प्यार का अनोखा इज़हार कर पॉल ने बनाया गिनीज बुक रिकॉर्ड

पॉल ब्रॉकमैन कहते हैं- ज्यादातर पुरुषों को इस बात की परवाह नहीं होती कि उनके घर की महिलाएँ क्या पहनती हैं। वे इसे मामूली बात मानकर इस पर कोई ध्यान नहीं देते हैं। ज्यादातर महिलाएं पुरुषों के लिए नहीं बल्कि अन्य महिलाओं के लिए ड्रेस अप करती हैं।

प्यार का अनोखा इज़हार कर पॉल ने बनाया गिनीज बुक रिकॉर्ड

Tuesday January 29, 2019,

4 min Read

पॉल ब्रेकमैन


किसी की शादी मिसाल बन जाती है, किसी की एजुकेशन-जॉब, खेती-किसानी तो किसी की समाज सेवा और इंसानियत लेकिन 83 साल के बुजुर्ग पॉल ब्रेकमैन ने तो एक अलग ही दिलचस्प नज़ीर दुनिया के सामने पेश कर दी है। मूलतः जर्मनी के रहने वाले पॉल ब्रॉकमैन कहते हैं- वह नहीं चाहते थे कि उनकी पत्नी मार्गोट एक ही ड्रेस में दोबारा दिखाई दें। वह पहली बार मार्गोट से डांस हॉल में मिले थे। इसके बाद दोनों ने शादी कर ली। तभी से वह मार्गोट को डिजाइनर ड्रेस गिफ्ट करते आ रहे हैं। चार साल पहले उन्होंने ड्रेस खरीदना बंद कर दिया था। उनके इसी जुनून के कारण उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है।


ब्रॉकमैन ने इन सभी ड्रेस का कलेक्शन भी किया है। दोनों की शादी के 61 वसंत बीत चुके हैं। ब्रॉकमैन बताते हैं कि हमने पूरी रात डांस किया, और हमें उस रात प्यार हो गया। यह वो समय था जब मार्गोट के पास सकर्ट और सफेद पेटीकोट थे। कपड़ों का कलेक्शन के लिए एक वक्त में तो उन्होंने अमेरिकन डिपार्टमेंट स्टोर से डील तक कर डाली। अमेरिकन डिपार्टमेंट स्टोर वाले जब स्टाइल बदल रहे थे, तो उन्होंने ब्रॉकमैन को फोन करते, उचित मूल्य पर कपड़े बेचते। उन्होंने कपड़े खरीदना भी इसलिए बंद किया क्योंकि कपड़े रखने की जगह नहीं बची थी। अब तक यह दंपति सात हजार ड्रेस बेच चुका हैं और आने वाले समय में अभी 48 हजार ड्रेस और बेचने जा रहे हैं। 


यदि प्यार को कपड़े से मापा जा सके तो पॉल ब्रोकमैन शायद दुनिया में सबसे अधिक प्यार करने वाला पति साबित हो सकते हैं। पिछले 56 वर्षों में जर्मन में जन्मे और अब लुमाइट, कैलिफ़ोर्निया में रह रहे पॉल अब तक अपनी पत्नी को मार्गोट 55,000 ऐसे कपड़े दिए हैं, जिनमें से ज्यादातर का चुनाव उन्होंने खुद किए हैं। पहली दस पोशाकें उन्हें मुफ्त में मिलीं। पॉल को वे पोशाकें उन्हें जर्मनी के ब्रेमेन बंदरगाह पर मिलीं, जहां कर्मचारी अपनी इच्छानुसार जब चाहें, जो पोशाकें चाहे चुन सकते थे। सभी पोशाकें उन्होंने अपनी तत्कालीन प्रेमिका मार्गो को भेंट कर दीं। कुछ समय बाद पॉल ने अपने माता-पिता के सामने उससे शादी का प्रस्ताव रख दिया। घर वाले एक शर्त पर सहमत हुए कि वे जर्मनी छोड़कर संयुक्त राज्य अमेरिका चले जाएंगे। उन्होंने ऐसा ही किया। 


पॉल ने निर्माण उद्योग में काम करना शुरू कर दिया। दोनों बॉलरूम नृत्य करना पसंद करते थे। इसलिए हर हफ्ते नृत्य करने के लिए जाने लगे लेकिन पॉल चाहते थे कि उनकी पत्नी हर बार एक अलग पोशाक में नृत्य में दिखें।। वर्ष 1988 में जब वे लॉस एंजेलिस चले गए, तब तक मार्गो ब्रोकमैन पहले से ही हजारों पोशाकों से घिर चुकी थीं। मार्गोट को खरीदारी करना कभी पसंद नहीं था। इसलिए पॉल अपनी खुद की पोशाक चुनते हैं और खरीदते हैं। कभी-कभी वह 30-30 नए कपड़े एक साथ लेकर घर आते हैं। अक्सर अपनी जेब का सारा पैसा वह पोशाकों की खरीदारी पर खर्च कर डालते हैं।


एक सबसे महंगी पोशाक वह 300 डॉलर वाली मार्गो को भेट कर चुके हैं। हैरत तो इस बात की रही है कि मार्गों ने उसे कभी पहना भी नहीं। ब्रॉकमैन कहते हैं कि ज्यादातर पुरुषों को इस बात की परवाह नहीं होती है कि उनके घर की महिलाएँ क्या पहनती हैं। वे इसे मामूली बात मानकर इस पर कोई ध्यान नहीं देते हैं। मुझे यह भी पता है कि ज्यादातर महिलाएं पुरुषों के लिए नहीं बल्कि अन्य महिलाओं के लिए ड्रेस अप करती हैं, जो कि एक पूरी ब्लॉग चर्चा है। वे उस ड्रेस को नापसंद करते हैं, जब महिलाएं पैंट पहनती हैं। अपनी इस बेमिसाल चाहत के कारण पॉल ब्रॉकमैन शायद दुनिया के सबसे अच्छे पति हैं। 


यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योरस्टोरी का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू