2022 में व्यूअर्स के बीच पॉपुलर रहे ये 5 टेक क्रिएटर्स

कुछ नया गैजेट लेना हो तो किस फीचर को प्रॉयरिटी देनी चाहिए, कौन सी टेक्नोलॉजी पुरानी हो चुकी है और उसे इग्नोर करना चाहिए जैसी चीजों का फैसला अकेले करना बहुत मुश्किल होता है. लेकिन अब टेक इंफ्लुएंसर्स/कंटेंट क्रिएटर्स ने इस दुविधा को काफी हद तक हल कर दिया है.

2022 में व्यूअर्स के बीच पॉपुलर रहे ये 5 टेक क्रिएटर्स

Wednesday December 21, 2022,

4 min Read

समय के साथ-साथ टेक्नोलॉजी इतनी तेजी से एडवांस होती जा रही है कि कई बार तो हमें खुद अपने आप को उस रफ्तार से अपडेट करने में काफी समय लग जाता है. कभी किसी नए गैजेट के फीचर समझ नहीं आते, तो कभी मौजूदा गैजेट्स के साथ आए अपडेट समझ नहीं आते.

कुछ नया गैजेट लेना हो तो किस फीचर को प्रॉयरिटी देनी चाहिए, कौन सी टेक्नोलॉजी पुरानी हो चुकी है और उसे इग्नोर करना चाहिए जैसी चीजों का फैसला अकेले करना बहुत मुश्किल होता है. लेकिन अब कंटेंट क्रिएटर्स ने इस दुविधा को काफी हद तक हल कर दिया है.


टेक्नोलॉजी से जुड़े ऐसे कई कंटेंट क्रिएटर्स हैं जिन्होंने लोगों के बीच में अपनी अच्छी खासी पहचान बना ली है. टेक्नोलॉजी ही नहीं बाकी अन्य फील्ड्स में भी कंटेंट क्रिएटर्स का काफी दबदबा हो चुका है.


आइए जानने की कोशिश करते हैं इस साल टेक्नोलॉजी के फील्ड में कौन से पांच टेक क्रिएटर्स ने काफी नाम बटोरा है और आप उन्हें फॉलो कर सकते हैं............


1.TechBurner: श्लोक श्रीवास्तव टेक फील्ड के क्रिएटर्स के बीच एक जाना माना नाम बन चुके हैं. यूट्यूब पर उनके चैनल के 9.41M सब्सक्राइबर्स हैं और इंस्टाग्राम पर उनके 2.1M फॉलोअर्स हैं.


श्लोक अपने चैनल पर लैपटॉप, मोबाइल फोन्स और कम्प्यूटर से जुड़े हालिया न्यूज, गैजेट्स और अप्लाएंसेज से जुड़े हाउ टू वाले वीडियो, प्रोडक्ट रिव्यू, दो मॉडल्स के बीच तुलना, और भी कई तमाम कारगर हैक्स को बताते हैं.


वीडियो में उनके बोलने का अंदाज भी काफी एंटरटेनिंग है, वो वीडियो में हिंदी और इंग्लिश दोनों का इस्तेमाल करते हैं जिससे छोटे शहरों के लोगों के लिए भी उनके वीडियो देखना आसान होता है.


2.Sharmajitechnical: ऐसे ही एक और टेक इंस्टाग्राम इंफ्लुएंसर हैं प्रवल शर्मा, जो शॉर्ट वीडियोज में टेक से जुड़े टिप्स देते हैं. उनके यूट्यूब चैनल पर 1.68M सब्सक्राइबर्स हैं और इंस्टाग्राम पर 104,000 फॉलोअर्स हैं.


उनके वीडियो में ज्यादातर मोबाइल फोन रिव्यू होते हैं. प्रवल अनबॉक्सिंग वाले वीडियो भी बनाते हैं. एक ही प्राइस रेंज में मौजूद दो फोन में से कौन ज्यादा बेहतर है इस पर भी उनके वीडियो नजर आ जाते हैं. अपने इंस्टाग्राम चैनल पर ही टेक और स्मार्टफोन की दुनिया से जुड़े अपडेट शेयर करते हैं.


3.Elementec: इसी लिस्ट में एक नाम आता है तेजस पाटिल का. तेजस एक टेक इंफ्लुएंसर होने के साथ, आंत्रप्रेन्योर, टेडएक्स स्पीकर भी हैं. तेजस @elementec नाम से अपना चैनल चलाते हैं. उन्होंने 2019 में अपने कंटेंट क्रिएशन का सफर किया था. आज उनके यूट्यूब पर 136 हजार सब्सक्राइबर्स हैं.


तेजस बड़ी लगन के साथ ऑडियंस के लिए इन्फॉर्मेटिव वीडियो बनाते रहते हैं. तेजस वीडियोज में टेक दुनिया की हर छोटी से बड़ी जानकारियां देते हैं. उन्होंने 2021 में इंस्टाग्राम पर भी कंटेंट क्रिएशन का सफर शुरू किया और एक साल के अंदर ही उनके 976हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हो चुके हैं.


4.Digidoty: अभिनव झा भी टेक वीडियोज बनाते हैं, जैसे-ट्रिक्स, टिप्स, ट्यूटोरियल, बेस्ट ऐप्स की लिस्ट, रिव्यू, टेक न्यूज, नोवा सेटअप्स और भी बहुत कुछ. यूट्यूब पर उनके 52,400 सब्सक्राइबर्स हैं.


जबकि इंस्टाग्राम पर 751,000 फॉलोअर्स हैं. अभिनव अपने वीडियोस में मोबाइल से जुड़ी परेशानियों का सलूशन ऑफर करते हैं. नए लॉन्च हुए ऐप्स का रिव्यू करते हैं. साथ ही टेक से जुड़े टॉपिक्स पर सभी तरह गाइड्स और इनसाइट ऑफर करते हैं.


5.Techno Ruhez: अमरेलिया रूहेज उन चुनिंदा लोगों में से हैं जो खास तौर पर ऐसे गैजेट्स का रिव्यू करते हैं जो उनके ऑडियंस के लिए अफॉर्डेबल प्राइस रेंज में आती हैं. यूट्यूब पर उनके 3.24M सब्सक्राइबर्स हैं और इंस्टाग्राम हैंडल पर 274,000 फॉलोअर्स हैं.


यूट्यूब पर रूहेज ‘स्मार्टफोन की बैटरी को डबल करने के पांच पावरफुल टिप्स’, ‘स्मार्टफोन के साथ ये 10 गलतियां न करें’, और अनबॉक्सिंग वाले वीडियो बनाते हैं. उन्होंने कई बड़े ब्रैंड्स के साथ मिलकर उनके लिए अनबॉक्सिंग वीडियो से लेकर प्रोडक्ट रिव्यू जैसे वीडियो भी बनाए हैं.