इस महिला क्रिकेटर को WPL खेलने के लिए मिलेंगे 3.40 करोड़ रुपये

इस महिला क्रिकेटर को WPL खेलने के लिए मिलेंगे 3.40 करोड़ रुपये

Monday February 13, 2023,

3 min Read

स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने Women’s Premier League की नीलामी में मोटी रकम हासिल कर ग़ज़ब की सुर्खियां बटोरी हैं. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने सोमवार को भारत की उप-कप्तान को 3.40 करोड़ रुपये की बोली लगाकर मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को पछाड़ दिया है.

अब तक की दूसरी सबसे महंगी भारतीय खिलाड़ी ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) हैं जिन्हें यूपी वॉरियर्स (UP Warriorz) ने 2.6 करोड़ रुपये में खरीदा था.

हालांकि, भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) के लिए मुंबई इंडियंस ने मंधाना से लगभग आधी कीमत, 1.80 करोड़ रुपये में बोली लगाई.

RCB Director of Cricket के Mike Hesson ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा, “हर कोई मंधाना और पेरी को जानता है, हम उन लोगों के लिए काफी प्रतिबद्ध थे जिन्हें हम पाना चाहते थे. हम ऐसे गुणवत्तापूर्ण खिलाड़ी पाकर बहुत खुश हैं. मंधाना, पेरी और डिवाइन को हासिल करना हमारे लिए सपना है."

"स्मृति को कप्तानी का काफी अनुभव है और वह भारतीय परिस्थितियों से परिचित हैं, इसलिए बहुत अधिक संभावना है (वह कप्तान होंगी)." पहले दौर के दौरान प्रमुख चयनों में से एक ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिन ऑलराउंडर एशले गार्डनर थीं, जिन्हें गौतम अडानी (Gautam Adani) के स्वामित्व वाली गुजरात जायंट्स (Gujarat Giants) ने 3.20 करोड़ रुपये में खरीदा था.

स्टार ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एलिस पेरी (Ellyse Perry) को RCB ने 1.70 करोड़ रुपये में खरीदा गया. RCB ने न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन को 50 लाख रुपये की बेस प्राइस पर सस्ते में खरीदा था.

RCB पहले ही 12 करोड़ रुपये के पॉकेट में से 5.60 करोड़ रुपये खर्च कर चुका है और उन्हें 15 खिलाड़ियों के अनिवार्य स्क्वाड साइज के लिए बाकी 6.40 करोड़ रुपये के साथ 12 अन्य खिलाड़ियों को लाने की जरूरत है.

यूपी वॉरियर्स ने इंग्लैंड के बाएं हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन (Sophie Ecclestone) को भी 1.80 करोड़ रुपये में खरीदा.

मंधाना दक्षिण अफ्रीका में टी20 विश्व कप के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम के साथ हैं. वह टीम की खिलाड़ियों ने साथ में नीलामी देखी. जियो स्पोर्ट्स द्वारा ट्विटर पर शेयर किए गए एक वीडियो में मंधाना को साथियों के साथ नीलामी देखते हुए देखा गया. बोली समाप्त होते ही सभी जश्न मनाने लगे. मंधाना को टीम की सभी साथियों ने बधाई दी. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने उन्हें गले लगाया.

भारत के लिए 112 टी-20 इंटरनेशनल मैच में स्मृति मंधाना ने 27.33 औसत से 2651 रन बनाए, जिसमें 20 अर्धशतक भी शामिल हैं. वनडे इंटरनेशनल की बात की जाए तो उनके खाते में 77 मैच हैं, जिसमें उन्होंने 42.68 की औसत से 3073 रन बनाए हैं. स्मृति चार टेस्ट मैच भी खेल चुकीं हैं.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors