Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

Physicwallah 250 मिलियन डॉलर जुटाने की कर रही तैयारी, $3.3 अरब वैल्यूएशन हासिल करने का टारेगट

अलख पांडे की एडटेक यूनिकॉर्न का मौजूदा वैल्यूएशन 1.1 अरब डॉलर है, जो नए राउंड में 3.3 अरब डॉलर पर आंका जा रहा है. इस मामले से जुड़े तीन लोगों ने मनी कंट्रोल को ये जानकारी दी है.

Physicwallah 250 मिलियन डॉलर जुटाने की कर रही तैयारी, $3.3 अरब वैल्यूएशन हासिल करने का टारेगट

Thursday March 23, 2023 , 3 min Read

हाइलाइट्स

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एड-टेक स्टार्टअप PhysicsWallah 250 मिलियन डॉलर का फंड जुटाने की तैयारी में है.

फंडिंग राउंड को लेकर अभी बातचीत अभी शुरुआती दौर में है इसलिए फंडिंग रकम और वैल्यूएशन में अंतर भी आ सकता है.

कंपनी के मौजूदा शेयरहोल्डर्स जीएसवी वेंचर्स और वेस्टब्रिज कैपिटल नए राउंड अपना निवेश बढ़ा सकते हैं.

एड टेक स्टार्टअप Physics Wallah 250 मिलियन डॉलर का फंड जुटाने की तैयारी में है. मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अपने मौजूदा वैल्यूएशन के तीन गुना स्तर पर यह रकम जुटाने की प्लानिंग कर रही है.

फिजिक्सवाला ऐसे समय पर यह पैसे उठाने जा रहा है जब स्कूलों, कॉलेजों और ट्यूशन सेंटर्स के दोबारा खुलने की वजह से पूरा एड-टेक सेक्टर सुस्त ग्रोथ का सामना कर रही है.

अलख पांडे की एडटेक यूनिकॉर्न का मौजूदा वैल्यूएशन 1.1 अरब डॉलर है, जो नए राउंड में 3.3 अरब डॉलर पर आंका जा रहा है. इस मामले से जुड़े तीन लोगों ने मनी कंट्रोल को ये जानकारी दी है.

PhysicsWallah मार्केट में निवेश हासिल करने के लिए प्राइवेट इक्विटी(PE) इनवेस्टर्स से बात कर रही है. कंपनी के मौजूदा शेयरहोल्डर्स जीएसवी वेंचर्स और वेस्टब्रिज कैपिटल नए राउंड अपना निवेश बढ़ा सकते हैं.

ऊपर जिन लोगों का जिक्र हुआ है उनके मुताबिक, इस साल की शुरुआत से ही फिजिक्सवाला नए राउंड की फंडिंग पर काम कर रहा है. हालांकि फंडिंग राउंड को लेकर अभी बातचीत अभी शुरुआती दौर में है इसलिए फंडिंग रकम और वैल्यूएशन में अंतर भी आ सकता है.

कंपनी 250 मिलियन डॉलर का फंड इसलिए नहीं जुटा रही क्योंकि इसे पैसों की जरूरत है. कंपनी भविष्य में मर्जर और अधिग्रहण के लिए वैल्यूएशन बढ़ाने के मकसद से पैसे जुटाने की तैयारी कर रही है. PhysicsWallah के पास कैपिटल की कोई कमी नहीं है और कंपनी पूरी तरह प्रॉफिटेबल भी है.

इसलिए फंड की कोई जरूरत नहीं, लेकिन अगर मौजूदा माहौल में यह पैसे जुटा लेती है तो यह अपने लिए ही वैल्यूएशन का एक बेंचमार्क खड़ा कर देगी. PhysicsWallah और GSV वेंचर्स ने इस खबर टिप्पणी देने से मना कर दिया. वेस्टब्रिज कैपिटल से इस बारे में पूछे गए सवाल का भी कोई जवाब नहीं आया.

दो दिन पहले ही खबर आई थी कि फिजिक्सवाला ने यूएई के स्टार्टअप नॉलेज प्लानेट का अधिग्रहण कर लिया है. यह डील कितने रुपये में हुई है इस बारे में कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं हुई है. इस डील के जरिए कंपनी अगले साल जीसीसी इलाके में अपना विस्तार करने पर काम करेगी.

भारतीय एड टेक यूनिकॉर्न फिजिक्सवाला का यह पहला इंटरनैशनल अधिग्रहण है. नॉलेज प्लानेट में अतिरिक्त पैसे भी लगाएगी. कंपनी का कामकाज मौजूदा फाउंडर ही देखेंगे.

एक दशक से कामकाज कर रही नॉलेज पार्टनर कई तरह के प्रॉडक्ट्स ऑफर करती है, जिसमें टेस्ट की तैयारी कराने के अलावा JEE और NEET जैसे कॉम्पिटिटीव एग्जाम्स की तैयारी कराती है.


Edited by Upasana