती है. बुधवार को, कंपनी ने घोषणा की कि उसने क्रिप्टो को रोज़मर्रा के जीवन में अपनाने और उपयोगिता को चलाने के लिए पांच अलग-अलग क्षेत्रों की पहचान की है.

रिपोर्ट में, मास्टरकार्ड में डिजिटल एसेट और ब्लॉकचेन प्रोडक्ट्स और डिजिटल पार्टनरशिप के एग्जीक्यूटिव वाइस-प्रेसीडेंट राज धमोधरन के हवाले से कहा गया है कि: "क्रिप्टोकरेंसी और सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसीज [CBDCs] जैसी डिजिटल एसेट्स में फाइनेंशियल सिस्टम के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने की क्षमता है."

जिन पांच प्रमुख क्षेत्रों में काम होना है, उनमें से पहला - क्रिप्टो कार्ड है. और मास्टरकार्ड ने 2022 में दर्जनों नए क्रिप्टो कार्ड प्रोग्राम पहले ही शुरू कर दिए हैं. Gemini के साथ पार्टनरशिप करके, मास्टरकार्ड अमेरिका के उपयोगकर्ताओं को क्रिप्टो रिवार्ड्स के साथ एक क्रेडिट कार्ड दे रहा है. यूरोप में, दुनिया के पहले फिजिकल क्रिप्टो डेबिट कार्ड ने अपनी शुरुआत की और अर्जेंटीना के उपयोगकर्ताओं को Binance के साथ मास्टरकार्ड की साझेदारी के माध्यम से प्रीपेड कार्ड मिला.

दूसरा प्रमुख क्षेत्र सेवाएं हैं और दिग्गज कंपनी हजारों वित्तीय संस्थानों को साइबर सिक्योरिटी, डिजिटल आईडी, सलाहकार और ओपन बैंकिंग सेवाएं देता है. कंपनी क्रिप्टो प्लेयर्स के लिए समर्थन और सेवाओं को जोड़ने और उनके अभ्यास के लिए समर्पित परामर्श प्रदान करने के लिए तत्पर है.

पेमेंट्स तीसरा क्षेत्र है जहां मास्टरकार्ड ने कुछ टॉप-लेवल की क्रिप्टो-केंद्रित कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है. ये कंपनियां हैं - Paxos, Circle, Evolve और Uphold. इन कंपनियों का मकसद है - लोग पेमेंट्स करने के लिए अपने क्रिप्टो को जल्दी से फिएट में बदलने के तरीके बना सकें.

मास्टरकार्ड की योजना का चौथा क्षेत्र बड़े बिजनेस नेटवर्क है. इसके साथ ही कंपनी मास्टरकार्ड-अप्रूव्ड डिजिटल एसेट्स को उनके नेटवर्क पर लॉन्च करने की भी योजना रखती है.

मेटावर्स और NFTs (non-fungible tokens) पांचवें क्षेत्र हैं जिसमें माइक्रोसॉफ्ट अपनी भागीदारी शुरू करेगा और इकोसिस्टम के विकास के लिए समर्थन का विस्तार करेगा.

धमोधरन ने कहा, "हम [मास्टरकार्ड] लोगों को क्रिप्टो इकोसिस्टम तक अधिक पहुंच प्रदान करने के लिए इन मुख्य क्षेत्रों को प्राथमिकता देने के लिए उत्साहित हैं और इसे इनोवेट करने और बढ़ने में मदद करते हैं."