अब पेटीएम आपके घर पहुँचायेगा कैश, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने लॉन्च की ये नई स्कीम, जानिए क्या है खास बातें

By yourstory हिन्दी
May 18, 2020, Updated on : Mon May 18 2020 07:31:31 GMT+0000
अब पेटीएम आपके घर पहुँचायेगा कैश, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने लॉन्च की ये नई स्कीम, जानिए क्या है खास बातें
पेटीएम पेमेंट्स बैंक में बचत खाता रखने वाले किसी भी वरिष्ठ नागरिक या अलग-अलग व्यक्ति अपने पेटीएम ऐप में 'कैश एट होम' टैब पर क्लिक कर सकते हैं। रिक्वेस्ट करन के 2 दिनों के भीतर, बैंक के एग्जीक्यूटिव खाताधारक के रजिस्टर्ड एड्रेस पर मांगी गई राशि पहुँचायेंगे।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने COVID-19 महामारी से निपटने में मदद करने के लिए वरिष्ठ और अलग-अलग विकलांग नागरिकों के लिए 'कैश एट होम' सुविधा शुरू की है।


k

फोटो साभार: Paytm


PPBL की यह सेवा इन लोगों को अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक ऐप पर नकद निकासी अनुरोध करने में सक्षम बनाएगी और अनुरोधित राशि उनके दरवाजे पर वितरित की जाएगी। यह सुविधा इसलिए लाई गई ताकि उन लोगों को इस महामारी के दौरान बाहर नहीं निकलना पड़े।


PPBL ने कहा कि बैंकिंग अनुभव को अपने ग्राहकों के लिए अधिक सुविधाजनक और सुलभ बनाने के लिए 'कैश एट होम' सुविधा शुरू की गई है।


'कैश एट होम' सुविधा का लाभ उठाने की प्रक्रिया सरल है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के पास बचत खाता रखने वाले किसी भी वरिष्ठ नागरिक या अलग-अलग व्यक्ति अपने पेटीएम ऐप में 'कैश एट होम' टैब पर क्लिक कर सकते हैं। फिर उन्हें वांछित राशि दर्ज करने और अपना अनुरोध सबमिट करने की आवश्यकता है। अनुरोध बढ़ाने के 2 दिनों के भीतर, बैंक कार्यकारी खाताधारक के पंजीकृत पते पर मांगी गई राशि वितरित करेगा। ध्यान दें, अनुरोध की जाने वाली न्यूनतम और अधिकतम राशि क्रमशः 1000 और 5000 रुपये है।


पेटीएम पेमेंट्स बैंक के सीईओ और एमडी सतीश कुमार गुप्ता ने कहा,

“हमारी नवीनतम 'कैश एट होम' सुविधा उन लोगों के लिए बहुत मददगार होगी जो उम्र, स्वास्थ्य या किसी अन्य मुद्दों के कारण एटीएम या बैंक की शाखा में नहीं जा सकते।"

हाल ही में, PPBL ने प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) सुविधा भी शुरू की है, जिसमें ग्राहक 400 से अधिक सरकारी सब्सिडी का लाभ सीधे अपने PPBL बचत खाते में प्राप्त कर सकते हैं।


गौरतलब हो कि अन्य बैंकों ने भी अपने ग्राहकों को अपने घर से ही पैसा निकालने की सुविधा दी है, डोर टू डोर बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, SBI के साथ यह सेवा शुरू में केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपलब्ध थी, लेकिन चल रहे कोरोनावायरस महामारी के साथ, कोई भी और सभी खाताधारक इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। इस सेवा की पेशकश करने वाले अन्य बैंकों में एचडीएफसी बैंक, ड्यूश बैंक और एक्सिस बैंक शामिल हैं। हालांकि, इस सुविधा का लाभ बैंक के आधार पर 100 रुपये से 200 रुपये के बीच शुल्क देकर किया जा सकता है।



Edited by रविकांत पारीक

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close