Bajaj Finance ने छह महीने के भीतर तीसरी बार बढ़ाईं FD पर ब्‍याज दरें, नए रेट 1 जुलाई से लागू

By yourstory हिन्दी
June 30, 2022, Updated on : Fri Jul 01 2022 06:07:59 GMT+0000
Bajaj Finance ने छह महीने के भीतर तीसरी बार बढ़ाईं FD पर ब्‍याज दरें, नए रेट 1 जुलाई से लागू
पिछले महीने बजाज फायनेंस ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ब्‍याज दर बढ़ाने के साथ-साथ ही न्‍यूनतम जमा पूंजी 25,000 रुपए से घटाकर 15,000 रुपए कर दी थी.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत की दूसरी सबसे बड़ी नॉन बैंकिंग फायनेंस कंपनी बजाज फायनेंस (Bajaj Finance) ने एक बार फिर अपने ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है. कुछ समय पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी. उसके बाद से लगाकार कई बैंक और गैर बैंकिंग फायनेंस कंपनियां भी फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर मिलने वाले इंटरेस्‍ट रेट में बढ़ोतरी कर चुकी हैं. बजाज फायनेंस की यह नई ब्‍याज दरें 1 जुलाई से लागू होंगी. बजाज फायनेंस को एफडी की क्रिसिल और इक्रा की ट्रिपल ए रेटिंग मिली हुई है.

अप्रैल और मई में भी बढ़ा था इंटरेस्‍ट रेट

एक साल के भीतर यह तीसरी बार है, जब भारत की दूसरी सबसे बड़ी नॉन बैंकिंग फायनेंस कंपनी बजाज फायनेंस ने ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी की है. इसके पहले इसी साल अप्रैल के अंत में उन्‍होंने अपने डिपॉजिट रेट्स में 60 बेसिक प्‍वॉइंट्स की भारी बढ़ोतरी की थी. फिर 10 मई को एक बार फिर 10 बेसिस प्‍वॉइंट्स की बढ़ोतरी की गई. इसके साथ बजाज फायनेंस ने न्‍यूनतम जमा पूंजी 25,000 रुपए से घटाकर 15,000 रुपए कर दी थी. मकसद यह था कि कम आय और आर्थिक क्षमता वाले भी ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग बजाज फायनेंस के साथ जुड़ सकें.

1 जुलाई से कितनी हो जाएंगी ब्‍याज दरें

बजाज फाइनेंस ने 5 करोड़ रुपए तक के और अलग-अलग अवधियों वाले फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरों में 30 से 45 बेसिस प्‍वाइंट्स की बढ़ोतरी की है. कुल बढ़त 0.20 फीसदी की है. यह बढ़त 24 महीने से लेकर 60 महीने तक के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर लागू होगी.


इसे यूं समझिए कि 12 से लेकर 23 महीने तक के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ग्राहकों को 5.75 की जगह 6.2 फीसदी की दर से इंटरेस्‍ट मिलेगा. वहीं तिमाही, छमाही और वार्षिक पे आउट ऑप्‍शन वाले नॉन-क्‍यूमुलेटिव फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 6.25 फीसदी, 6.3 फीसदी और 6.4 फीसदी की दर से इंटरेस्‍ट मिलेगा.


44 महीने की अवधि वाले फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर अब ब्‍याज दर 7.2 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी हो गई है. लेकिन 44 महीने वाली नॉन क्‍यूमुलेटिव एनुअल इंटरेस्‍ट पे आउट वाली एफडी पर ब्‍याज दर में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. उस पर अभी भी 7.5 फीसदी की दर से ही इंटरेस्‍ट मिलेगा.

सीनियर सिटिजन्‍स के लिए ज्‍यादा इंटरेस्‍ट रेट 

बजाय फायनेंस ने वरिष्‍ठ नागरिकों के सभी प्रकार की अवधि वाले फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स पर मिलने वाली ब्‍याज दरों में भी बढ़ोतरी की है. अब सीनियर सिटिजन्‍स को 12 से 23 महीने की अवधि के एकमुश्‍त ब्‍याज दर  वाले फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 6.45 प्रतिशत की वार्षिक की दर से ब्‍याज मिलेगा. पहले यह ब्‍याज दर 6 फीसदी थी. अब 44 महीने के क्‍यूमुलेटिव स्‍पेशल फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 7.75 प्रतिशत की दर से ब्‍याज मिलेगा. पहले यह ब्‍याज दर 7.45 फीसदी थी.


Edited by Manisha Pandey

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें