Physics Wallah के अलख पांडे ने भारत भर में छात्रों की शैक्षिक समस्याओं को समझने के लिए की ये पहल

Physics Wallah के अलख पांडे ने भारत भर में छात्रों की शैक्षिक समस्याओं को समझने के लिए की ये पहल

Thursday December 07, 2023,

4 min Read

फिजिक्सवाला (Physics Wallah) के सीईओ और संस्थापक अलख पांडे छात्रों की वास्तविक समस्याओं को समझने और उनके शैक्षिक अनुभव को बढ़ाने के लिए भारत भर के विभिन्न शहरों में संवाद की एक श्रृंखला के माध्यम से छात्रों से मिल रहे हैं. पांडे छात्रों की प्रतिक्रिया को गंभीरता से लेना सुनिश्चित करते हैं और ऑफ़लाइन पीडब्लू विद्यापीठ केंद्रों पर उनके साथ बातचीत करते हैं. वह छात्रों से उनकी कक्षाओं में मिलते हैं और उनसे एक-एक करके बातचीत करते हैं.

"मैं अपने छात्रों के साथ व्यक्तिगत रूप से और नियमित रूप से बातचीत करना पसंद करता हूं ताकि उनकी समस्याओं को समझ सकूं, उन्हें प्रेरित कर सकूं और हमारे शैक्षिक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए उनकी प्रतिक्रिया ले सकूं," पांडे ने कई प्लेटफार्मों पर पिछले साक्षात्कारों में कहा है.

Physics Wallah (PW) Founder Alakh Pandey conducts on-ground Samvaad to understand educational problems of students across India

उनके सभी संवादों के दौरान हजारों छात्रों में उत्साह की लहर दौड़ जाती है. दिल से एक शिक्षक के रूप में, जिन्होंने विशेष शिक्षण विधियों के माध्यम से लाखों छात्रों का दिल जीता है, वह पहले ही दिल्ली-एनसीआर, इलाहाबाद और इंदौर में छात्रों से मिल चुके हैं. वह पूरे भारत में ऑफ़लाइन पीडब्लू विद्यापीठ केंद्रों में उनसे मिलते रहेंगे. अपनी हाल की यात्राओं के दौरान, पांडे ने 'अवसाद और नकारात्मक विचारों से कैसे लड़ें' से लेकर 'आभार का अभ्यास' जैसे विषयों पर चर्चा की और आज के युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल के रूप में समस्या-समाधान के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि भारत को ऑन्त्रप्रेन्योरशिप पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और बेहतरीन उत्पाद बनाने चाहिए जो भारत की वास्तविक समस्याओं का समाधान करेंगे.

उनकी हालिया इंदौर यात्रा विशेष रूप से दिलचस्प तब बनी जब उन्हें एक महिला चालक द्वारा संचालित नीले ऑटो में आते देखा गया. पता चला कि ड्राइवर 55 वर्षीय रमा तोमर नाम की महिला है. पांडे उस बुज़ुर्ग महिला को काम करते हुए देखकर उत्सुक हो गए और उन्होंने उससे कारण पूछा, जिस पर उन्होंने जवाब दिया, “मैं घर पर खाली नहीं बैठना चाहती; मैं अपने परिवार का सहयोग करने के लिए काम करना चाहती हूं और महिलाओं और लड़कियों के लिए एक उदाहरण स्थापित करना चाहती हूं कि हम किसी भी उम्र में कुछ भी कर सकते हैं, और कोई भी काम बहुत बड़ा या छोटा नहीं होता है.

इंदौर यात्रा के दौरान 55 वर्षीय महिला ऑटो चालक रमा तोमर के साथ Physics Wallah के फाउंडर और सीईओ अलख पांडे

इंदौर यात्रा के दौरान 55 वर्षीय महिला ऑटो चालक रमा तोमर के साथ Physics Wallah के फाउंडर और सीईओ अलख पांडे

रमा तोमर के समर्पण से प्रभावित होकर पांडे ने कहा, “ऐसी महिलाएं मुझे हर दिन प्रेरित करती हैं. मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा मेरी माँ हैं, जो हमारे परिवार का सहयोग करने के लिए काम करती थीं, और मेरी बहन, जो भी कामकाजी है और स्वतंत्र है. हम देश में युवा लड़कियों को शिक्षा के माध्यम से सशक्त बनाने की आकांक्षा रखते हैं ताकि वे स्वतंत्र हों और जीवन में महान उपलब्धियां हासिल कर सकें. पीडब्ल्यू भारत के 766 जिलों में से 606 जिलों में लड़कियों को शिक्षित कर रहा है.”

अलख पांडे भारत के सबसे पसंदीदा शिक्षकों में से एक हैं. उन्होंने 2016 में एक यूट्यूब चैनल के रूप में Physics Wallah की शुरुआत की और बाद में 2020 में, प्रतीक माहेश्वरी के साथ, Physics Wallah कंपनी की स्थापना की, जो 2022 में केवल 2 वर्षों में एक यूनिकॉर्न बन गई. पांडे का ध्यान बड़े पैमाने पर शिक्षा का लोकतंत्रीकरण करने पर रहा है. पीडब्ल्यू ने महज 2000-3000 रुपये में पाठ्यक्रमों की पेशकश की, उस समय जब प्रतिस्पर्धी हजारों की संख्या में इन्हें पेश कर रहे थे. इस प्लेटफ़ॉर्म के YouTube चैनलों पर 35 मिलियन से अधिक सब्स्क्राइबर हैं, जहां वे मुफ्त में शैक्षिक सामग्री अपलोड करते हैं और जिन बच्चों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा तक पहुंच नहीं मिल पाती है, वे शैक्षणिक उत्कृष्टता हासिल करने और अपनी पूरी क्षमता को अनलॉक करने के लिए इसका लाभ उठा सकते हैं, चाहे कुछ भी हो.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors