Physics Wallah ने 4300 छात्रों को सशक्त बनाने के लिए कर्नाटक सरकार के साथ की साझेदारी

इस साझेदारी का उद्देश्य 11वीं और 12वीं कक्षा के 4300 साइंस स्ट्रीम के छात्रों को बेहतरीन शिक्षा देना और जेईई, नीट और के-सीईटी जैसी प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सशक्त बनाना है.

Physics Wallah ने 4300 छात्रों को सशक्त बनाने के लिए कर्नाटक सरकार के साथ की साझेदारी

Wednesday January 31, 2024,

3 min Read

भारत की प्रमुख एडटेक कंपनी फिजिक्स वाला (Physics Wallah) ने कर्नाटक सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के साथ साझेदारी की घोषणा की है. इस साझेदारी का उद्देश्य 11वीं और 12वीं कक्षा के 4300 साइंस स्ट्रीम के छात्रों को बेहतरीन शिक्षा देना और जेईई, नीट और के-सीईटी जैसी प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सशक्त बनाना है.

कर्नाटक के 84 स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जाएंगी. इस योजना की एक प्रमुख विशेषता स्मार्ट कक्षाओं को एकजुट करना और बैचों को नियोजित करना है. छात्रों की शंका का समाधान और कक्षा में सहायता के लिए सरकारी शिक्षक सहायता करेंगे. इसके अलावा, आठ आवासीय ऑफ़लाइन सेंटर्स में फिजिक्स वाला के शिक्षक होंगे, जो मैसूर, गुलबर्गा, बेलगाम, कोप्पल, रायचूर और धारवाड़ के छात्रों के प्रशिक्षण सत्र के लिए समर्पित होंगे.

यह पहल नीट, जेईई और के-सीईटी जैसी प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए अल्पसंख्यक छात्रों को प्री-यूनिवर्सिटी आवासीय कॉलेजों में दो साल का गहन प्रशिक्षण प्रदान करने की कर्नाटक सरकार की प्रतिबद्धता का हिस्सा है.

इस साझेदारी में फिजिक्स वाला की भूमिका विभिन्न सेंटर्स में व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करना है. इस प्रोग्राम में ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रशिक्षण सत्र होंगे, जिससे सभी छात्रों तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंच सके.

कार्यक्रम का उद्घाटन आवास, अल्पसंख्यक कल्याण और वक्फ विभाग के मंत्री बी.जे.जेड. जमीर अहमद खान द्वारा ऑनलाइन किया गया. शैक्षिक समानता की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है. इस कार्यक्रम में विभाग के सचिव, आई.ए.एस. मनोज जैन, निदेशक जिलानी एच. मोकाशी, संयुक्त निदेशक महमूद, सहायक निदेशक मशाकसाब मेलिनामणि और सहायक निदेशक डॉ. शिव कुमार सी.आर., साथ ही जिला अधिकारी, प्रिंसिपल सहित प्रमुख अधिकारी,अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अंतर्गत सभी जिलों के लेक्चरर्स, छात्र उपस्थित थे.

फिजिक्स वाला के सीईओ और संस्थापक अलख पांडे ने छात्रों के साथ बातचीत की और इस पहल के संभावित प्रभावों पर प्रकाश डाला.

यह साझेदारी न केवल फिजिक्स वाला के लिए बड़ी उपलब्धि है, बल्कि पहली पीढ़ी के अधिकतर छात्रों के लिए आशा की किरण है. यह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सभी के लिए सुलभ बनाने के कर्नाटक सरकार और पीडब्ल्यू की साझा प्रतिबद्धता का प्रतीक है.

फिजिक्स वाला के सीईओ और संस्थापक अलख पांडे ने कहा, “यह साझेदारी हमारे लिए इन 4300 छात्रों को सशक्त बनाने का एक अनूठा अवसर है. पीडब्ल्यू ने हमेशा शिक्षा को उदार बना छात्रों को मजबूत बनाने पर जोर दिया है. हमें यह जिम्मेदारी सौंपने के लिए हम कर्नाटक सरकार के आभारी हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे कि इन सभी छात्रों को सबसे अच्छी शिक्षा मिले और अपने सपनों को हासिल करने के लिए जरूरी सहायता मिले."

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors