डेटा साइंस कंपनी Elucidata ने Eight Roads Ventures की अगुवाई में जुटाई 131 करोड़ की फंडिंग

By Sujata Sangwan & रविकांत पारीक
September 28, 2022, Updated on : Thu Sep 29 2022 10:27:38 GMT+0000
डेटा साइंस कंपनी Elucidata ने Eight Roads Ventures की अगुवाई में जुटाई 131 करोड़ की फंडिंग
Elucidata की स्थापना 2015 में शिकागो विश्वविद्यालय और एमआईटी स्नातक डॉ अभिषेक झा और आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्र श्वेताभ पाठक ने की थी.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

बायोटेक कंपनी Elucidata ने कहा कि उसने सीरीज ए राउंड में 16 मिलियन डॉलर (करीब 131 करोड़ रुपये) जुटाए हैं. इस फंडिंग राउंड का नेतृत्व ग्लोबल इन्वेस्टमेंट फर्म Eight Roads Ventures ने किया था. इस राउंड में F-Prime Capital, IvyCap Ventures, और Hyperplane Venture Capital की भागीदारी भी देखी गई थी.


एक आधिकारिक बयान के अनुसार, कंपनी ताजा फंडिंग का उपयोग ड्रग रिसर्च और इससे जुड़े बाजारों में नए प्रोडक्ट बनाने और कारोबार के वैश्विक विस्तार में तेजी लाने के लिए करेगी.


Elucidata की स्थापना 2015 में शिकागो विश्वविद्यालय (University of Chicago) और एमआईटी स्नातक डॉ अभिषेक झा और आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के पूर्व छात्र श्वेताभ पाठक ने की थी.


वर्तमान में, यह अपने डेटा-सेंट्रिक मशीन लर्निंग ऑपरेशंस (ML-Ops) प्लेटफॉर्म Polly के जरिए रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट (R&D) पर काम कर रहा है. यह प्लेटफॉर्म कंपनियों की R&D टीमों को क्लीन, क्यूरेटेड बायोमोलेक्यूलर डेटा तक पहुंचने की अनुमति देता है जिसे ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI) या प्रोग्राम के माध्यम से पूछताछ और विश्लेषण किया जा सकता है.


Polly का उपयोग कई लाइफ साइंस कंपनियों द्वारा 2.5 मिलियन से अधिक बायोमोलेक्यूलर डेटासेट पर किया गया है. Genentech, Pfizer और Janssen जैसी टॉप कंपनियां, साथ ही Stanford और Bill & Melinda Gates Foundation जैसे संस्थान, सभी ड्रग डिस्कवरी साइकल को छोटा करने के लिए Polly का उपयोग करते हैं.


आज, टॉप 10 फार्मास्युटिकल कंपनियों में से 3 अपनी R&D पहलों को तेजी से ट्रैक करने के लिए Polly का उपयोग कर रही हैं.


Eight Roads Ventures के पार्टनर आशीष वेंकटरमणि ने कहा, "बायोमेडिकल डेटा से इनसाइट्स को समझना बायोफर्मास्यूटिकल्स में दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण सफलताओं में से एक है. यह जटिल, अलग डेटासेट की पीढ़ी में बड़ी बात है, जो सिक्वेंसिंग टेक्नोलॉजी में इनोवेशंस और कनेक्टेड डिवाइसेज के प्रसार द्वारा संचालित है. Elucidata का टेक प्लेटफॉर्म बड़े पैमाने पर क्यूरेटेड बायोमेडिकल डेटा तक पहुंच का लोकतंत्रीकरण करना चाहता है, बायोफार्मास्युटिकल कंपनियों को नॉवेल उपचारों की खोज और विकास में तेजी लाने की अनुमति देता है. हमें अभिषेक, श्वेतभ और टीम के साथ साझेदारी करने पर गर्व है, जो डेटा-सेंट्रिक ड्रग डिस्कवरी और विकास में तेजी लाने के मिशन पर है."


F-Prime Capital के पार्टनर, एमडी, निहाल सिन्हा ने कहा, "Elucidata लाइफ साइंस कंपनियों को हाई क्वालिटी वाले डेटासेट तक पहुंच प्रदान कर रहा है और इसके परिणामस्वरूप, इनोवेटिव सॉल्यूशन तैयार करने की दिशा में उनके R&D प्रयासों को प्रभावी ढंग से तेज कर रहा है जो मानव स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं."