प्रधानमंत्री मोदी तीन दिवसीय गुजरात यात्रा के दौरान करेंगे अत्याधुनिक डेयरी संयंत्र का उद्घाटन

By Ranjana Tripathi
April 18, 2022, Updated on : Mon Apr 18 2022 06:35:29 GMT+0000
प्रधानमंत्री मोदी तीन दिवसीय गुजरात यात्रा के दौरान करेंगे अत्याधुनिक डेयरी संयंत्र का उद्घाटन
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 से 20 अप्रैल तक गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री बनासकांठा जिले के दियोदर में बनास डेयरी के नए परिसर और आलू प्रसंस्करण संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। यह संयंत्र 600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है।


नया संयंत्र, जो पीएम द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा, लगभग 30 लाख लीटर दूध के प्रसंस्करण को सक्षम करेगा। साथ ही यह संयंत्र लगभग 80 टन मक्खन, एक लाख लीटर आइसक्रीम, 20 टन संघनित दूध (खोया) और रोजाना 6 टन चॉकलेट के प्रसंस्करण को भी संक्षम बनायेगा।


प्रसंस्करण संयंत्र विभिन्न प्रकार के प्रसंस्कृत आलू उत्पादों जैसे फ्रेंच फ्राइज़, आलू चिप्स, आलू टिक्की, पैटी आदि का उत्पादन करेगा, जो अन्य देशों में निर्यात किए जाएंगे। ये संयंत्र स्थानीय किसानों को सशक्त बनाने के साथ-साथ क्षेत्रिय ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा।

क

बनास डेयरी, फोटो साभार (गूगल)

आपको बता दें, कि प्रधानमंत्री एक बनास सामुदायिक रेडियो स्टेशन भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह सामुदायिक रेडियो स्टेशन किसानों को कृषि और पशुपालन से संबंधित प्रमुख वैज्ञानिक जानकारी प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया है। उम्मीद है कि रेडियो स्टेशन लगभग 1,700 गांवों के 5 लाख से अधिक किसानों को अपने साथ जोड़ेगा।


प्रधानमंत्री पालनपुर में बनास डेयरी प्लांट में पनीर उत्पादों और मट्ठा पाउडर के उत्पादन के लिए विस्तारित सुविधाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री गुजरात के दामा में स्थापित जैविक खाद और बायोगैस संयंत्र को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।


गौरतलब है, कि प्रधानमंत्री खिमाना, रतनपुरा-भीलडी, राधनपुर और थावर में स्थापित होने वाले 100 टन क्षमता के चार गोबर गैस संयंत्रों की आधारशिला भी रखेंगे।

प्रधानमंत्री की अतिरिक्त योजनाएं

18 अप्रैल, यानिकि आज शाम करीब छह बजे प्रधानमंत्री गांधीनगर में स्कूलों के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का दौरा करेंगे। 19 अप्रैल को सुबह लगभग 9:40 बजे वह राष्ट्र को समर्पित करते हुए बनासकांठा के दियोदर में बनास डेयरी संकुल में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।


इसके बाद दोपहर करीब साढ़े तीन बजे जामनगर में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की आधारशिला रखेंगे। 20 अप्रैल को सुबह करीब साढ़े 10 बजे प्रधानमंत्री गांधीनगर में वैश्विक आयुष निवेश एवं नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद दोपहर करीब साढ़े तीन बजे वह दाहोद में आदिजाति महासम्मेलन में शामिल होंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे।