धनतेरस पर सरकारी नौकरियों की बरसात, PM मोदी 75000 युवाओं को देंगे ऑफर लेटर

By yourstory हिन्दी
October 20, 2022, Updated on : Thu Oct 20 2022 14:11:01 GMT+0000
धनतेरस पर सरकारी नौकरियों की बरसात, PM मोदी 75000 युवाओं को देंगे ऑफर लेटर
22 अक्टूबर यानी धनतेरस वाले दिन PM मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देश के युवाओं से जुड़ेंगे और 75 हजार युवाओं को नौकरी का नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) 22 अक्टूबर को धनतेरस (Dhanteras 2022) के मौके पर 10 लाख कर्मियों के लिए नियुक्ति अभियान की शुरुआत करने वाले हैं. इस अभियान को रोजगार मेले का नाम दिया गया है. इस दौरान प्रधानमंत्री पहले चरण में 75,000 नवनियुक्त युवाओं को नियुक्ति पत्र सौपेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में गुरुवार को यह जानकारी दी. बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से युवाओं को संबोधित भी करेंगे.


जिन युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा, उनमें देश भर के युवा शामिल हैं. ये भारत सरकार के 38 विभागों/मंत्रालयों में समूह ए (राजपत्रित), समूह बी (गैर-राजपत्रित) और समूह सी में नियुक्त किए जाएंगे. जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं, उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, एमटीएस आदि शामिल हैं.

वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़ेंगे

22 अक्टूबर यानी धनतेरस वाले दिन पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देश के युवाओं से जुड़ेंगे और 75 हजार युवाओं को नौकरी का नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा. इस कार्यक्रम में देश के अलग अलग-अलग शहरों से केंद्रीय मंत्री जुड़ेंगे. केंद्रीय मंत्रियों के अलावा सांसद अपने संसदीय क्षेत्र से इसमें भाग लेंगे.

जून में दिया था निर्देश

प्रधानमंत्री ने इसी साल जून महीने में सरकार के विभिन्न मंत्रालयों व विभागों को निर्देश दिया था कि वे मिशन मोड से 10 लाख पदों पर भर्तियां करें. पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देश के मुताबिक सभी मंत्रालय व विभाग स्वीकृत पदों के बरक्स मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में मिशन मोड में काम कर रहे हैं. पीएमओ की ओर से कहा गया कि युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने और नागरिकों का कल्याण सुनिश्चित करने की प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा.

नियुक्ति एजेंसियों की भी ली जा रही मदद

पीएमओ ने कहा कि इन नियुक्तियों को मंत्रालयों व विभागों द्वारा खुद से या नियुक्ति एजेंसियों के माध्यम से मिशन मोड में किया जा रहा है. इन एजेंसियों में संघ लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग और रेलवे भर्ती बोर्ड शामिल है. तेज गति से नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया को सरल बनाया गया है और प्रौद्योगिकी से लैस किया गया है.


Edited by Ritika Singh