ओलंपिक गोल्ड जीतने के बाद ब्रांड्स के चहेते बने नीरज चोपड़ा, दर्जनों कंपनियों का कर रहे विज्ञापन

नीरज चोपड़ा एक बार फिर से चर्चा में हैं. फिनलैंड में हो रहे पावो नुरमी गेम्स के दौरान उन्होंने 89.03 मीटर जैवलिन फेंककर अपना ओलंपिक का 87.58 मीटर का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस बार उन्हें सिल्वर मेडल मिला है.

ओलंपिक गोल्ड जीतने के बाद ब्रांड्स के चहेते बने नीरज चोपड़ा, दर्जनों कंपनियों का कर रहे विज्ञापन

Wednesday June 15, 2022,

4 min Read

पिछले साल हुए टोक्यो ओलंपिक, 2020 में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल जीतकर भारत का परचम लहराने वाले ट्रैक एवं फील्ड एथलीट नीरज चोपड़ा देशभर में विभिन्न ब्रांड्स के चहेते बन चुके हैं और कई बड़े ब्रांड्स उनकी सफलता को भुनाने की कोशिश कर रहे हैं.

बता दें कि, 24 वर्षीय चोपड़ा ट्रैक एवं फील्ड कैटेगरी में ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं जबकि ओलंपिक में व्यक्तिगत तौर पर गोल्ड मेडल लाने वाले वह केवल दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं.

हाल ही में एक बार फिर से वह चर्चा में हैं. फिनलैंड में हो रहे पावो नुरमी गेम्स के दौरान उन्होंने 89.03 मीटर जैवलिन फेंककर अपना ओलंपिक का 87.58 मीटर का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस बार उन्हें सिल्वर मेडल मिला है.

ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने के बाद से ही नीरज चोपड़ा विज्ञापन कंपनियों के चहेते बन गए हैं और उन्होंने भारत में विज्ञापन की दुनिया में राज करने वाले कई क्रिकेट खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया है. चोपड़ा विज्ञापनों से सालाना करीब 2.5 करोड़ रुपये कमा रहे हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि चोपड़ा किन विज्ञापनों के ब्रांड एंबेसडर हैं और वह कितना कमा रहे हैं.

कौन-कौन से ब्रांड का विज्ञापन कर रहे हैं?

1. टोक्यो ओलंपिक, 2020 में गोल्ड मेडल मिलने के बाद नीरज चोपड़ा सबसे पहले भारतीय फिनटेक कंपनी क्रेड के विज्ञापन में नजर आए. क्रेड के विज्ञापनों की एक श्रृंखला में उनके साथ अभिनेता जिम सरभ भी थे.

2. नीरज चोपड़ा ने अमेरिकी बहुराष्ट्रीय तेल एवं गैस कंपनी एक्जॉनमोबिल के भारतीय ब्रांड मोबिल इंडिया के साथ 2019 में करार किया था. गोल्ड मेडल जितने के बाद नवंबर, 2021 में उनके विज्ञापन करार को आगे बढ़ा दिया गया.

3. दिसंबर, 2021 में चोपड़ा फूड-टेक स्टार्टअप गुड डॉट के ब्रांड एंबेसडर बने जो कि प्लांट आधारित मीट उत्पाद उपलब्ध कराती है.

4. टोक्यो ओलंपिक की सफलता से पहले से ही न्यूट्रिशन सप्लीमेंट्स ब्रांड मसलब्लेज ने चोपड़ा को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया हुआ है. वह कंपनी के कई विज्ञापन का हिस्सा हैं.

5. गोल्ड मेडल मिलने के बाद नीरज चोपड़ा को मिलने वाले बड़े विज्ञापनों में से एक टाटा एआईए जीवन बीमा है. कंपनी ने उनके साथ कई सालों का करार किया है.

6. नीरज चोपड़ा अमेरिकी पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स कंपनी प्रॉक्टर एंड गैंबल (पीएंडजी) के साथ ही करार में हैं जिसने उन्हें भारत में अपने जिलेट ब्रांड का एंबेसडर बनाया हुआ है.

7. नीरज चोपड़ा साल 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने के बाद से ही भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एम्सट्रैड एसी के ब्रांड एंबेसडर हैं.

8. चोपड़ा 2021 की शुरुआत से ही दुग्ध उत्पाद बनाने वाली कंपनी कंट्री डिलाइट के भी ब्रांड एंबेसडर हैं.

9-10-11. इसके साथ ही वह स्मार्टफोन निर्माता कंपनी iQOO, स्पोर्ट्स ड्रिंक कंपनी गेटरेड और 2015 से ही  JSW समूह की खेल शाखा के भी ब्रांड एंबेसडर हैं.

12. चोपड़ा साल 2017 से ही अमेरिकी कंपनी नाइक के साथ जुड़े हैं और उसके साथ उनका 40 लाख रुपये का करार है.

13. दिसंबर 2021 में देश की सबसे बड़ी एडटेक कंपनी और एजुकेशनल प्लेटफॉर्म BYJU’s के साथ भी चोपड़ा ने दो साल का करार किया था.

गोल्ड जीतने के बाद करोड़ों की पुरस्कार राशि मिली

टोक्यों ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा को विभिन्न राज्यों के साथ ही कई बड़ी कंपनियों ने करोड़ों रुपये की पुरस्कार राशि दी. उन्हें करीब 17 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि मिली. हरियाणा सरकार ने उन्हें ग्रेड-1 की सरकारी नौकरी दी है.

इसके साथ ही इंडिगो ने एक साल के लिए उन्हें अनगिनत मुफ्त यात्रा दी. महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने XUV 700 देने की घोषणा की थी. ओयो ने अपने किसी भी होटल में मुफ्त ठहरने की सुविधा दी. नवंबर, 2021 में उन्हें देश का सर्वोच्च खेल सम्मान मेजर ध्यान चंद खेल पुरस्कार मिला था.

कुल कितनी संपत्ति के मालिक हैं चोपड़ा?

पिछले साल हुए टोक्यो ओलंपिक से पहले नीरज चोपड़ा की कुल संपत्ति 50 लाख रुपये थी जो कि उन्हें कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगियों के जरिए हासिल हुई थी.

वहीं, ओलंपिक गोल्ड मेडल के बाद विभिन्न विज्ञापनों औऱ पुरस्कार राशियों के बाद से उनकी कुल संपत्ति बढ़कर करीब 25 करोड़ रुपये हो गई है.