SBI अमृत कलश डिपॉजिट: 7.10% है ब्याज दर, लेकिन लिमिटेड पीरियड के लिए है मौका

इस स्पेशल अवधि FD का फायदा कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है. साथ ही यह स्कीम NRI कस्टमर्स के लिए भी है.

SBI अमृत कलश डिपॉजिट: 7.10% है ब्याज दर, लेकिन लिमिटेड पीरियड के लिए है मौका

Friday February 17, 2023,

3 min Read

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने हाल ही में एक स्पेशल अवधि FD लॉन्च की है. इसका नाम अमृत कलश डिपॉजिट (Amrit Kalash Deposit) है. 400 दिनों वाली इस स्पेशल अवधि FD का फायदा कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है. साथ ही यह स्कीम NRI कस्टमर्स के लिए भी है. लेकिन अमृत कलश डिपॉजिट 15 फरवरी से प्रभावी होकर 31 मार्च 2023 तक वैलिड है.

अमृत कलश डिपॉजिट पर ब्याज दर 7.10 प्रतिशत सालाना निर्धारित की गई है. यह ब्याज दर 60 वर्ष से कम उम्र के लोगों के​ लिए है. सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर 7.60 प्रतिशत सालाना रखी गई है. ब्याज का भुगतान मैच्योरिटी पर होगा.

FD पर बढ़ा चुका है रेट

फरवरी माह की शुरुआत में रेपो रेट बढ़ने के बाद SBI ने ​FD के लिए ब्याज दरों में 0.75 प्रतिशत तक की वृद्धि की है. नई दरें 15 फरवरी 2023 से प्रभावी हैं. बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल एफडी और 2 करोड़ व इससे ज्यादा की बल्क एफडी, दोनों के ही लिए ब्याज दरों को बढ़ाया है. फरवरी माह की द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक (MPC Meet) में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक बार फिर से नीतिगत ब्याज दरों (RBI Policy Rates) यानी रेपो रेट (Repo Rate) में बढ़ोतरी कर दी है. इस बार 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. इसी के साथ अब नई रेपो रेट 6.5 प्रतिशत हो गई है.

SBI वीकेयर डिपॉजिट की पास आ रही डेडलाइन

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने मई 2020 में सीनियर सिटीजन के लिए ‘SBI वीकेयर डिपॉजिट’ लॉन्च किया था. इसमें सीनियर सिटीजन को 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के रिटेल टर्म डिपॉजिट के मामले में, उनके लिए लागू ब्याज दर के ऊपर अतिरिक्त ब्याज देना तय किया गया. याद रहे कि रिटेल टर्म डिपॉजिट यानी 2 करोड़ रुपये से कम की FD पर SBI, सीनियर सिटीजन को रेगुलर ब्याज दर के ऊपर 0.50% अतिरिक्त ब्याज की पेशकश पहले से करता है.

वर्तमान में ‘SBI वीकेयर डिपॉजिट’ के तहत उल्लिखित मैच्योरिटी पीरियड पर सीनियर सिटीजन, रेगुलर ब्याज दर से कुल 1 प्रतिशत ज्यादा ब्याज हासिल कर सकते हैं. यह पेशकश फिलहाल 31 मार्च 2023 तक है. इसका फायदा नया FD अकाउंट खुलवाने या पुरानी FD के रिन्युअल दोनों पर मिलेगा. ध्यान रहे कि स्पेशली दिए जा रहे अतिरिक्त प्रीमियम को FD के प्रीमैच्योर विद्ड्रॉल के मामले में पे नहीं किया जाएगा. SBI में इस वक्त 5 वर्ष और उससे ज्यादा की अवधि के मैच्योरिटी पीरियड पर सीनियर सिटीजन के लिए FD रेट 7.50 प्रतिशत सालाना है.

यह भी पढ़ें
SBI ने लोन रेट के साथ-साथ FD रेट भी बढ़ाए, अब ये हैं नई ब्याज दरें