साथ नहीं रखना चाहते ऑफिस के डॉक्यूमेंट्स! WhatsApp का ये नायाब तरीका करेगा मदद

साथ नहीं रखना चाहते ऑफिस के डॉक्यूमेंट्स! WhatsApp का ये नायाब तरीका करेगा मदद

Wednesday September 28, 2022,

3 min Read

अक्सर देखा गया है कि कामकाजी लोग जल्दबाजी या अन्य किसी कारण से जरूरी दस्तावेज जैसे - सरकारी कागजात, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ऑफिस का आईडी कार्ड आदि अपने साथ ले जाना भूल जाते हैं. फिन उन्हें कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

डिजिलॉकर (DigiLocker) ऐप और WhatsApp आपके तारणहार बन सकते हैं. डिजिलॉकर आपके सभी प्रामाणिक आईडी और प्रमाणपत्रों के इलेक्ट्रॉनिक वर्जन रखता है. अब, जबकि डिजिलॉकर अपने आप में एक लोकप्रिय ऐप है, यूजर अपने व्हाट्सएप पर भी डिजिलॉकर सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं.

डिजिलॉकर Meta (पहले Facebook) के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क चैटबॉट के जरिए काम करता है. MyGov हेल्पडेस्क चैटबॉट के साथ, यूजर अपने डिजिलॉकर से अपने व्हाट्सएप पर किसी भी डॉक्यूमेंट को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. MyGov WhatsApp चैटबॉट एक ही फ़ोन नंबर के जरिए काम करता है, जिसे आप अपने WhatsApp पर बहुत सारी आधिकारिक सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपने फ़ोन में सेव कर सकते हैं.

इसके लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड इस प्रकार है -

  • स्टेप 1 - अपने फोन में MyGov हेल्पडेस्क नंबर के रूप में +91 9013151515 फोन नंबर को सेव करें.

  • स्टेप 2 - व्हाट्सएप खोलें और MyGov हेल्पडेस्क चैट खोलें.

  • स्टेप 3 - चैट में, "Hi" या "Namaste" टाइप करें.

  • स्टेप 4 - अब, चैटबॉट आपको दो विकल्प देगा - डिजिलॉकर सेवाओं तक पहुंचने के लिए या व्हाट्सएप पर Co-WIN एक्सेस करने के लिए.

  • स्टेप 5 - डिजिलॉकर पर क्लिक करें, फिर यदि आपके पास डिजिलॉकर अकाउंट है तो "Yes" पर क्लिक करें.

  • स्टेप 6 - अब, चैटबॉट आपके डिजिलॉकर अकाउंट को लिंक करने के लिए आपसे आपका 12 अंकों का आधार नंबर मांगेगा.

  • स्टेप 7 - अब, आपको ऑथेंटिकेशन के लिए अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा. इस OTP को चैट में डालें.

  • स्टेप 8 - चैटबॉट अब आपके द्वारा डिजिलॉकर पर सेव किए गए सभी डॉक्यूमेंट दिखाएगा. इन्हें नंबर दिया जाएगा.

  • स्टेप 9 - अब आप जो भी डॉक्यूमेंट या आईडी चाहते हैं, बस उसके सामने सीरियल नंबर का मैसेज भेजें, और चैटबॉट आपको आपकी आईडी की PDF फाइल भेजेगा.

व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क चैटबॉट के साथ, आप एक बार में केवल एक ही डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकते हैं. आप केवल डिजिलॉकर से जारी किए गए डॉक्यूमेंट्स को ही डाउनलोड कर सकते हैं. डिजिलॉकर को 2015 में आपकी ऑफिशियल आईडी के इलेक्ट्रॉनिक वर्जन तैयार करने के लिए सरकार की ओर से ऑफिशियल ऐप के रूप में लॉन्च किया गया था. डिजिलॉकर आपके आधार नंबर के साथ काम करता है, इसलिए ऐप के लिए रजिस्टर करने के लिए आपको आधार नंबर का उपयोग करके साइन अप करना होगा.


Edited by रविकांत पारीक