संगीता रेड्डी बनीं फिक्की की अध्यक्ष, उदय शंकर चुने गए वरिष्ठ उपाध्यक्ष

संगीता रेड्डी बनीं फिक्की की अध्यक्ष, उदय शंकर चुने गए वरिष्ठ उपाध्यक्ष

Monday December 23, 2019,

2 min Read

ficci

अपोलो हास्पिटल समूह की संयुक्त प्रबंध निदेशक संगीता रेड्डी ने देश के प्रमुख उद्योग मंडल फिक्की के अध्यक्ष का कार्यभार संभाल लिया है।वह 2019-20 के लिये अध्यक्ष चुनी गयी हैं।

संगीता रेड्डी एसआईएल के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संदीप सोमानी की जगह फिक्की की अध्यक्ष बनी हैं। फिक्की की विज्ञप्ति के अनुसार वाल्ट डिज़नी कंपनी एपीएसी के प्रेसिडेंट और स्टार एण्ड डिज़नी इंडिया चेयरमैन उदय शंकर अब फिक्की के वरिष्ठ उपाध्यक्ष होंगे जबकि हिन्दुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड (एचयूएल) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक संजीव मेहता को फिक्की का नया उपाध्यक्ष चुना गया है।

रेड्डी ने यहां जारी विज्ञप्ति में कहा,

‘‘मैं फिक्की और देश के लिये आने वाले वर्ष के बहुत ही खास रहने की उम्मीद कर रही हूं। हमारी 92वीं वार्षिक आम बैठक में हमने भारत के लिये 5,000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य पाने के लिये कार्ययोजना का खाका तैयार किया है।"

इसी के साथ उन्होने कहा,

“पिछले सप्ताहांत समाप्त हुई हमारी इस वार्षिक आम बैठक में कई मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया। सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा यह रहा कि हर कोई इस प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रहा है कि देश को कैसे पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाया जाये।"

इसके पहले संगीता रेड्डी 2010 से 2016 तक फिक्की स्टेट काउंसिल में रही हैं। संगीता फिक्की की हेल्थकेयर कमेटी का भी नेतृत्व कर चुकी हैं। इसी के साथ ही संगीता कई संगठनों की बोर्ड ऑफ मेम्बर भी हैं।




संगीता भारत में अपोलो हॉस्पिटल की श्रंखला की स्थापना करें वाले प्रताप चरण रेड्डी की बेटी हैं।


फिक्की के वरिष्ठ उपाध्यक्ष का पद संभालने वाले उदय शंकर को हाल ही में ‘द वाल्ट डिज्नी कंपनी एशिया पशेफ़िक’ का भी प्रेसिडेंट नियुक्त किया गया था।


उदय शंकर की बात करें तो वह पहले ऐसे भारतीय हैं जिन्होने मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से होते हुए फिक्की के इतने बड़े पद की ज़िम्मेदारी दी गई है।


उदय शंकर पिछले 20 से अधिक सालों से मीडिया क्षेत्र में काम कर रहे हैं। स्टार इंडिया के बहतर प्रदर्शन में उदय शंकर का भी बड़ा हाथ है। शंकर ने जेएनयू से एम.फिल की पढ़ाई की है, इसके बाद उन्होने ’टाइम्स ऑफ इंडिया’ के साथ बतौर राजनीतिक पत्रकार अपना करियर शुरू करते हुए यह सफर तय किया।


(Edited By प्रियांशु द्विवेदी)




  

Daily Capsule
Physics Wallah’s UAE expansion
Read the full story