शारीरिक एवं मानसिक आरोग्य और पर्सनल फाइनेंस 2024 में भारतीय वयस्कों की प्रमुख प्राथमिकताएःं सर्वे

यह रिपोर्ट भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, मेक्सिको, ब्रिटेन और अमेरिका से उपभोक्ताओं के सर्वे पर आधारित है.

शारीरिक एवं मानसिक आरोग्य और पर्सनल फाइनेंस 2024 में भारतीय वयस्कों की प्रमुख प्राथमिकताएःं सर्वे

Thursday February 08, 2024,

4 min Read

भारतीय वयस्क वर्ष 2024 के लिए आरोग्य और पर्सनल फाइनेंस को सबसे अधिक प्राथमिकता दे रहे हैं. यह खुलासा अमेरिकन एक्सप्रेस द्वारा पेश एक सर्वे रिपोर्ट अमेक्स ट्रेंडेक्स में किया गया है जिसमें मानसिक, शारीरिक और वित्तीय बेहतरी, व्यक्तिगत टिकाऊ लक्ष्यों और कार्य-जीवन की प्राथमिकताओं के भविष्य को रेखांकित किया गया है.

यह रिपोर्ट भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, मेक्सिको, ब्रिटेन और अमेरिका से उपभोक्ताओं के सर्वे पर आधारित है.

  • वर्ष 2024 में नववर्ष के संकल्पों के लिए शारीरिक आरोग्य और पर्सनल फाइनेंस शीर्ष प्राथमिकता के तौर पर उभरे हैं.

  • 85% भारतीयों द्वारा 2024 में नववर्ष के लिए संकल्प करने की बहुत संभावना है

  • शारीरिक आरोग्य (76%) और पर्सनल फाइनेंस (69%) भारतीयों के लिए ध्यान देने योग्य शीर्ष क्षेत्र हैं.

  • 80% भारतीयों की योजना 2023 के मुकाबले इस वर्ष संकल्प पर अधिक खर्च करने की है.

  • इन भारतीयों में शारीरिक आरोग्य शीर्ष प्राथमिकता है जिसमें स्वस्थ खानपान (73%), अधिक बाहरी गतिविधियां (63%) और होम एक्सरसाइज मशीन लाना (51%) शामिल है.

  • पर्सनल फाइनेंस लक्ष्य लेकर चलने वाले भारतीयों में शीर्ष संकल्पों में बचत बढ़ाना (81%) और अधिक निवेश करना या निवेश बढ़ाना (75%) शामिल है.

अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प, भारत के सीईओ और कंट्री मैनेजर संजय खन्ना ने कहा, “यद्यपि भारतीय और वैश्विक उपभोक्ता अपने नववर्ष संकल्पों में शारीरिक स्वास्थ्य को लेकर लगभग बराबर (क्रमशः 76% और 75%) हैं, यह देखना जबरदस्त है कि 69% भारतीय भी पर्सनल फाइनेंस के लक्ष्यों को लेकर गंभीर हैं, जबकि ऐसे वैश्विक उपभोक्ताओं का प्रतिशत 51% है. भारतीय एक सुख सुविधा वाले जीवन के लिए क्या महत्वपूर्ण है, इसको लेकर जागरूक हैं और एक समग्र कल्याण को लेकर प्रतिबद्ध हैं. यह अमेक्स ट्रेंडेक्स से साफ है जो खर्च, बचत और यात्रा सहित उपभोक्ताओं की उभरती तरजीह पर नज़र रखता है. अमेरिकन एक्सप्रेस में हम हमारे कार्डधारकों के संकल्प अपनी सेवाओं, उत्पादों, रिवार्ड्स और अनुभवों के साथ पूरा करना जारी रखेंगे.”

नौकरीशुदा भारतीय अपने काम पर अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दे रहे हैः काम और जीवन में संतुलन, लचीला कार्य विकल्प और सहयोगात्मक कार्य वातावरण, नौकरी में संतुष्टि के लिए शीर्ष कारक के तौर पर उभरे हैं.

  • 80% प्रतिशत भारतीय काम पर पिछले वर्ष के मुकाबले अपने मानसिक स्वास्थ्य को अधिक प्राथमिकता देते हैं जिसमें काम और जीवन के बीच संतुलन (67%), लचीला कार्य विकल्प (61%) और सहयोगात्मक कार्य वातावरण (60%) नौकरी में संतुष्टि के लिए प्रमुख कारक हैं.

  • 78% भारतीयों को उनके कार्यस्थल द्वारा स्वास्थ्य और आरोग्य के लाभ की पेशकश की जाती है और 84% द्वारा 2024 में इन लाभों का उपयोग किए जाने की बहुत अधिक संभावना है.

  • 82% भारतीयों को लगता है कि यदि उनके कार्यस्थल का सहयोग मिले तो वे अपने लक्ष्य जरूर प्राप्त कर सकते हैं.

भारतीय वयस्क इस वर्ष अधिक खेल गतिविधियों का अनुभव लेने की संभावना तलाश रहे हैं

  • 61% भारतीयों के पिछले वर्ष की तुलना में 2024 में लाइव स्पोर्टिंग आयोजनों में शामिल होने की बहुत अधिक संभावना है.

  • 97% भारतीय इस वर्ष एक स्पोर्टिंग आयोजन में शामिल होने के इच्छुक हैं और 69% के एक्सक्लूसिव पहुंच के साथ एक टिकट खरीदने की बहुत अधिक संभावना है.

टिकाऊ संकल्प करना भी भारतीय वयस्कों के लिए प्रमुख क्षेत्र है. वे लोग जो टिकाऊपन वाली आदतें डालने का संकल्प करने की योजना बना रहे:

  • 59% भारतीयों की प्लास्टिक या एक बार उपयोग वाले उत्पादों का कम उपयोग करने योजना है.

  • 58% भारतीय घर पर अपनी रिसाइक्लिंग आदतों में सुधार लाना चाहेंगे

  • 56% भारतीय अपनी यात्रा आदतों में सुधार लाना चाहेंगे जिसमें 66% लोग ऐसी जगह बुक कराने की संभावना तलाश रहे हैं जो टिकाऊपन को प्राथमिकता देते हों.

अमेक्स ट्रेंडेक्स क्या है?

अमेक्स ट्रेंडेक्स एक ट्रेंड इंडेक्स है जो उपभोक्ताओं, छोटे कारोबारियों और रिटेलर्स की खर्च, बचत, यात्रा आदि के रुख पर नजर रखता है. यह सर्वे अमेक्स उपभोक्ता खर्च के आंकड़ों या रुख का प्रतिनिधित्व नहीं करता.

यह मॉर्निंग कंसल्ट पोल 6 दिसंबर-20 दिसंबर, 2023 के बीच 2001 अमेरिकी वयस्कों, 1005 ऑस्ट्रेलियाई वयस्कों, 1000 कनाडाई और ब्रिटेन के वयस्कों, 1003 जापानी वयस्कों, 1002 मेक्सिको के वयस्कों और 772 भारतीय वयस्कों के बीच किया गया जिनकी न्यूनतम आय 50,000 डालर से अधिक है और जो साल में कम से कम एक बार यात्रा करते हैं. ये इंटरव्यू ऑनलाइन किए गए. पूर्ण सर्वे से नतीजों में 2-4 प्रतिशत कम या अधिक मार्जिन की मामूली त्रुटि हो सकती है. कुछ भौगोलिक क्षेत्रों को वहां की उपलब्ध स्थानीय जनगणना के आधार पर अधिक महत्व दिया गया हो सकता है.