महंगे ही नहीं अब किफायती कपड़े भी बेचेगी Shoppers Stop, छोटे शहरों में खोलेगी पहला स्टोर

By yourstory हिन्दी
December 05, 2022, Updated on : Mon Dec 05 2022 05:40:49 GMT+0000
महंगे ही नहीं अब किफायती कपड़े भी बेचेगी Shoppers Stop, छोटे शहरों में खोलेगी पहला स्टोर
कंपनी जूडियो और मैक्स की तर्ज पर स्टोर्स खोलना चाह रही है ताकि खासकर छोटे शहरों में मार्केट का बड़ा हिस्सा हासिल किया जा सके. अगले तीन महीनों में पहला स्टोर 7000-8000 स्क्वैयर फीट के दायरे में टियर-2 में खोला जा सकता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देश का सबसे पुराने डिपार्टमेंट स्टोर शॉपर्स स्टॉप अभी तक महंगे कपड़े बेचने के लिए जानी जाती है. लेकिन, अब शॉपर्स स्टॉप ने वैल्यू फॉर्मैट में लाने का फैसला किया है.


यानी किफायती दाम वाले कपड़े बेचेगी जो अभी टाटा जूडियो और मैक्स जैसे ब्रैंड बनाकर बेच रहे हैं. इस मामले से जुड़े दो लोगों ने इकॉनमिक टाइम्स को ये जानकारी दी है.


उन्होंने कहा, प्लान जूडियो और मैक्स जैसे स्टोर्स खोलना है ताकि खासकर छोटे शहरों में मार्केट का बड़ा हिस्सा हासिल किया जा सके. अगले तीन महीनों में पहला स्टोर 7000-8000 स्क्वैयर फीट के दायरे में खोला जा सकता है.


शॉपर्स स्टॉप पिछले तीन दशकों से प्रीमियम सेगमेंट में अपैरल और लाइफस्टाइल मर्चेंडाइज में मौजूद है. पूरे तीन दशक के बाद यह मास-प्राइस्ड यानी कि किफायती प्राइसिंग सेगमेंट में उतरने जा रहा है.


एक्सपर्ट्स ने कहा कि इंडिया में प्रीमियम सेगमेंट को केवल रईस कंज्यूमर्स ही कंज्यूम करते हैं और इनकी आबादी बहुत ही कम है. इस वजह से बीते सालों में कंजम्प्शन स्ट्रक्चर बिगड़ा हुआ है.


हालांकि, जैसे-जैसे इकॉनमी बढ़ रही है और कई दूसरे शहरों में भी पहुंच रही है और कम कमाई वाले भी धीरे धीरे कंज्यूमर्स बन रहे हैं. इस तरह कंपनियों के लिए वैल्यू फॉर्मैट और वैल्यू ब्रैंड्स में अवसर बढ़ रहे हैं.


रिटेल कंसल्टिंग फर्म थर्ड आईसाइट के फाउंडर देवांग्शु दत्ता ने ईटी को बताया, 'शॉपर्स स्टॉप के प्रतिद्वंदियों को मास सेगमेंट में मिली जुली सफलता मिली है. इस सेगमेंट में उतरना है तो कंपनियों को अलग-अलग तरह के कस्टमर्स की प्राथमिकता के आधार पर, उनकी जरूरतों को ध्यान में रखकर चलना होगा.'


उन्होंने आगे कहा, 'भारतीय बाजार में कंज्यूमर्स में काफी विविधता है. यहां पैठ बनाने के लिए सिर्फ स्केल करने के मकसद काफी नहीं हो सकता है. कंज्यूमर्स की विविधता को भी ध्यान रखना होगा तभी पूरी तरह सफलता मिल पाएगी.


शॉपर्स स्टॉप अपना पहला वैल्यू फॉर्मैट स्टोर बड़े शहरों में खोलने से पहले टियर-2 में खोल सकती है. हालांकि कंपनी की तरफ से इस बारे में अभी तक कोई जवाब मिल सका है.


एक अन्य रिटेल कंसल्टेंसी फर्म SRED के कोफाउंडर श्रीराम पीएम मोंगा ने कहा, वैल्यू फॉर्मैट सेगमेंट अब तेजी से बढ़ता दिख रहा है.


कोविड के दौरान हमने टियर-2 शहरों में कंजम्प्शन में अच्छी खासी बढ़ोतरी दर्ज की है. इन शहरों में तो ग्रेड A मॉल भी मौजूद हैं, क्वॉलिटी स्पेस में खुद को पोजिशन करने की चाह रखने वाले स्टोर्स के पास इसका भी विकल्प होगा.


टाटा ग्रुप फर्म ट्रेंट कुछ समय बताया था कि वेस्टसाइड इस समय स्टैंडअलोन बिजनेस में 70 फीसदी हिस्सेदारी रखता है. लेकिन वैल्यू फैशन सेगमेंट में अवसर मौजूद हैं. इसलिए जूडियो जो एक किफायती सेगमेंट का फैशन ब्रैंड है उसमें वेस्टसाइड को पीछे छोड़ने की काबिलियत है.


Edited by Upasana

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close