कैसे शुरू करें नाई की दुकान, सैलून का ये Business Idea हर महीने कराएगा तगड़ी कमाई

सैलून बिजनेस दो तरह का हो सकता है, पहला है पुरुषों के लिए और दूसरा महिलाओं के लिए. पुरुषों का सैलून खोलने में कम खर्च होता है, जबकि महिलाओं के सैलून में ज्यादा. सैलून के बिजनेस आइडिया से आप आसानी से हर महीने करीब 30-50 हजार रुपये कमा सकते हैं.

कैसे शुरू करें नाई की दुकान, सैलून का ये Business Idea हर महीने कराएगा तगड़ी कमाई

Friday March 24, 2023,

4 min Read

एक वक्त था जब नाई की दुकान (Barber Shop Business) यानी सैलून (Salon Business) पर लोग सिर्फ अपने बढ़े हुए बाल-दाढ़ी कटवाने जाते थे. आज के वक्त में लोग बाल-दाढ़ी को अलग-अलग स्टाइल से कटवाने, अलग-अलग कलर करवाने, मसाज और फेसियल जैसे काम करवाने तक के लिए जाते हैं. वहीं आज के वक्त में सैलून के बिजनेस (Business Idea) में मुनाफा भी शानदार मिलने लगा है. अगर मामूली बाल काटने की बात करें तो उसके भी 60-100 रुपये की कीमत मामूली है, जबकि दाढ़ी बनाने के लिए भी 50-70 रुपये कोई भी खर्च कर लेता है. ऐसे में अगर आप चाहे तो सैलून बिजनेस शुरू कर सकते हैं. सैलून बिजनेस आइडिया (Salon Business Idea) दो तरह का हो सकता है, पहला है पुरुषों के लिए और दूसरा महिलाओं के लिए, जिसे ब्यूटी पार्लर कहते हैं. आइए जानते हैं पुरुषों का सैलून बिजनेस कैसे शुरू करें (How to start Salon Business) और इसमें आप कितना मुनाफा कमा सकते हैं.

कैसे शुरू करें सैलून का बिजनेस?

सैलून बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको ऐसी जगह चुननी होगी, जो मार्केट के बेहद करीब हो या मार्केट के बीच में ही हो. आस-पास थोड़ी जगह हो तो बेहतर है, ताकि लोग अपनी कार-बाइक वहां पार्क कर सकें. आपको कुछ टैलेंटेड हेयर ड्रेसर हायर करने होंगे, जो आपके लिए लोगों के बाल काटेंगे. अपने सैलून को सामने से कुछ ऐसा लुक दें कि हर किसी की नजर उस पर पड़े. आप चाहे तो एक क्रिएटिव नाम भी रख सकते हैं, जिससे अधिक से अधिक लोगों के बीच में आपका ब्रांड फेमस हो जाएगी. सोशल मीडिया का भी खूब इस्तेमाल करें, जिससे आपको पॉपुलेरिटी मिलेगी.

सिर्फ सैलून की दुकान ना खोलें, ब्रांड बनाएं

अगर आप एक सैलून खोलते हैं तो उससे आप हर महीने कुछ पैसे कमा सकते हैं. लेकिन अगर आप उसे एक ब्रांड की तरह शुरू करते हैं तो आने वाले दिनों में अगर आप फेमस हो जाते हैं तो अपनी कई सारी दुकानें जगह-जगह खोल कर सैलून चेन बना सकते हैं. इसके लिए आपको शानदार सर्विस देनी होगी, सही दाम लेना होगा और ग्राहकों से इतना अच्छा बर्ताव करना होगा कि वह बाहर जाकर आपकी तारीफों के पुल बांध दे. ऐसे में अधिक से अधिक लोग कम से कम एक बार तो आपके यहां अनुभव लेने आएंगे ही और यही मौका होगा उन्हें अपना मुरीद बना लेने का. आपको उन्हें इतनी अच्छी सर्विस देनी है कि वह बार-बार आपके यहां आएं.

सर्विस चार्ज सोच-समझकर तय करें

जब आप सर्विस का चार्ज तय करें तो पहले ये देख लें कि आपका टारगेट कस्टमर कौन है. अगर आपका टारगेट कस्टमर जिस कैटेगरी का है, उसकी के हिसाब से कीमत तय करें. अगर दाम ज्यादा होंगे तो सर्विस कितनी भी अच्छी हो, वह आपके पास नहीं आएगा. वहीं दुकान को भी अच्छे से व्यवस्थित रखें. गर्मी से निजात पाने के लिए एसी जरूर लगाएं. दुकान में किसी तरह की बदबू ना हो, इसके लिए रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करें, ताकि लोगों का अनुभव शानदार रहे.

कितनी लागत, कितना मुनाफा?

सैलून बिजनेस शुरू करने में आपको सबसे पहले तो करीब 50 हजार रुपये शेड बनाने में खर्च करने होंगे. अगर आप किराए की दुकान ले रहे हैं तो भी उसे अंदर से सजाने और उसके किराए में कुछ पैसे लगेंगे. वहीं बाल काटने वाली कुर्सियां, शीशे, कंघी, कैंची और तमाम तरह की क्रीम-जेल पर आपको करीब 30 हजार रुपये तक खर्च करने होंगे. वर्किंग कैपिटल के तौर पर आपको कुछ पैसे रखने होंगे. देखा जाए तो आप लगभग 1 लाख रुपये में अपना सैलून बिजनेस शुरू कर लेंगे. इसके बाद आप आसानी से हर रोज 2-3 हजार रुपये तक कमा सकते हैं. अगर आपकी दुकान बहुत ज्यादा नहीं भी चलती है तो भी आप आसानी से हर रोज का 1000 रुपये का मुनाफा तो कमा ही लेंगे. यानी आसानी से हर महीने 30-50 हजार रुपये की कमाई हो जाएगी. दुकान अच्छी चली तो ये कमाई 1 लाख रुपये तक भी जा सकती है.

यह भी पढ़ें
कम निवेश में ऐसे शुरू करें समोसे बनाने का बिजनेस, थोड़ी क्रिएटिविटी दिखा दी तो कमा सकते हैं लाखों