29 फरवरी के बाद भी काम करता रहेगा Paytm ऐप; ये बातें आपके लिए जानना जरूरी है...

हम यहां आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं, जो यूजर्स के बीच पेटीएम ऐप और पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लेकर भ्रम को दूर कर देंगी.

29 फरवरी के बाद भी काम करता रहेगा Paytm ऐप; ये बातें आपके लिए जानना जरूरी है...

Tuesday February 06, 2024,

2 min Read

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को लेकर हाल ही में आए आरबीआई के निर्देश की वजह से भ्रम और दुविधा की स्थित उत्पन्न हो गई है. पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को पता होना चाहिए कि पेटीएम ऐप काम कर रहा है और 29 फरवरी, 2024 के बाद भी पहले की तरह काम करता रहेगा. वे पेटीएम ऐप पर क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स, कार्ड मशीन, ऑनलाइन भुगतान जैसी सेवाओं का उपयोग बिना किसी रुकावट के जारी रख सकते हैं.

हम यहां आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं, जो यूजर्स के बीच पेटीएम ऐप और पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लेकर भ्रम को दूर कर देंगी.

  • आप पहले की तरह अपने सभी बिल भुगतान और रिचार्ज के लिए पेटीएम ऐप का इस्तेमाल जारी रख सकते हैं. पेटीएम आपकी सुविधा के लिए भुगतान विकल्पों की पूरी श्रृंखला को सपोर्ट करता रहेगा.

  • पेटीएम ऐप पर अन्य सभी सेवाएं पहले की ही तरह चलती रहेंगी. आप उन्हें अभी और 29 फरवरी, 2024 के बाद भी हमेशा की तरह पेटीएम पर उपयोग करना जारी रख सकते हैं.

  • आप अपने पेटीएम ऐप पर बिना किसी बाधा के यूपीआई सेवाओं का इस्तेमाल जारी रख सकते हैं. आप दुकानों पर क्यूआर कोड से भुगतान कर सकते हैं, ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं और पैसे भी भेज सकते हैं.

  • आपका पेटीएम क्यूआर बिल्कुल पहले जैसा ही है. आप बिना किसी चिंता के तेज, सुरक्षित और विश्वसनीय भुगतान स्वीकार करने के लिए पेटीएम क्यूआर का उपयोग जारी रख सकते हैं. सभी पेटीएम डिवाइस और सेवाएं सामान्य रूप से काम कर रही हैं.

  • पेटीएम क्यूआर, पेटीएम साउंडबॉक्स और पेटीएम कार्ड मशीन समेत सभी ऑफलाइन मर्चेंट पेमेंट नेटवर्क सेवाएं बिल्कुल पहले की तरह काम कर रही हैं. आप इन पर आसानी से भुगतान स्वीकार कर सकते हैं.

  • आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलट सेवाओं का इस्तेमाल जारी रख सकते हैं. कृपया ध्यान दें कि आप 29 फरवरी, 2024 के बाद अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलट में और पैसे नहीं जोड़ पाएंगे. हालांकि, 29 फरवरी, 2024 के बाद भी आपके वॉलट में मौजूदा शेष राशि के इस्तेमाल पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा.