Outlook 2024: GenZ’s के लिए बेस्ट सोशल मीडिया और वीडियो ऐप्स

नए ट्रेंड्स के बीच GenZ के पसंदीदा प्लेटफॉर्म्स की सूची बनाना मुश्किल है लेकिन हम आपके लिए रिसर्च कर लाये है बेस्ट सोशल मीडिया और वीडियो प्लेटफॉर्म्स जो नई पीढ़ी के बीच बहुत प्रसिद्द है.

Outlook 2024: GenZ’s के लिए बेस्ट सोशल मीडिया और वीडियो ऐप्स

Saturday December 30, 2023,

5 min Read

आज कल के आधुनिक डिजिटल दौर में सोशल मीडिया पर GenZ's एक सुरक्षित सोशल मीडिया प्लेटफार्म की खोज में है वह एक ऐसा सुरक्षित प्लेटफार्म चाहते है जो उनकी प्रामाणिकता और जुनून को दर्शाता है. यह कॉमन ऐप्स से आगे निकल गए है और एक ऐसा ऐप चाहते है जो कि नई पीढ़ी की सोच से मेल खाए और उनकी डिजिटल पहचान को एक अनोखा आकार दें साथ ही नए फीचर्स और क्रिएटिविटी से भरपूर हो. हालांकि सोशल मीडिया पर उनकी पकड़ मजबूत है, लेकिन हर प्लेटफॉर्म का महत्व अलग है.

नए ट्रेंड्स के बीच GenZ के पसंदीदा प्लैटफॉर्म्स की सूची बनाना मुश्किल है लेकिन हम आपके लिए रिसर्च कर लाये है बेस्ट सोशल मीडिया और वीडियो प्लेटफॉर्म्स जो नई पीढ़ी के बीच बहुत प्रसिद्द है:

Khul Ke

लोकतंत्र मीडियाटेक द्वारा Khul Ke की स्थापना अप्रैल 2021 में की गई थी. Khul Ke एक ऑल - इन - वन प्लेटफार्म है जिस पर आप अनेक फीचर्स का आनंद ले सकते है, जैसे शॉर्ट वीडियो, लम्बे वीडियो (सीधे प्रसारण के साथ), माइक्रोब्लॉगिंग, प्राइवेट मैसेजिंग और ऑनलाइन मीटिंग. इससे यूज़र को अपने संवाद के लक्ष्य के आधार पर निर्णय लेकर सही तरीका चुनने में आसानी होगी और लक्ष्य में सफलता मिलेगी. Khul Ke का मीट-अप प्रोडक्ट विश्व के हर ऑनलाइन मीटिंग प्रोडक्ट को चुनौती देने में सक्षम है और यह पूरी तरह भारत में और भारतीयों द्वारा बनाया गया है. हमें लगता है इसमें सब्स्क्रिप्शन की बहुत बड़ी सम्भावना है. अक्टूबर 2023 में इस प्लैटफॉर्म को पब्लिक के लिए ऑफिशियली लांच किया गया और वर्तमान में इसे 167,000 से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है, जो 17 लाख से अधिक के उपयोगकर्ता आधार को पूरा करता है, जिसमें लगभग 36,974 दैनिक यूज़र्स है और लगभग 178,791 कंटेंट क्रिएटर्स शामिल है.

