Scandalous Foods ने प्री-सीड फंडिंग राउंड में जुटाए 1.6 करोड़ रुपये

स्कैंडलस फूड्स वन-स्टॉप शॉप है, जिसका लक्ष्य रेस्तरां और खानपान उद्योग के लिए भोजन के बाद खाई जाने वाली भारतीय मिठाइयों की खरीदारी की श्रेणी का निर्माण करना है.

Scandalous Foods ने प्री-सीड फंडिंग राउंड में जुटाए 1.6 करोड़ रुपये

Wednesday December 06, 2023,

4 min Read

Anthill Angel Fund, EvolveX, Value360 और Sapphireink Ventures द्वारा समर्थित स्कैंडलस फूड्स (Scandalous Foods), मौजूदा प्री-सीड फंडिंग राउंड में 1.6 करोड़ रुपये जुटाने में सफल रहा है. फंडिंग राउंड के प्रमुख निवेशकों में Wow! Momo के संस्थापक सागर दरयानी, कामना अग्रवाल, We Founder Circle के सह-संस्थापक विकास अग्रवाल और पूर्व-इंडियामार्ट और सेलिब्रिटी शेफ हरपाल सिंह सोखी शामिल हैं. स्कैंडलस फूड्स वन-स्टॉप शॉप है, जिसका लक्ष्य रेस्तरां और खानपान उद्योग के लिए भोजन के बाद खाई जाने वाली भारतीय मिठाइयों की खरीदारी की श्रेणी का निर्माण करना है.

कंपनी की योजना नासिक में अपनी उत्पादन इकाई का विस्तार करने और उत्पादन को स्वचालित करने के लिए भारी पूंजी खर्च करने की है. साथ ही इसने साल भर के भीतर अपने संपर्क केंद्रों को 250 से बढ़ाकर 2000 करने की योजना बनाई है. इस योजना में पांच शहरों से इतर संस्थागत बिक्री का विस्तार करना और मुंबई, ठाणे और नासिक में परिचालन को दोगुना करना शामिल है. कंपनी और अधिक संख्या में भारतीय मिठाइयां लाने के लिए उत्पाद विकास पर खर्च करने की भी योजना बना रही है, जो ज्यादा समय तक चलने वाली और लजीज हैं. बी2बी कंपनी के रूप में, स्कैंडलस फूड्स होरेका (HoReCa) उद्योग की क्षमता का लाभ उठाने की योजना बना रही है.

अपनी पारंपरिक भारतीय मिठाईयों के साथ, स्कैंडलस फूड्स ने 20 बिलियन डॉलर के भोजन के बाद मिठाई की खरीदारी करने वाले सेक्‍टर में मौजूद अवसरों का लाभ उठाया है. इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए, ब्रांड ने रेस्तरां और होटलों में मिठाई को सिंगल-सर्व फॉर्मेट प्रस्तुत किया है. कंपनी की योजना एथनिक बार, कुकीज, कपकेक और आखिर में मिठाई सैशे की दिशा में कदम बढ़ाने की है.

स्कैंडलस फूड्स के सीईओ और सीपीओ संकेत एस ने कहा, “हमने पाककला क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाने की दिशा में रोमांचक यात्रा शुरू की है. नए फंड के साथ, हम अपनी उत्पादन सुविधा का विस्तार करेंगे और बेहतर दक्षता के लिए ऑटोमेशन को अपनाएंगे. नए-नए आविष्‍कार करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता नए उत्पादों के विकास में नजर आती है, जो विविध स्वाद की जरूरतों को पूरा करती है. हम शादी और कॉर्पोरेट कैटरिंग चैनलों में प्रवेश करते हुए छोटे क्यूएसआर तक अपनी पहुंच बढ़ाकर नई संभावनाओं का लाभ उठाने की योजना बना रहे हैं. बी2बीबी2सी आकांक्षाओं से प्रेरित होकर, हम अपने ब्रांड के तहत एक 'थोक मिठाई की दुकान' चला रहे हैं. यह फंडिंग हमें ग्राहकों को मधुर पल देने और एक समय में एक बेहतरीन वेंचर बनाने में सशक्‍त करती है.”

अपने संचालन के एक वर्ष में, स्कैंडलस फूड्स ने लगभग 14 लाख मिठाइयों की बिक्री की उपलब्धि हासिल की है. इस गलत धारणा को चुनौती देते हुए कि फ्रोजन का मतलब स्वाद से समझौता करना है, स्कैंडलस फूड्स इस बात पर जोर देता है कि बेहतर क्रियान्वयन फ्रोजन फूड में 97% ताजगी, बनावट और स्वाद को बरकरार रखते हुए एक सुरक्षित विकल्प प्रदान करता है. होरेका (HoReCa) क्षेत्र में काम करते हुए ब्रांड छह महीने तक की टिकाऊ अवधि के साथ मिठाइयां मुहैया करता है और बर्बादी और चोरी की चुनौतियों का समाधान करता है.

कुशल श्रमिकों की आवश्यकता के कारण रेस्तरां मेन्‍यू में मिठाइयों की कम खोजी गई क्षमता को पहचानते हुए, स्कैंडलस फूड्स ने एक ऐसा समाधान दिया है, जो अतिरिक्त पूंजी और परिचालन खर्च के बिना इन व्यंजनों को आसानी से शामिल करता है. इसकी मिठाइयां गरम करके सीधे ग्राहक को परोसी जाती है, जिससे शून्य बर्बाद होती है. प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण रेस्तरां को 3 गुना तक बढ़ोतरी करने की अनुमति देता है, जिससे बेहतर सकल मार्जिन अर्जित करने में मदद मिलती है. कंपनी की की कहानी महीने-दर-महीने की लगातार वृद्धि के साथ जारी है और तीन तिमाहियों में मासिक ऑर्डर में ग्राहकों की संख्या में जबरदस्त10 गुना वृद्धि हुई है. स्कैंडलस फूड्स न केवल मिठाई खाने के अनुभव को फिर से परिभाषित कर रहा है बल्कि खानपान उद्योग की गतिशीलता को नए अंदाज में पेश कर रहा है.