प्रोफेशल शूटर करेंगे नीलगायों का खात्मा, बिहार के इस जिले में चलने जा रहा है अभियान

By yourstory हिन्दी
January 23, 2020, Updated on : Thu Jan 23 2020 03:31:31 GMT+0000
प्रोफेशल शूटर करेंगे नीलगायों का खात्मा, बिहार के इस जिले में चलने जा रहा है अभियान
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

बिहार के मुजफ्फरपुर में किसानों को अब नीलगायों के आतंक से मुक्ति मिल जाएगी। शासन की स्वीकृति के बाद जिला प्रशासन ने प्रोफेशल शूटरों की मदद से इन नीलगायों को खत्म करने की ओर कदम बढ़ाया है।

प्रोफेशनल शूटर करेंगे नीलगायों का खात्मा।

प्रोफेशनल शूटर करेंगे नीलगायों का खात्मा।



बिहार के मुजफ्फरपुर में 23 जनवरी से बड़ी तादाद में नीलगायों को मारे जाने का अभियान शुरू किया जाएगा। ये अभियान बकायदा वन विभाग की निगरानी में चलाया जाएगा, जिसे प्रशिक्षित शूटर अंजाम देंगे।


दरअसल क्षेत्र में नीलगाय किसानों की फसलों को बुरी तरह से प्रभावित कर रहे हैं, ऐसे में परेशान किसान कई बार शासन और प्रशासन से इस समस्या के संबंध में गुहार लगा चुके हैं, लेकिन लंबे समय तक कोई एक्शन न होने की दशा में किसानों ने बड़े आंदोलन की चेतावनी जारी कर दी, जिसके बाद प्रशासन हरकत में आ गया।


किसानों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन ने शासन से इस संबंध में स्वीकृति मांगी थी, जिसे शासन ने अपनी मंजूरी जारी कर दी। अब प्रशासन इस अभियान को पूरा करने के संबंध में खाका खींचना शुरू कर दिया है।


23 जनवरी से जनपद के एक प्रखण्ड का चुनाव करते हुए नीलगायों को मारने का अभियान शुरू किया जाएगा, जिसके बाद अन्य 15 प्रखंडों में भी इस अभियान को चलाया जाएगा।


गौरतलब है कि बिहार और उत्तर-प्रदेश में बीते एक दशक से नीलगाय व अन्य आवारा व जंगली जानवर किसानों की फसलों के दुश्मन बने हुए हैं। तीन साल पहले केंद्र सरकार ने इस तरह के जंगली जानवरों के आतंक से किसानों को मुक्ति दिलाने के लिए राज्य सरकारों को दो साल का वक्त दिया था, लेकिन तब से इस स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया।


नीलगाय के साथ ही शूटर जंगली सूअरों को भी निशाना बनाएँगे। इस काम को अंजाम देने के लिए प्रशासन ने हैदराबाद से शूटरों को बुलाया है। असगर आली और मोहम्मद आली नाम के ये प्रोफेशनल शूटर अपने काम को अंजाम देंगे।