Hunch

दिसंबर 2022 में लॉन्च हुआ Hunch एक एनोनिमस पोल बेस्ड सोशल डिस्कवरी ऐप है जो की लोगों के बीच सोशल इंटरैक्शंस को बढ़ावा देता है, यह ऐप 18-25 की जनसँख्या को टारगेट करते है ताकि वह लोग बिना किसी डर के अपने विचार व्यक्त कर सकें. आज के क्रिटिकल सोशल मीडिया के ज़माने में Hunch ऐप एक ऑथेंटिक प्लैटफॉर्म है. इस ऐप पर कोई भी अपने मुताबिक पोल्स पोस्ट कर सकता है और दूसरे लोग उस पोल पर अपने विचार व्यक्त कर सके, इस ऐप का इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है जो की इसे और भी मनोरंजक बनाता है. Hunch ऐप को अब तक 7,00,000 लाख से ज़्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है और इस पर आज तक 1,15,000 से ज़्यादा पोल्स पोस्ट किये गए है जिससे 1 करोड़ से भी अधिक लोगो को बिना किसी डर के अपने विचार व्यक्त करने का मौका मिला है. GenZ's के लिए यह ऐप एक सोशल हब बन गया है, जिस पर नई पीढ़ी काफी समय बिताना पसंद करती है. 

Dollywood Play

डॉलीवुड प्ले एक ऐसा ओटीटी प्लेटफार्म जो पॉपुलर बॉलीवुड, हॉलीवुड, टॉलीवूड और सैंडलवुड फिल्मों को हिन्दी में डब करके उपभोक्ताओं यूनिक एंटरटेनमेंट अनुभव देता है. यह मंच फिल्मों और टीवी धारावाहिकों में स्थानीय भाषा को बढ़ावा दे रहा है. इस स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म पर आप एक्शन पैक से हॉरर तक किसी भी तरह की फिल्मों का लुफ्त उठा सकते है. डॉलीवुड प्ले ऐप स्टोर, एयरटेल एक्सट्रीम, ओटीटी प्ले, प्ले स्टोर और सबोट पर उपलब्ध है.

YouTube

GenZ's के लिए YouTube एक शीर्ष स्थान है, जो उनकी पसंदीदा सामग्री की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है. व्यक्तिगत व्लॉग से लेकर शैक्षिक सामग्री, संगीत कवर और डी-आई-वाई वीडियो, यह एक ऐसा प्लैटफॉर्म है जहाँ वे जो कुछ भी चाहते हैं उसकी पसंदीदा वीडियो देख सकते हैं और अपनी वीडियो शेयर भी कर सकते हैं. आज कल की नई पीढ़ी सिर्फ देखती नहीं है बल्कि बनाते भी हैं! वे नई चीज़ें खोजते हैं, सीखते हैं और वीडियो के माध्यम से दिखाते हैं कि उन्हें किस चीज़ का शौक है. यह उनके लिए एक खेल के मैदान की तरह है जहां वे सीखते हैं, खुद को अभिव्यक्त करते हैं और जिस चीज में उनकी सबसे ज्यादा रुचि है उससे जुड़ते हैं.

Discord

डिस्कॉर्ड GenZ's के लिए सिर्फ एक टिपिकल मैसेजिंग ऐप नहीं है यह एक सामुदायिक केंद्र है. GenZ's यहाँ विभिन्न कारणों से आते है जैसे गेमिंग समूहों में शामिल होना, स्टडी ग्रुप बनाना, या शेयर्ड विचारों से जुड़ना. जब खेलों की बात आती है, तो डिस्कोर्ड एक पसंदीदा गेम है. यहीं पर वे खेल रातें आयोजित करते हैं, रणनीतियों पर चर्चा करते हैं और साथी खिलाड़ियों से जुड़ते हैं. ग्रुप चैट भी एक बड़ी बात है— इस ऐप पर दोस्त आ सकते है और स्कूल प्रोजेक्ट्स से लेकर अपनी हॉबीज़ तक किसी भी चीज़ के बारे में बातचीत करने के लिए एक साथ आते हैं. इसके अलावा, डिस्कोर्ड विविध हितों का पता लगाने का एक स्थान है; कला और संगीत से लेकर एनीमे और मीम्स तक हर चीज़ के लिए चैनल हैं. इसका उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफ़ेस कनेक्ट करना आसान बनाता है, वास्तविक मित्रता और डिजिटल समुदायों को बढ़ावा देता है जहां नई पीढ़ी घर जैसा महसूस करती है.