दुनिया की पहली प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट किट, जो मुंह की लार से बता देगी आप प्रेग्‍नेंट हैं या नहीं

By yourstory हिन्दी
November 11, 2022, Updated on : Fri Nov 11 2022 13:57:21 GMT+0000
दुनिया की पहली प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट किट, जो मुंह की लार से बता देगी आप प्रेग्‍नेंट हैं या नहीं
अभी यह प्रोडक्‍ट इस्राइल में लांच हुआ है, लेकिन 2023 में यह ग्‍लोबल मार्केट में भी उपलब्‍ध होगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

वर्ष 2016 में इस्राइल की राजधानी जेरूसलम स्थित हिब्रू यूनिवर्सिटी (Hebrew University) के कुछ अकादमिकों ने मिलकर एक स्‍टार्टअप की शुरुआत की. नाम था सेलिग्‍नॉस्टिक्‍स (Salignostics). अपनी शुरुआत के साथ ही ये स्‍टार्टअप मेडिकल साइंस डायग्‍नोसिस की दुनिया में काफी नए प्रयोग कर रहा है.  


Salignostics का एक प्रॉडक्‍ट हाल ही में इस्राइल में लांच हुआ है, जिसका नाम है SaliStick. यह एक तरह की प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट किट है, जिसकी मदद से कोई महिला अपनी प्रेग्‍नेंसी की जांच कर सकती है. लेकिन इस प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट किट की एक खासियत है कि इसके जरिए प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट करने के लिए यूरिन या ब्‍लड टेस्‍ट करने की जरूरत नहीं है. यह टेस्‍ट किट किसी महिला के मुंह के स्‍लाइवा यानी लार का टेस्‍ट करके यह बता देगी कि महिला प्रेग्‍नेंट है या नहीं.    


यह टेस्‍ट किट एक नई तरह की शुरुआत है, जिसकी मदद से प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट करना पहले से कहीं ज्‍यादा आसान हो जाएगा. सिर्फ मुंह की लार के जरिए 10 मिनट के भी यह टेस्‍ट किट प्रेग्‍नेंसी की जांच कर लेगी. यह पूरी तरह सुरक्षित, गारंटीड और हाइजेनिक है और अब टेस्‍ट करने के लिए यूरिन या खून की जांच करने की भी जरूरत नहीं है.


फिलहाल यह प्रोडक्‍ट इस्राइल में लांच हुआ है, लेकिन अगले साल यानि 2023 में यह ग्‍लोबल मार्केट में भी उपलब्‍ध हो जाएगा.


Salignostics के को-फाउंडर ऐरॉन पाल्‍मन कहते हैं, “कई मेडिकल कारणों से यह टेस्‍ट किट बाजार में उपलब्‍ध अन्‍य टेस्‍ट किट से बेहतर है. एक तो यह सबसे तेजी के साथ जांच करती है. कभी भी, कहीं भी और किसी भी परिस्थिति में इस टेस्‍ट किट का इस्‍तेमाल आसानी से किया जा सकता है. यह सुरक्षित और हाइजेनिक है. इतना ही नहीं, यह टेस्‍ट किट हॉर्मोन्‍स, वायरस और यहां तक कि बीमारियों की भी जांच कर सकती है.”  


प्रोफेसर एरॉन कहते हैं कि इस टेस्‍ट किट के मार्केट में आने के साथ प्रेग्‍नेंसी की जांच आसान हो जाएगी. अब यूरिन या ब्‍लड सैंपल की जरूरत नहीं रह जाएगी. सिर्फ लार की जांच करके हम बहुत सारी चीजों का पता लगा सकेंगे.


इस्राइल के उत्‍तर में लेवॉन इंडस्ट्रियल जोन में इस स्‍टार्टअप का अपना प्रोडक्‍शन प्‍लांट है, जिसका वर्तमान मे उत्‍पादन क्षमता प्रतिमाह 10 लाख टेस्‍ट किट प्रोडक्‍शन की है. स्‍टार्टअप ग्‍लोबल मार्केट में लांचिंग के साथ अपनी प्रोडक्‍शन कैपेसिटी बढ़ाने का भी काम कर रहा है.


इस स्‍टार्टअप को अब तक 16 मिलियन डॉलर की फंडिंग मिल चुकी है. लेकिन अपनी रिसर्च और प्रोडक्‍शन कैपेसिटी बढ़ाने के लिए कंपनी और फंडिंग प्राप्‍त करने की कोशिश कर रही है.


Salignostics के संस्‍थापकों की कोशिश है कि डायग्‍नोसिस की प्रकिया को आसान, बड़े पैमाने पर सरलता से उपलब्‍ध और यूजर फ्रेंडली बनाया जाए. महिलाओं के लिए प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट की प्रक्रिया को सहजता से उपलब्‍ध और यूजर फ्रेंडली बनाना बहुत जरूरी और उपयोगी साबित होगा.


इस्राइल में इस टेस्‍ट किट पर हुए प्रयोग अब तक काफी सफल रहे हैं. अब देखना ये है कि इस प्रोडक्‍ट को इंटरनेशनल मार्केट में कैसा रिस्‍पांस मिलता है.


Edited by Manisha Pandey