यूक्रेन में मैकडोनल्‍ड्स की वापसी, युद्ध के कारण छह महीने तक बंद रहे 109 आउटलेट

By yourstory हिन्दी
August 12, 2022, Updated on : Fri Aug 12 2022 06:13:10 GMT+0000
यूक्रेन में मैकडोनल्‍ड्स की वापसी, युद्ध के कारण छह महीने तक बंद रहे 109 आउटलेट
रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के छह महीने बाद धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है यूक्रेन की अर्थव्‍यवस्‍था.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दुनिया की सबसे बड़ी फास्‍ट फूड बेचने वाली कंपनी मैकडोनल्‍ड्स ने छह महीने पहले रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद यूक्रेन में चल रहे अपने रेस्टोरेंट्स पर ताला लगा दिया था और अपना पूरा कारोबार समेटकर वापस लौट गया था. अब छह महीने बाद जब वहां स्थित थोड़ी सामान्‍य हो रही है और जिंदगी पटरी पर लौट रही है तो मैकडोनल्‍ड्स ने वापस यूक्रेन लौटने का फैसला किया है.


आने वाले महीनों में मैकडोनल्‍ड्स वापस यूक्रेन लौटने और अपने बंद पड़े रेस्‍टोरेंट्स दोबारा शुरू करने वाला है. जब रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो यूक्रेन के साथ एकजुटता दिखाते हुए मैकडोनल्‍ड्स ने रूस में अपना बिजनेस बंद कर दिया था. हालांकि यूक्रेन में कारोबार समेटने की वजहें दूसरी थीं, लेकिन इस पूरे दौरान कंपनी यूक्रेन में मैकडोनल्‍ड्स में काम करने वाले दस हजार लोगों को पूरी तंख्‍वाह दे रही थी.

300 से ज्‍यादा कंपनियां हुईं युद्ध से प्रभावित

मैकडोनल्‍ड्स इकलौती कंपनी नहीं थी, जिसका कारोबार युद्ध के चलते प्रभावित हुआ. मल्‍टीनेशनल कंपनीज के ग्‍लोबल डेटाबेस के मुताबिक दुनिया की 300 प्रमुख मल्‍टीनेशनल कंपनियों का बिजनेस यूक्रेन में है. उनमें से 27 फीसदी ऐसी कंपनियां हैं, जिनका हेडऑफिस अमेरिका में है और 57 फीसदी कंपनियों का हेडऑफिस वेस्‍टर्न यूरोप में है. इन सारी कंपनियों का कारोबार युद्ध के चलते नकारात्‍मक रूप से प्रभावित हुआ.


सबसे ज्‍यादा असर फूड, फैशन, लाइफ स्‍टाइल और लक्‍जरी ब्रांड वाली कंपनियों के बिजनेस पर पड़ा. युद्ध शुरू होने के बाद मार्च में लक्‍जरी फैशन एंड लाइफ स्‍टाइल ब्रांड जारा की पैरेंट कंपनी इंडीटेक्‍स ने यूक्रेन में अपन 79 स्‍टोर बंद कर दिए थे. साथ ही रूस के प्रति विरोध और यूक्रेन के साथ एकजुटता दिखाते हुए कंपनी ने रूस में भी चल रहे 500 स्‍टोर्स पर ताला लगा दिया था. वॉग और एच एंड एम जैसे लक्‍जरी फैशन ब्रांड्स ने भी सुरक्षा कारणों से यूक्रेन में अपने आउटलेट बंद कर दिए थे. साथ ही यूक्रेन के समर्थन में रूस से भी अपना बिजनेस समेट लिया था.     

यूक्रेन की राजधानी कीव से होगी शुरुआत         

मैकडॉनल्ड्स ने गुरुवार 11 अगस्‍त को आधिकारिक रूप से घोषणा की कि कंपनी सबसे पहले यूक्रेन की राजधानी कीव में अपने रेस्‍टोरेंट शुरू करेगी. उसके बाद देश के पश्चिमी हिस्‍से में एक-एक करके रेस्‍टोरेंट दोबारा खोलने की शुरुआत होगी.  


युद्ध शुरू होने से पहले देश में मैकडोनल्‍ड्स के कुल 109 आउटलेट थे. अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि कंपनी उनमें से कितनों को दोबारा शुरू करेगी. मैकडॉनल्ड्स के इंटरनेशनल बिजनेस के कॉरपोरेट सीनियर वाइस प्रेसिडेंट पॉल पॉमरॉय ने अपने कर्मचारियों को जारी किए एक संदेश में यह जानकारी दी. उन्‍होंने यूक्रेन के अपने कर्मचारियों से विस्‍तार से बात की और कहा कि यूक्रेन में स्थिति को सामान्‍य करने की दिशा में यह एक छोटा सा, लेकिन महत्‍वपूर्ण कदम है.   

पटरी पर लौट रही यूक्रेन की अर्थव्‍यवस्‍था

युद्ध ने यूक्रेन के जन-जीवन के साथ-साथ वहां की अर्थव्‍यवस्‍था को भी भारी नुकसान पहुंचाया है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के एक अनुमान के मुताबिक इस वर्ष यूक्रेन की कुल जीडीपी में 35 फीसदी की गिरावट देखने को मिलेगी.  ऐसे में मैकडोनाल्‍ड्स का देश में लौटना एक सुखद संकेत है. मैकडोनाल्‍ड्स के अलावा दूसरी मल्‍टीनेशनल कंपनियां और लक्‍जरी फैशन ब्रांड्स भी धीरे-धीरे यूक्रेन में वापसी कर रहे हैं. उम्‍मीद है कि अगले कुछ महीनों में देश के हालात में कुछ सुधार देखने को मिलेगा.


Edited by Manisha Pandey