Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory
search

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT

रिटेल टेक स्टार्टअप NutriTap ने Grip Invest से जुटाए 4 करोड़ रुपये

इस डील के तहत, Grip Invest अपने रिटेल इन्वेस्टर यूजर्स को एक मानव रहित 24/7 रिटेल स्टोर चलाने के लिए आवश्यक स्मार्ट रिटेल कियोस्क और दूसरी मशीनों जैसी एसेट्स को लीज पर देकर रिटेल स्पेस में इन्वेस्ट करने का अवसर देगा.

रिटेल टेक स्टार्टअप NutriTap ने Grip Invest से जुटाए 4 करोड़ रुपये

Tuesday June 28, 2022 , 3 min Read

रिटेल टेक (retail tech) स्टार्टअप NutriTap Technologies ने घोषणा की है कि उसने 4 करोड़ रुपये की लीज फाइनेंसिंग डील के लिए Grip Invest के साथ करार किया है.

इस डील के तहत, Grip Invest अपने रिटेल इन्वेस्टर यूजर्स को एक मानव रहित 24/7 रिटेल स्टोर चलाने के लिए आवश्यक स्मार्ट रिटेल कियोस्क (smart retail kiosks) और दूसरी मशीनों जैसी एसेट्स को लीज पर देकर रिटेल स्पेस में इन्वेस्ट करने का अवसर देगा.

NutriTap वर्तमान में भारत के टियर 1 मेट्रो शहरों में 250 से अधिक स्मार्ट रिटेल कियोस्क को चला रहा है और Grip के साथ इस साल के अंत तक इसे 12 शहरों में विस्तारित करने की योजना है.

retail-tech-startup-nutritap-technologies-raises-4cr-lease-finance-grip-invest

सांकेतिक चित्र

IIT खड़गपुर (IIT Kharagpur) के पूर्व छात्र राजेश कुमार और प्रियांक तिवारी ने मिलकर साल 2018 में NutriTap को शुरू किया था. यह ब्रांडों के लिए डायरेक्ट-टू-कस्टमर (D2C) मानव रहित रिटेल करने के लिए वैकल्पिक रिटेल चैनल बनाता है. स्टार्टअप की फुल-स्टैक रिटेल विशेषज्ञता में स्मार्ट कियोस्क तकनीक और सरल डिस्ट्रीब्यूशन मैकेनिज़्म शामिल हैं.

डील के बारे में बात करते हुए, NutriTap के को-फाउंडर, राजेश कुमार ने कहा, “चुनौतीपूर्ण समय के दौरान फंडिंग मिलना, मशीन लीजिंग के लिए कर्ज जुटाना Grip Invest जैसे निवेशकों के विश्वास के बारे में बढाता है. यह डील इस तथ्य से भी उपजी है कि मानव रहित खुदरा क्षेत्र में महामारी के बाद बड़े पैमाने पर विकास की संभावना है. मशीन लीजिंग से हमें इस बिजनेस को कैपेक्स वन से ओपेक्स आधारित मॉडल में बदलने में मदद मिलेगी. एसेट लाइट मॉडल के अलावा, लीजिंग भी इस बिजनेस में मापनीयता को सक्षम करेगी. ”

भारत में, कियोस्क-बेस्ड रिटेल अब रिटेल सेलिंग के नए तरीके के रूप में तेजी से बढ़ रहा है. NutriTap इस वैकल्पिक चैनल बाजार में काम करने के लिए टेक्नोलॉजी का निर्माण कर रहा है. यह बाजार, जो 7 बिलियन डॉलर का है.यहां कुशल मानव रहित रिटेल इन्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने वाले कुछ ही खिलाड़ी हैं.

NutriTap इन-हाउस, पेटेंट, रिटेल कियोस्क तकनीक के निर्माण के माध्यम से इस मुद्दे को हल कर रहा है, जिसमें मशीन डिजाइन, पेमेंट हार्डवेयर, बैकएंड सॉफ्टवेयर और डेटा और व्यावसायिक अंतर्दृष्टि क्षमताएं शामिल हैं.

NutriTap का लक्ष्य अगले एक साल में 800 स्थानों पर और अगले दो वर्षों में भारत के शीर्ष मेट्रो शहरों में 2,500 से अधिक स्थानों पर स्मार्ट रिटेल को सक्षम बनाना है.

डील के बारे में बात करते हुए, Grip Invest के फाउंडर और सीईओ, निखिल अग्रवाल ने कहा, “विश्व स्तर पर इंटरैक्टिव कियोस्क रिटेलिंग सेगमेंट 2028 तक 14% की CAGR (compound annual growth rate) से बढ़कर 32 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है. भारत में, बढ़ते शहरीकरण और बढ़ती युवा आबादी की मांगों से प्रेरित बाजार पहले से ही 7 बिलियन डॉलर का है. लीज फाइनेंसिंग इस वृद्धि को सक्षम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यह फंडिंग आवश्यकताओं के विभिन्न रूपों को पूरा कर सकती है और कमजोर पड़ने की चिंता किए बिना संभावित विकास को अनलॉक कर सकती है.