Kotak Mahindra Bank से MSMEs को ऑनलाइन मिलेगा लोन, रियल टाइम लोन सेवा की शुरुआत की

अब Kotak के मौजूदा MSMEs, KMBL के माध्यम से पूरी तरह से डिजिटल माध्यम से ही आर्थिक सहायता हासिल कर सकते हैं. यह End-to-End डिजिटल लोन सेवा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial ntelligence - AI) मॉडल पर आधारित है.

Kotak Mahindra Bank से MSMEs को ऑनलाइन मिलेगा लोन, रियल टाइम लोन सेवा की शुरुआत की

Wednesday July 06, 2022,

2 min Read

डिजिटल फर्स्ट स्ट्रैटेजी के तहत कोटक महिंद्रा बैंक Kotak Mahindra Bank (KMBL) ने गवर्नमेंट्स ई-मार्केटप्लेस (GeM) पर रजिस्टर्ड माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइज (MSMEs) को रियल टाइम लोन्स मुहैया कराने की घोषणा की है. GeM सहाय एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो कारोबारियों को वित्तीय संस्थाओं या बैंकों से जोड़ता है.

अब कोटक के मौजूदा MSMEs, KMBL के माध्यम से पूरी तरह से डिजिटल माध्यम से ही आर्थिक सहायता हासिल कर सकते हैं. यह End-to-End डिजिटल लोन सेवा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial ntelligence - AI) मॉडल पर आधारित है.

इस योजना की शुरुआत के साथ ही KMBL पहला ऐसा बैंक बन गया है जो कि GeM Sahay द्वारा शुरू किए गए ओपन क्रेडिट इनेबलमेंट नेटवर्क (OCEN) पर उपलब्ध है.

कोटक महिंद्रा बैंक के बिजनेस बैंकिंग असेट्स सुनील डागा ने कहा कि अपने डिजिटल फर्स्ट स्ट्रैटेजी को आगे बढ़ाते हुए कोटक महिंद्रा बैंक ने डिजिटल तरीके से लोन के आवेदनों का मूल्यांकन करने और उन्हें मंजूरी देने के लिए अत्याधुनिक तकनीक को अपनाया है.

कोटक महिंद्रा बैंक के मुख्य डिजिटल अधिकारी दीपक शर्मा ने कहा कि OCEN पर कोटक की मौजूदगी ने हमें आम लोगों के बीच पहुंच बनाने में बहुत मदद की है. इससे न केवल हमारे MSMEs ग्राहकों तक तत्काल लोन की राशि पहुंचेगी बल्कि ऐसे ग्राहकों से संपर्क में आसानी होगी.

बता दें कि, साल 1985 स्थापित कोटक महिंद्रा ग्रुप देश के महत्वपूर्ण वित्ती सेवा देने वाले संस्थाओं में से एक है. फरवरी, 2003 में कोटक महिंद्रा फाइनेंस लिमिटेड (KMFL) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकिंग लाइसेंस दिया था. इसके साथ ही कोटक महिंद्रा बैंक देश की पहली ऐसे वित्तीय कंपनी बन गई थी जो कि बैंक में तब्दील हो गई.

KMBL से रियल टाइम लोन्स का लाभ लेने के क्या करना होगा?

KMBL के रियल टाइम लोन्स का लाभ लेने के आपको सबसे पहले GeM पोर्टल पर लॉगिन करना होगा. वहां जाकर कंपनी प्रोफाइल में जाकर GeM Sahay Pragramme का विकल्प चुनना होगा.

इसके बाद आपको GeM Sahay ऐप डाउनलोड करना होगा और PAN एवं GSTIN का इस्तेमाल करते हुए अपना अकाउंट बनाना होगा. वहां अपना GeM खरीद ऑर्डर शेयर करना होगा.

वहां पर कोटक लोन ऑफर का विकल्प चुनकर जिस अकाउंट में लोन चाहिए उसकी जानकारी देनी होगी. वहां ऑटो रिपेमेंट का विकल्प चुनकर लोन के टर्म एंड कंडीशंस पर सहमति जतानी होगा. इसके बाद तुरंत ही बैंक अकाउंट में लोन की राशि आ जाएगी.